शैक्षिक न्याय से ही सामाजिक न्याय संभव: विंग कमांडर रणजीत
Ad Place!

शैक्षिक न्याय से ही सामाजिक न्याय संभव: विंग कमांडर रणजीत



THN Network

प्रेस विज्ञप्ति
 
 BINOD KARN

BEGUSARAI : ​बेगूसराय स्थित सामाजिक-शैक्षणिक मंच सैप्स (SAPS) के अंतर्गत रविवार को “बिहार के परिदृश्य में सामाजिक न्याय की दशा एवं शैक्षणिक न्याय की संभावनाएं” विषय पर एक शैक्षणिक कांफ्रेंस का आयोजन किया गया। कॉन्फ्रेंस का आयोजन एवं संचालन विंग कमांडर रणजीत कुमार (सेवानिवृत) के नेतृत्व में सुहृद नगर, बेगूसराय स्थित OTS डिफेन्स एकेडमी के कांफ्रेंस हॉल में किया गया। OTS डिफेन्स एकेडमी का मूल उद्देश्य बेगूसराय एवं इर्द-गिर्द के छात्र-छात्राओं को आर्मी, नेवी, एयरफोर्स में अफसर बनाने की प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कराना है। इससे इतर, समाज में शैक्षणिक जागृति पैदा करना भी एकेडमी के अतिरिक्त नैतिक दायित्व का एक हिस्सा है।    
​ज्ञात हो कि सैप्स तथा OTS एकेडमी दो अलग शैक्षणिक संस्था है जो श्वेता कुमारी द्वारा संचालित विंको एडुकोन ट्रस्ट (WINCO EDUCON TRUST) के अंतर्गत कार्यरत है। सैप्स (SAPS) एक सामाजिक- शैक्षणिक मंच है जो स्वामी विवेकानंद सहित सामाजिक न्याय के प्रणेता श्रद्धेय ज्योतिबा फुले, श्रीमती सावित्री फुले एवं बाबा साहेब अंबेडकर के विचारों से प्रेरित है। समाज के Socially & Educationaly Backward Classes (SEBC) में सामाजिक एवं शैक्षणिक न्याय के लिए जागृति को बढ़ावा देना इस मंच का मकसद है।
 ​कांफ्रेंस में शामिल सभी अतिथियों व वक्ताओं ने विषय पर विचार रखा। तमाम श्रोतागण मंत्रमुग्ध दिखे। विषयवस्तु पर विस्तृत चर्चा के दौरान जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के सेवानिवृत्त प्रोफेसर डॉ. एस एन मालाकार ने बिहार सहित सम्पूर्ण भारत में सामाजिक न्याय की दिशा में मिली सफलता को अनूठे ढंग से समझाय। चर्चित कोचिंग एकेडमी 'सार्थक संवाद' के कुमार सर्वेश ने शैक्षणिक न्याय की अपार संभावनाओं से लोगो को अवगत कराया। बेगूसराय से मार्क्सवादी चिंतक डॉ भगवान प्रसाद सिन्हा ने अपने सटीक विचार रखे। कांफ्रेंस के दौरान साइंस कॉलेज पटना के प्रोफेसर अखिलेश कुमार, जी डी  कॉलेज बेगूसराय के प्रोफेसर डॉ अभिमन्यु, हसनपुर से बीडीओ जय किशन, जिला माध्यमिक शिक्षक संघ के सचिव रणजीत कुमार, इंग्लिश के विद्वान शिक्षक हिटलर कुमार, मध्य विद्यालय रतौली के हेड मास्टर धनञ्जय कुमार तथा जाने माने बायोलॉजी के अधयापक संजय कुमार ने अपने विचार रखे। कांफ्रेंस का समापन भाषण बिहार राज्य माध्यमिक शिक्षक संघ के राज्य उपाध्यक्ष डॉ सुरेश प्रसाद राय द्वारा किया गया जिसमे उन्होंने OTS डिफेन्स एकेडमी एवं SAPS को शिक्षा जगत का नायाब प्रयोग बताते हुए विंग कमांडर सहित उनकी पत्नी श्वेता कुमारी के प्रयासों की जमकर सराहना की और संस्था के उत्तरोत्तर विकास की कामना की।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!