बौद्धिक, मानसिक व शारीरिक विकास के लिए खेलकूद जरूरी : अभिषेक कुमार सिंह | St. Joseph School
Ad Place!

बौद्धिक, मानसिक व शारीरिक विकास के लिए खेलकूद जरूरी : अभिषेक कुमार सिंह | St. Joseph School

THN Network

 - St Joseph School में जारी छह दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता संपन्न


BINOD KARN

BEGUSARAI: St Joseph School में 25 दिसंबर से चल रहे वार्षिक खेल महोत्सव के समापन पर 30 दिसंबर को समारोह आयोजित कर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र -छात्राओं‌ को पुरस्कृत किया गया। वार्षिक खेल महोत्सव के समापन समारोह के अवसर पर विद्यालय के गणमान्य अभिभावकों को अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया। विद्यालय प्रांगण को रंग बिरंगे बैलूनों से खूब सजाया गया था। मसलन पूरा परिसर यह कह रहा था कि यहां कुछ विशेष होने वाला है।


समापन समारोह के अवसर पर सीनियर ब्वॉयज के इंदिरा हाउस और भाभा हाउस के बीच फाइनल कबड्डी मैच खेला गया जिसमें इंदिरा हाउस ने जीत हासिल कर लिया। ओभरऑल खेल प्रतियोगिता में टैगोर हाउस ने वार्षिक खेल उत्सव के ट्रॉफी को अपने नाम कर लिया। छोटे-छोटे बच्चों के लिए सैक रेस ( बोड़ा दौड़ ) किया गया जिसमें देवांशी ठाकुर ने प्रथम, मयूरी ने द्वितीय तथा रीतिका गौतम ने तृतीय स्थान प्राप्त कर अपनी पहचान बनाई। छोटे-छोटे बच्चों का बिस्किट रेस का खेल भी हुआ जिसमें वैभव आनंद ने प्रथम आयुष अविनाशी ने द्वितीय तथा सेजल कुमारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। पांच दिनों से चल रहे खेलों में बहुत सारे खेल खेले गए जिसमें क्रिकेट, वालीबाल, बास्केटबाल, बैडमिंटन, कबड्डी, सैक रेस, बिस्किट रेस, रिले रेस आदि खेल खेले गए। इन सभी खेलों के बीच में कई रंगारंग कार्यक्रम भी बच्चों के द्वारा किया गया जिसमें "गॉड अल्लाह और भगवान", "धनकर और सुल्तान",  "मिक्स अप सोंग", " चक दे इंडिया" आदि थे। बच्चों द्वारा विभिन्न खेलों के साथ-साथ अभिभावकों के बीच भी खेलों का आयोजन किया गया जिसमें रस्सा कस्सी और म्यूजिकल चेयर थे। इन दोनों खेलों में मौजूद सभी दर्शकों ने खूब आनंद लिया। म्यूजिकल चेयर प्रतियोगिता में रश्मि गौतम ने जीत हासिल किया। रस्सा कस्सी प्रतियोगिता बच्चों के पिता और माता के बीच किया गया जिसमें बच्चों की माताओं ने विजय हासिल किया। इन सभी खेलकूद और रंगारंग कार्यक्रमों के बीच विद्यालय के चेयरमैन अभिषेक कुमार सिंह ने कहा कि खेलकूद से बच्चों में मानसिक, शारीरिक और बौद्धिक विकास होता है। बच्चे खेलकूद में या तो जीतते हैं या सीखते हैं। रस्सा कस्सी प्रतियोगिता में माताओं द्वारा जीत हासिल करने पर श्री सिंह ने कहा कि आज नारी शक्ति की जीत हुई है। उन्होंने यह भी कहा कि बच्चों के लिए माता-पिता दोनों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। उन्होंने अभिभावकों से कहा कि बच्चों को मोबाइल, नशा तथा जंक फूड की आदत ना लगने दें। इससे शरीर पर बहुत सारे दुष्प्रभाव पड़ते हैं। 

इस अवसर पर विद्यालय की प्रशासिका श्रीमती नम्रता सिंह, प्राचार्या श्रीमती अनीता तलवार, विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं में अमर कुमार सिंह, अनिल राय, कुणाल कुमार, अभिषेक कुमार, अजीत कुमार, मीरा कुमारी, स्वाति कुमारी, सेजल कुमारी, कुणाल कुमार, प्रेम कुमार राम, विवेक कुमार, अनुप्रिया कुमारी  तथा अभिभावकों में अजीत गौतम, दिनेश कुमार, रश्मि गौतम, चंदन कुमार आदि सभी लोगों ने मेडल पहनाकर बच्चों को जीत की बधाई दी।


Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!