निषादराज महोत्सव : समृद्ध रहा है निषादों का अतीत, प्रभावकारी रहे हैं राजा : एमएलसी सर्वेश कुमार
Ad Place!

निषादराज महोत्सव : समृद्ध रहा है निषादों का अतीत, प्रभावकारी रहे हैं राजा : एमएलसी सर्वेश कुमार


THN Network

BINOD KARN 

BEGUSARAI : गंगा समग्र व्दारा शनिवार को सिमरिया धाम के काशी बाबा स्थान में निषादराज जयंती को महोत्सव के रूप में मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता गंगा समग्र के जिला संयोजक दिलीप कुमार ने की। इसमें न सिर्फ निषाद बल्कि गंगा आश्रित परिवार के लोगों ने भी भाग लिया।
मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेते हुए गंगा समग्र उत्तर बिहार प्रांत के संयोजक सह एमएलसी सर्वेश कुमार ने कहा कि निषाद समाज का देश के विकास में बड़ा योगदान रहा है। निषाद राज आर्थिक रूप से इतने स्मृध्द व शक्तिशाली थे कि भगवान श्रीराम को भी उनसे मदद लेनी पड़ी थी। यह दीगर बात है कि अयोध्या व निषादराज के बीच मैत्री थी। निषाद राज ने मित्रता निभाई। इसलिए वे आज भी हमारे पूजनीय हैं। उन्होंने कहा कि गंगा समग्र प्रत्येक वर्ष गंगा पुत्र भीष्म पितामह व भगवान श्रीराम के मित्र निषाद राज की जयंती मनाने का निर्णय लिया है। अगले वर्ष हम इसे और वृहद रूप में मनाएंगे।
गंगा समग्र के अवधेश कुमार ने विषय प्रवेश कराते हुए कहा कि जल के संरक्षण में निषाद समाज की बड़ी भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि गंगा समग्र की स्थापना 2012 में हुई थी। यह समाज के सहयोग से और सरकार का ध्यान आकृष्ट कर गंगा ही नहीं अन्य नदियों व जलस्रोतों के संरक्षण के दिशा में काम कर रही है। गंगा सेवक पूरे देश में निषाद दिवस मनाया जा रहा है।
इस अवसर पर सिमरिया धाम में सामाजिक सरोकार को मजबूती प्रदान करने में लगे आधे दर्जन से अधिक लोगों को सम्मानित किया गया।

महोत्सव को पूर्व मुखिया रामजतन निषाद, विनोद भारती, गोताखोर अनिल निषाद, रामजी झा, टिंकू मल्लिक, वार्ड पार्षद राजा कुमार आदि ने कहा कि 
जल संरक्षण व सिमरिया धाम को स्वच्छ रखने, गंगा को अविरल व निर्मल बनाने के लिए जनांदोलन का रूप देने की जरूरत है। इस मौके पर गंगा समग्र के विनोद कर्ण व गोपाल कृष्णा आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!