बेगूसराय के प्रभारी मंत्री मंगल पाण्डेय ने जिले की विकास योजनाओं की समीक्षा, अधिकारियों को दिए निर्देश
Ad Place!

बेगूसराय के प्रभारी मंत्री मंगल पाण्डेय ने जिले की विकास योजनाओं की समीक्षा, अधिकारियों को दिए निर्देश

THN Network

विकास कार्यों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं, आमलोगों की सुविधाओं का रखें ख्याल: मंत्री 



BINOD KARN 

BEGUSARAI : राज्य के स्वास्थ्य व कृषि मंत्री सह-जिला कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति के अध्यक्ष एवं बेगूसराय के प्रभारी मंत्री मंगल पाण्डेय ने मंगलवार को बेगूसराय पहुंचकर जिलास्तरीय विकास संबंधी योजनाओं तथा आगामी बाढ़ पूर्व तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में DM रोशन कुशवाहा, SP मनीष, ADM राजेश कुमार सिंह, नगर आयुक्त सत्येन्द्र सिंह सहित बेगूसराय जिला के सभी विधानसभा क्षेत्र के विधायक, जिले के विधान परिषद सदस्य, जिला परिषद अध्यक्ष सहित तमाम जिलास्तरीय पदाधिकारी मौजूद थे। 


इस अवसर पर बिहार-सह-जिला कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति के अध्यक्ष-सह-प्रभारी मंत्री, बेगूसराय ने सभी विभिन्न विभागों की समीक्षा के उपरांत सभी पदाधिकारियों को अपने-अपने विभागों से संबंधित योजनाओं को ससमय तथा त्रुटिरहित निष्पादन का निर्देश देते हुए कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन के दौरान राज्य सरकार के उद्देश्यों के साथ-साथ आमलोगों की सुविधाओं का भी ख्याल रखें। इसके अतिरिक्त हरसंभव प्रयास करें कि वास्तविक लाभुकों/आवेदकों को बिना किसी परेशानी के उनका अधिकार / हक प्राप्त हो। उन्होंने सभी पदाधिकारियों को पूर्ण उत्तरदायित्व तथा संवेदनशीलता के साथ कार्य करने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नगर क्षेत्रों में क्रियान्वित योजनाओं, ग्रामीण विकास अभिकरण द्वारा क्रियान्वित की जा रही योजनाओं, पंचायती राज विभाग, आपूर्ति संबंधी मामले, ग्रामीण कार्य विभाग कार्य प्रमंडलों, लोक स्वास्थ्य प्रमंडल, बाढ़ नियंत्रण प्रमंडलों, भवन प्रमंडल, विद्युत विभाग, सहकारिता विभाग, उद्योग विभाग, कल्याण विभाग, आपदा प्रबंधन विभाग, आईसीडीएस सहित अन्य विभागों की गहन समीक्षा की गई। शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के दौरान बच्चों को पाठ्यपुस्तक के क्रय हेतु उपलब्ध कराई जानेवाली राशि, मध्याह्न भोजन से संबंधित मामलों एवं शिक्षकों को ससमय वेतन उपलब्धता को सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। इससे पूर्व सिविल सर्जन द्वारा स्वास्थ्य विभाग द्वारा क्रियान्वित विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन स्थिति तथा मंझौल अनुमंडल 75 बेड वाले अस्पताल निर्माण के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गयी। नगर क्षेत्र में क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा के दौरान आंतरिक श्रोत से क्रियान्वित होने वाली योजनाओं के साथ-साथ प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित लंबित मामलों को अविलंब पूर्ण करने का निर्देश देने के साथ-साथ नगर आयुक्त को नाला निर्माण के दौरान लेवल का अनुश्रवण करने के साथ ही तथा वर्तमान में क्रियान्वित की जा रही योजनाओं को पूर्ण होने के उपरांत ही अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु सड़क आदि की खुदाई करने का निर्देश दिया गया। इसके साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में जल निकासी के स्थायी विकल्पों पर भी कार्य करने का निर्देश दिया गया। पंचायती राज विभाग के तहत क्रियान्वित की जा रही योजनाओं के संबंध में उन्होंने फीडबैक प्राप्त करने के उपरांत जल जीवन हरियाली अभियान से संबंधित योजनाओं के लंबित योजनाओं को भी पूर्ण करने का निर्देश दिया। 


समीक्षा के दौरान जिला कृषि पदाधिकारी को मंत्री द्वारा निर्देश दिया गया कि सुखाड़ की स्थिति में दलहन की खेती पर विशेष ध्यान देकर इसकी उत्पादकता बढ़ाये जाने हेतु आवश्यक प्लान तैयार कर कार्यान्वित करें। इस क्रम में मंत्री द्वारा अपूर्ण सामुदायिक भवन- सह- वर्क शेड से जुड़ी चुनौतियों को अविलंब दूर करवाते हुए पूर्ण करने का निर्देश दिया। आईसीडीएस अंतर्गत क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा के दौरान जिला कार्यक्रम पदाधिकारी द्वारा जिले में आंगनबाड़ी केंद्रों, सीडीपीओ, महिला पर्यवेक्षकों, सेविका/सहायिकाओं के पदस्थापन स्थिति के साथ-साथ मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, पोषाहार आदि के संबंध में अद्यतन स्थिति की जानकारी दी गई। प्रभारी मंत्री द्वारा आपदा प्रबंधन विभाग तथा बाढ़ पूर्व तैयारियों की समीक्षा के दौरान जिले में आगामी संभावित बाढ़ पूर्व तैयारियों की समीक्षा की गई। इस क्रम में उन्होंने सभी संबंधित पदाधिकारियों को जिले से प्रवाहित होने वाली नदियों के जलस्तर का लगातार अनुश्रवण करने के साथ-साथ तटबंधों की सुरक्षा को प्राथमिकता में रखने का निर्देश दिया गया। इससे पूर्व प्रभारी पदाधिकारी, आपदा प्रबंधन शाखा द्वारा जिले में नावों की स्थिति, गोताखोरों, मोटरबोट, खोज, बचाव एवं राहत दल, शरणस्थलों आदि के संबंध में जानकारी देने के साथ-साथ तटबंधों की सुरक्षा आदि के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी गई।
बैठक के दौरान सदस्य विधान परिषद तथा विधायकों द्वारा भी अपने क्षेत्र से जुड़े विभिन्न समस्याओं के संबंध में जानकारी दी गई जिसके संबंध में माननीय प्रभारी मंत्री द्वारा संबंधित पदाधिकारियों को अविलंब निष्पादित करने का निर्देश दिया।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!