केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने जीविका दीदियों को दिया तोहफा, मिला रोजगार व आय की गारंटी
Ad Place!

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने जीविका दीदियों को दिया तोहफा, मिला रोजगार व आय की गारंटी

THN Network

लखपति बनेगी दीदी, लीथियम आयन बैटरी निर्माण व विपणन की मिलेगी ट्रेनिंग

BINOD KARN 

BEGUSARAI : मानव श्रम को प्रशिक्षित कर उन्हें यदि अवसर मिले तो वे ग्रामीण विकास के लिए एक सशक्त माध्यम हो सकता है। जीविका दीदियां अब इसी रूप में दिखेंगी। उन्हें बकायदा अब ऐसी ट्रेनिंग मिलेगी, जिससे उन्हें ना सिर्फ स्वरोजगार मिलेगा बल्कि आय की गारंटी भी मिलेगी। और यह सब कुछ होगा बेगूसराय जिले के रजौड़ा गांव में जहां रेप एम फाइबर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी जीविका दीदियों को लीथियम आयन बैट्री निर्माण व विपणन का प्रशिक्षण देगी। गुरुवार को इस ट्रेनिंग सेंटर का  भूमि पूजन किया गया और इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह भी उपस्थित थे। 


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद सह केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि जीविका के माध्यम से दीदियों को प्रशिक्षित कर उनके माध्यम से उत्पादों के बाजार में विपणन और जीविका के द्वारा उसे संगठित स्वरूप दिया जाएगा। इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था के मजबूतीकरण के साथ-साथ महिला सशक्तिकरण का महत्वपूर्ण कार्य होगा।


नोएडा की रेप एम फाइबर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बेगूसराय में लीथियम आयन बैटरी के संयोजन और निर्माण का कार्य करेगी। इससे प्रत्यक्ष रूप से जीविका से जुड़ी महिला दीदियों को रोजगार का अवसर प्राप्त होगा।
प्रथम चरण में 200 से 300 महिलाओं को रोजगार का अवसर प्राप्त होगा। प्रारंभ में छह महीने निशुल्क ट्रेनिंग दिया जाएगा जिसमें विशेषज्ञ जीविका दीदियों के माध्यम से लीथियम बैट्री का निर्माण करेगी। लीथियम बैटरी का उपयोग मोबाइल, ड्रोन, मोटरकार एवं अन्य जगहों पर होता है।
बेगूसराय में इसके पहले जीविका दीदियों को आज माय ट्रीप के द्वारा टूर एवं ट्रेवल्स के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में रेल एवं परिवहन क्षेत्र में बुकिंग सहित अन्य सुविधाओं के लिए चयनित करने का काम प्रारंभ किया गया है जिससे नोएडा की एक कंपनी इज माई ट्रीप कर रही है।


इसी क्रम में चेरियाबरियारपुर के गोपालपुर में जीविका दीदियों द्वारा बनाए गए उत्पाद और उसके विपणन से संबंधित एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें प्रदान नामक संस्था के माध्यम से दीदियों के रोजगार एवं प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई।
कंपनी के अध्यक्ष विकास मिश्रा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मानव श्रम को प्रशिक्षित कर उसके माध्यम से उत्पादन के उत्पादन और उसके मार्केटिंग को प्रबंधकीय रूप देकर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जा सकता है वहीं जीवका दीदियों के आय में वृद्धि करते हुए उन्हें लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य पूरा हो सकता है।
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बताया कि बेगूसराय में जीवका दीदी परंपरागत रोजगार के सिवा ड्रोन प्रशिक्षण, प्राकृतिक खादों के उत्पादन तथा अन्य विधाओं में प्रशिक्षण प्राप्त कर संपूर्ण ग्रामीण अंचलों की तस्वीर बदल रहे। बेगूसराय के ग्रामीण क्षेत्र में जीविका दीदी एक बड़ा परिवर्तन ला रहे हैं जो एक साथ ग्रामीण अर्थव्यवस्था को भी मजबूत कर रहा है वहीं जीविका के माध्यम से परिवार और महिला का सशक्तिकरण हो रहा है।
बेगूसराय के MLA कुंदन कुमार ने कहा कि केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बेगूसराय में जीविका दीदियों को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षित कर उन्हें लखपति दीदी बनाने के केंद्र सरकार के अभियान को एक नई आकृति दी है।
कार्यक्रम को चैयरमेन विकास मिश्रा, BJP जिला अध्यक्ष राजीव कुमार वर्मा, सांसद प्रतिनिधि अमरेन्द्र कुमार अमर ने भी सम्बोधित किया। मौके पर कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फ्रांसीसी नागरिक एलेक्स एम, प्रबंधक अभिषेक पांडे अभिमन्यु अरोड़ा एवं उनकी संपूर्ण टीम उपस्थित थीं।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!