जीवन को बचाने के लिए गंगा को अविरल व निर्मल बनाने की जरूरत: अमरेन्द्र कुमार सिंह
Ad Place!

जीवन को बचाने के लिए गंगा को अविरल व निर्मल बनाने की जरूरत: अमरेन्द्र कुमार सिंह


THN Network

Top Hindi news network 

SAMASTIPUR: गंगा समग्र के गंगा भाग उत्तर बिहार प्रांत की बैठक रविवार (8 सितंबर) को मुसरीघरारी के दीपक प्रदुषण शुद्धिकरण केंद्र में आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता उत्तर बिहार प्रांत संयोजक गोपाल कृष्ण ने की जबकि मंच संचालन जिला संयोजक, समस्तीपुर अरुण कुमार सिंह ने किया। बैठक की शुरुआत गंगा गीत से की गई।

बैठक को संबोधित करते हुए गंगा समग्र के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमरेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि समाज व प्रकृति के नियम के विरुद्ध लोगों को जाने से रोकने को लेकर जागरूकता पैदा करना ही गंगा समग्र का मुख्य काम है। उन्होंने कहा कि नदियां सिमट रही, 
गांवों में तालाब - कुंआ की स्थिति समाप्त प्राय है जो चिंता का विषय है। जीवन को बचाने के लिए गंगा को अविरल व निर्मल बनाने के लिए समाज को आगे आने की जरूरत है।

बैठक में राष्ट्रीय संपर्क प्रमुख सह विधान पार्षद सर्वेश कुमार ने गंगा समग्र के 15 आयामों की चर्चा करते हुए जल व पर्यावरण संरक्षण पर बल दिया। साथ ही उन्होंने सभी आयामों के लिए अलग-अलग कमेटी गठन पर जोर दिया।‌ उन्होंने जिले बार कार्य योजना व उसके प्रगति के संदर्भ जानकारी ली। उन्होंने गंगा समग्र के कार्यकर्ताओं से प्रयागराज में लगने वाले कुंभ में स्वयंसेवक के रूप में भाग लेने की अपील की।

वहीं जिला संघचालक राम लगन सिंह ने कहा कि गंगा को लेकर सबसे पवित्र कार्य करने में गंगा समग्र लगी है। प्रातः स्मरणीय मां गंगा की सेवा का कार्य पुनीत है। मां गंगा मोक्षदायिनी है। मृत आत्मा को भी गंगा में ही मुक्ति मिलती है। गंगा की पवित्रता के लिए अविरल प्रयास की जरूरत है।

बैठक में नवगछिया, खगड़िया, बेगूसराय, समस्तीपुर, दरभंगा व वैशाली के कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। बैठक में प्रमुख रूप से गंगा भाग के संयोजक भाई रंधीर, प्रांत सह संयोजक अवधेश कुमार, कृष्ण मोहन झा, दीपक जी, नंदकिशोर कापर, उषा रानी, सुसम देवी, गूंजा कुमारी, संगीता कुमारी, रूना देवी, माला देवी, प्रतिभा देवी, सुभाष सिंह, सुरेश राम, कमल सिंह, ब्रजकिशोर सिंह व गीता देवी ने प्रमुख रूप से भाग लिया। बैठक में सैंकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!