बरौनी रिफ़ाइनरी के 24वीं वार्षिक पुष्प प्रदर्शनी को अतिथियों ने सराहा
Ad Place!

बरौनी रिफ़ाइनरी के 24वीं वार्षिक पुष्प प्रदर्शनी को अतिथियों ने सराहा


THN Network
BINOD KARN 

BEGUSARAI :  बीते वर्षों की भांति इस वर्ष भी बरौनी रिफाइनरी ने “हर कदम प्रकृति के संग” की नीति को चरितार्थ करते हुए तीन दिवसीय, 24वीं वार्षिक पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन 16-18 फरवरी 2024 को रिफाइनरी टाउनशिप स्थित नर्सरी में किया । इस वर्ष पुष्प प्रदर्शनी का विषय  “हरित संकल्प को सुदृढ़ करना” था। 

प्रदर्शनी का उद्घाटन मुख्य अतिथि DIG राशिद जमां, एवं विशिष्ट अतिथि DM रोशन कुशवाहा एवं  कार्यपालक निदेशक एवं रिफ़ाइनरी प्रमुख, बरौनी रिफाइनरी सत्य प्रकाश ने संयुक्त रूप से किया। इस अवसर पर किडजी स्कूल के बच्चों ने पर्यावरण संरक्षण पर रंगारंग कार्यक्रम से लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया । मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारे  DIG राशिद जमां व DM रोशन कुशवाहा ने बरौनी रिफाइनरी के प्रबंधन के इस आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि, “बरौनी रिफ़ाइनरी द्वारा आयोजित वार्षिक पुष्प प्रदर्शनी एक बहुत ही मनोरम आयोजन है और यह इस क्षेत्र में अपनी तरह का अनोखा प्रदर्शन है। आप आम जनता को भी इस प्रदर्शनी का हिस्सा बनाते हैं, यह काफी सराहनीय है, इससे पूरे नगर का वातावरण खुशनुमा होता है तथा बेगूसराय निवासियों में नई उर्जा का संचार होता है । बेगूसराय ज़िले के लिए यह पुष्प प्रदर्शनी हर वर्ष एक सुहावना अनुभव लाता है। इससे सभी को पर्यावरण संरक्षण का संदेश मिलता है। बरौनी रिफ़ाइनरी अपने हरित पहलों के माध्यम से पर्यावरण स्थिरता और प्राकृतिक सामंजस्य की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य कर रही है। इसके लिए पूरी टीम को बधाई।“ श्री सत्य प्रकाश ने अपने सम्बोधन में ज़िला पदाधिकारी को कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि, “इंडियनऑयल वर्ष 2046 तक नेट ज़ीरो कॉर्पोरेशन बनने हेतु प्रतिबद्ध है, बरौनी रिफ़ाइनरी भी कॉर्पोरेशन के इस संकल्प का समर्थन करते हुए अपने हरित पहलों के माध्यम से आने वाली पीढ़ियों के लिए एक हरित और स्वच्छ पृथ्वी के निर्माण में कार्य कर रही है। हमारी यह पुष्प प्रदर्शनी भी इसी संकल्प का परिचायक है। 

इसके उपरान्त 48 पर्यावरण मित्रो और सहेलियों (मालियों) को उनकी लगन, मेहनत एवं सराहनीय कार्य के लिए उपहार देकर सम्मानित किया गया । जागृति क्लब के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। आगंतुकों के लिए बेगूसराय के विभिन्न कंपनियों द्वारा स्टॉल लगाए गए। इस अवसर पर बरौनी रिफाइनरी के मुख्य महाप्रबंधक (परियोजना), जी आर के मूर्ति, मुख्य महाप्रबंधक (टीएस एवं एचएसई), एस जी वेंकटेश, सीआईएसएफ़ के प्रतिनिधि, आईओओए के प्रतिनिधि, जागृति क्लब की अध्यक्ष, श्रीमती सुष्मिता प्रकाश, वरिष्ठ अधिकारीगण, महिलाएं, बच्चे और आम जनमानस उपस्थित थे ।  

सत्य प्रकाश , कार्यपालक निदेशक एवं रिफ़ाइनरी प्रमुख के मार्गदर्शन एवं एस.के भानू, उप महाप्रबंधक (असैनिक) के नेतृत्व मे संपदा कार्यालय द्वारा 24वीं वार्षिक पुष्प प्रदर्शनी का सफल आयोजन किया गया। पुष्प प्रदर्शनी के दौरान आयोजित किए गए विभिन्न प्रतियोगिताओं  के 45 कटेगोरी मे 394 प्रतिभागियों ने भाग लिया जिसमे 121 विजेताओं को सम्मानित किया गया। वहाँ फूलों की 44 किस्में थीं, जिनमें पुष्प तथा सब्जियों एवं गेंदा, डाहलिया, गुलाब, पेटुनीया, ग्रीडियोलस, गलडुडी, कैलेंडुला, पेन्ज़ी, बेडानीया, गजनी, सैल्विया, क्लियांथस, स्नेरिया, लिएनेरिया, इंप्रेशन, लिलिअम, एलियासम, ब्रह्मांड, डायन्थस, जेरियम, बरबाबी, पॉपमी, निमुलुस इत्यादि शामिल थे। विजेताओं का चयन पूसा कृषि विश्व विद्यालय की डॉ. रोशनी अग्निहोत्री, डॉ. नीरज कुमार और पंकज गुप्ता , सेवानिवृत्त , न्यायाधीश स्थायी लोक अदालत द्वारा किया गया। पुष्प प्रदर्शनी के आकर्षण सेलफ़ी पॉइंट, हरित संकल्प पर अमल, इंडियन ऑयल हरित संकल्प, फूलों की मनमोहक शृंखला, बच्चों के लिए  विभिन्न प्रकार की कलाकीर्तियाँ और व्यस्कों के लिए बेहतरीन स्टॉल लगाए गए थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!