Smart meter के विरोध में एक अक्टूबर को RJD देगी जिले के सभी प्रखंडों में धरना
Ad Place!

Smart meter के विरोध में एक अक्टूबर को RJD देगी जिले के सभी प्रखंडों में धरना


THN Network


BINOD KARN 

BEGUSARAI : बिजली के स्मार्ट मीटर से आमलोगों को होने वाली परेशानियों को लेकर 1 अक्टूबर को 11:00 बजे दिन से राष्ट्रीय जनता दल के कार्यकर्ता जिले के सभी प्रखंड कार्यालय पर धरना देंगे। राजद के जिला अध्यक्ष मोहित यादव ने बताया कि धरना का नेतृत्व पार्टी के प्रखंड अध्यक्ष करेंगे। श्री यादव ने कहा है कि धरना के माध्यम से स्मार्ट मीटर बदलने की मांग सरकार को भेजी जाएगी।
उन्होंने बताया कि बिहार सरकार ने 2019 से गाँवों में स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया शुरू की थी। जो लगातार जारी है। पुराने मीटर की तुलना में स्मार्ट मीटर से बढा हुआ बिल उपभोक्ताओं के पास आ रहा है। इस प्रक्रिया में क्रमशः अडानी एनर्जी सैल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड और नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी शामिल है। स्मार्ट मीटर के नाम पर उपभोक्ताओं से मोटी रकम वसूली की जा रही है। जिसमें राज्य सरकार कंपनी की सहायता कर रही है। गरीब परिवार के घरों का बिजली काटी जा रही है। कई बार तो पूरे गांव की बिजली ही काट दी जा रही है। 
बिहार में स्मार्ट मीटर लागू करने से लेकर अभी तक किसी स्टेक होल्डर से मशविरा नहीं लिया गया।क्योंकि सरकार भी मुनाफे की लाभार्थी है। उन्होंने बताया कि बिहार में लगभग बिहार में 276 करोड़ हाउस होल्ड (मकान है) स्मार्ट मीटर की खराबी के  कारण अगर इन सभी उपभोक्ताओं से ₹100 ज्यादा भी वसूला जाता है, तो लगभग 276 करोड़ कंपनी को अलग से मुनाफा होगा। पूरे भारत में अभी तक जिन राज्यों में स्मार्ट मीटर लगाए गए हैं। उनमें बिहार जैसे गरीब प्रदेश में सर्वाधिक स्मार्ट मीटर लगाए गए हैं। प्रजातांत्रिक व्यवस्था में यदि मुख्यमंत्री ही प्राइवेट कंपनी से मिल जाए तो जनता में त्राहिमाम होना स्वाभाविक है। इस कारण पार्टी ने इस समस्या को लेकर आवाज बुलंद करने का फैसला लेते हुए 1 अक्टूबर को प्रखंड कार्यालयों पर धरना देने का फैसला लिया है। जिसे आमजन का समर्थन मिल रहा है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!