Let's Inspire Bihar अभियान का संकल्प, 2047 तक विकसित बिहार का लक्ष्य
Ad Place!

Let's Inspire Bihar अभियान का संकल्प, 2047 तक विकसित बिहार का लक्ष्य

THN Network

पटना के दो दिवसीय चिंतन शिविर में IPS विकास वैभव ने शिक्षा, समता और उद्यमशीलता के नारों के साथ खींचा विकसित बिहार का खाका


PATNA : साल 2047 तक शिक्षा, समता और उद्यमशीलता के साथ विकसित बिहार का निर्माण ही Let's Inspire Bihar का संकल्प है। एक ऐसे बिहार का निर्माण जहां शिक्षा, रोजगार और स्वास्थ्य के लिए कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं हो। ये बातें सीनियर IPS अधिकारी और Let's Inspire Bihar अभियान के संस्थापक विकास वैभव ने कही हैं। वे पटना के नेउरा में Let's Inspire Bihar अभियान के दो दिवसीय चिंतन शिविर को संबोधित कर रहे थे।


विकास वैभव ने कहा कि बिहार की प्रमुख समस्या गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा, रोजगार और स्वास्थ्य सेवाएं हैं। बिहार वासी सबसे अधिक इन्हीं समस्याओं के समाधान के लिए बिहार से बाहर जाते हैं। अगर इन समस्याओं का हल बिहार के भीतर हो जाए तो शायद बिहार के लोगों को कहीं और जाने की जरूरत ही नहीं है। उन्होंने कहा कि इसीलिए Let's Inspire Bihar अभियान ने साल 2047 तक विकसित भारत में एक ऐसे विकसित बिहार के निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया है जिसमें शिक्षा, रोजगार अथवा स्वास्थ्य के लिए किसी को अन्यत्र जाने की आवश्यकता ना हो। उन्होंने कहा कि यह सर्वथा स्पष्ट है कि 2047 तक भारत के विकसित राष्ट्र बनने के लिए बिहार का विकसित होना अत्यंत आवश्यक है। और इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है अपने ही पूर्वजों से प्रेरणा ग्रहण करते हुए जाति-संप्रदाय, लिंगभेद आदि लघुवादों से उपर उठकर शिक्षा, समता और उद्यमिता के मूल मंत्रों के साथ योगदान। 



Let's Inspire Bihar अभियान के संस्थापक विकास वैभव ने कहा कि हमें समझना होगा कि संपूर्ण भारतवर्ष के उज्ज्वलतम भविष्य की संभावनाएं कहीं न कहीं उसी भूमि में समाहित हैं जिसने अखंड भारत के साम्राज्य का नेतृत्व तब किया जब न आज की भांति संचार के माध्यम थे, न विकसित मार्ग और न प्रौद्योगिकी। उन्होंने कहा कि इसी उद्देश्य के निमित्त 22 मार्च, 2021 से लेट्स इंस्पायर बिहार अभियान निरंतर कार्य कर रहा है और आज जब 90,000+ व्यक्ति जुड़ चुके हैं तब अभियान को और व्यापक बनाते हुए हर ग्राम-नगर के हर जन-जन तक पहुंचाना अत्यंत आवश्यक हो गया है। अभियान को सशक्तता प्रदान करने के लिए पटना के नेउरा में दो दिवसीय चिंतन शिविर (15 एवं16 जून) का आयोजन किया गया, जिसमें बिहार के सभी जिलों से पधारे समन्वयकों के साथ विचार-विमर्श किया गया है। इसके लिए साल 2028 तक बिहार के हर ग्राम-नगर के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचकर बिहार के उज्ज्वलतम भविष्य के निर्माण का संकल्प लिया जाएगा। 


Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!