गंगा ग्लोबल बीएड कालेज में दो दिवसीय सेमिनार सह शिक्षक दिवस समारोह संपन्न
Ad Place!

गंगा ग्लोबल बीएड कालेज में दो दिवसीय सेमिनार सह शिक्षक दिवस समारोह संपन्न


THN Network


नई शिक्षा नीति 2020 के संदर्भ में डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के विचारों की प्रासंगिकता पर सेमिनार आयोजित 

BINOD KARN 

BEGUSARAI : गंगा ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ टीचर एजुकेशन (बीएड कालेज) ने शिक्षक दिवस के अवसर पर डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को पुष्प अर्पित कर याद किया। शिक्षक दिवस पर आयोजित दो दिवसीय सेमिनार के अंतिम दिन प्राचार्य डॉ. नीरज कुमार एवं सभी प्राध्यापकों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। शिक्षकों के सम्मान में प्रशिक्षु रितेश कुमार और नेहा कुमारी ने गीत प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया।
इस मौके पर प्राचार्य ने कहा कि पैसा सबकुछ नहीं है। पैसे से पुस्तक केवल खरीदी जा सकती है किंतु उसे समझाने वाला और हमें मार्गदर्शन देने का काम आज भी शिक्षकों का है। आप सभी भावी शिक्षक हैं जिस भी छात्र को आप पढ़ाएंगे वो एक अच्छा नागरिक भी बने इसका भी दायित्व आपका ही है। 
सहायक प्राध्यापक डॉ. कामायनी कुमारी ने बच्चों के सर्वांगीण विकास की चर्चा करते हुए कहा कि शिक्षकों को धैर्यवान बनने की सलाह दी। 


 प्रशिक्षु मोनू कुमार, कुमारी ममता, नेहा कुमारी, सुप्रिया कुमारी, प्रिया कुमारी, रूचि कुमारी, रूचित पटेल, अभिलाषा कुमारी आदि ने नई शिक्षा नीति 2020 के संदर्भ में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के विचारों की प्रासंगिकता विषय पर अपने विचार व्यक्त किये। कुल मिलाकर देखा जाए तो इस सेमिनार से कुछ महत्वपूर्ण बातें सामने आयी कि अपना मुल्यांकन स्वयं करना चाहिए। बच्चों के अंदर छिपी प्रतिभा बाहर क्यों नहीं आ रही है। बच्चों के सर्वांगीण विकास पर बल देने की जरूरत है। ज्ञान के साथ कौशल विकास पर शिक्षकों को ध्यान देना चाहिए। शिक्षा के बोझ को कम करने व महिला शिक्षा को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर बल दिया गया। शिक्षा को जीवन से जोड़ने व शिक्षा को बहुआयामी बनाने के विचार भी सामने आए। शिक्षा के साथ सह पाठयक्रम गतिविधियों को भी अनिवार्य रूप से बढ़ावा देने की बात भी कही गई। वहीं सहायक प्राध्यापक प्रो. परवेज़ यूसुफ़ ने कहा कि आपसे बेहतर आपको कोई नहीं जानता है, आप स्वयं को अधिक से अधिक जानने और समझने का प्रयास करें जो एक अच्छा शिक्षक बनने में सहायक हो। मंच संचालन प्रशिक्षु हर्षिता कुमारी और मुरारी कुमार ने किया। 
धन्यवाद ज्ञापन करते हुए प्रो. विपिन कुमार ने कहा कि शिक्षक हमेशा छात्रों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करते हैं। सभी प्राध्यापकों एवं प्रशिक्षुओं का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सेमिनार की सफलता में आप सभी शामिल हैं। विशेष रूप से सहयोगी प्रशिक्षुओं को धन्यवाद दिया। साथ ही सेमिनार प्रभारी डॉ. कामायनी कुमारी एवं डॉ अनीथा एस की भूरि-भूरि प्रशंसा के साथ सेमिनार की सफलता के लिए बधाई दी। 
इस अवसर पर प्रो. सुधाकर पांडेय, डाॅ. अंजली, डॉ. अविनाश कुमार, प्रो. कुन्दन कुमार, डॉ. अनीथा एस तथा प्रो. अमर कुमार ने प्रशिक्षुओं को संबोधन कर विषय से संबंधित अपने विचारों को व्यक्त किया तथा शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं दी।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!