हरित भविष्य के निर्माण में IOCL के जीरो लक्ष्य की ओर बरौनी रिफ़ाइनरी अग्रसर: सत्य प्रकाश
Ad Place!

हरित भविष्य के निर्माण में IOCL के जीरो लक्ष्य की ओर बरौनी रिफ़ाइनरी अग्रसर: सत्य प्रकाश

THN Network

- बरौनी रिफ़ाइनरी के कार्यपालक निदेशक सत्य प्रकाश ने प्रेस कांफ्रेंस कर बरौनी रिफ़ाइनरी के भावी योजनाओं पर डाला प्रकाश 


BINOD KARN

BEGUSARAI :

बरौनी रिफाइनरी द्वारा 23दिसंबर को वित्त वर्ष 2023 की दूसरी प्रेस वार्ता का आयोजन आफिसर्स क्लब में किया गया। सत्य प्रकाश, कार्यपालक निदेशक एवं रिफ़ाइनरी प्रमुख, बरौनी रिफाइनरी ने प्रभाकर कुमार, निदेशक, डी आर डी ए - डी पी आर ओ (ज़िला संपर्क पदाधिकारी) बेगूसराय, जी आर के मूर्ति, मुख्य महाप्रबंधक (परियोजना), डॉ प्रशांत राऊत, मुख्य महाप्रबंधक (मानव संसाधन), महाप्रबंधकगण की उपस्थिति में दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया । 

डॉ प्रशांत राऊत, मुख्य महाप्रबंधक (मानव संसाधन) ने आम-जनता तक कॉर्पोरेशन की सकारात्मक छवि पहुँचाने में स्थानीय मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। देवराज अर्श, उप महाप्रबंधक (तकनीकी सेवा) ने बरौनी रिफाइनरी के प्रदर्शन पर प्रस्तुति दी जिसमें तकनीकी माईलस्‍टोन, वित्तीय हाइलाइट्स, विस्तार परियोजना और सामुदायिक विकास पहल शामिल थे। इस अवसर पर प्रभाकर  कुमार, निदेशक, डी आर डी ए - डी पी आर ओ (ज़िला संपर्क पदाधिकारी) बेगूसराय तथा बेगूसराय के मीडिया जगत से  कई  पत्रकारों ने संबोधित किया। 


सत्य प्रकाश, कार्यपालक निदेशक एवं रिफ़ाइनरी प्रमुख ने बताया कि सतत विकास की दिशा में इंडियनऑयल के नेट जीरो 2046 लक्ष्य की ओर सार्थक कदम बढ़ा रही है। इसके लिए बरौनी रिफ़ाइनरी सभी पर्यावरणीय मानकों का अनुपालन कर रही है, ग्रीन बेल्ट और बड़े पैमाने पर पौधरोपण किया जा रहा है। इसके अलावा रिफ़ाइनरी में नैचुरल गैस के उपयोग, सोलर ऊर्जा, वर्षा जल संचयन, ग्रीड पावर, इत्यादि पर भी कार्य किए गए हैं। बरौनी रिफ़ाइनरी ने 2023-24 में अपने 58 वर्षों के इतिहास का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन दिया है । इसमें आपकी भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है। इसके लिए आप सभी का हार्दिक धन्यवाद देता हूँ । उन्होने कहा कि आपकी सकारात्मक सोच और सुगम संबंध ने रिफ़ाइनरी को एक अनुकूल वातावरण प्रदान किया है ताकि हम बेहतर कार्य करने पर ध्यान केन्द्रित कर सकें और देश की बढ़ती ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने हेतु नए उन्नयन कर सकें। हमारी प्रगति के साथ हमने यह सुनिश्चित किया है कि हम बेगूसराय के आथिर्क एवं सामाजिक विकास हेतु भी समर्पित होकर कार्य करें। जिसकी झलक आपको मिलती रहती है। 

बरौनी रिफाइनरी के पास लगभग 60 वर्षों तक देश की सेवा करने की गौरवशाली विरासत है। हमने बीएस-VI ईंधन, ईबीएमएस और एटीएफ सहित पेट्रोलियम उत्पादों के विविध समूह के साथ राष्ट्र की सेवा करने के कॉर्पोरेशन के लक्ष्यों को साकार करने के लिए प्रौद्योगिकी और नवाचार को प्रेरक शक्ति के रूप में अपनाया है। बरौनी रिफाइनरी के रणनीतिक महत्व में हमारे पड़ोसी देश नेपाल की ईंधन मांगों को पूरा करना भी शामिल है, जो हमारे लिए गर्व की बात है और बड़ी जिम्मेदारी भी है। बरौनी रिफाइनरी कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व और कॉर्पोरेट पर्यावरण दायित्व के रूप में अपनी बहुमुखी विकासात्मक परियोजनाओं के माध्यम से बेगूसराय जिले के सामाजिक-आर्थिक विकास में भी समर्पित है। प्रत्येक सदस्य के सहयोगात्मक प्रयासों से, बीआर को 9 एमएमटीपीए क्षमता से कम श्रेणी में सीएचटी, एमओपीएनजी, भारत सरकार द्वारा स्थापित प्रतिष्ठित रिफाइनरी प्रदर्शन सुधार पुरस्कार 2022-23 का विजेता घोषित किया गया। इस तरह के उच्च प्रदर्शन को बनाए रखना चुनौतीपूर्ण है, लेकिन मुझे विश्वास है कि आप सभी के सहयोग से हम इन चुनौतियों को पार कर जाएंगे ।


बरौनी रिफ़ाइनरी परियोजना के बारे में बताते हुए, उन्होने कहा कि परियोजना को ससमय पूरा करना है। तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था में पेट्रोलियम और पेट्रोकेमिकल उत्पादों की बढ़ती मांग के अनुरूप, बरौनी रिफाइनरी बीआर-9 विस्तार परियोजना के साथ एक परिवर्तनकारी यात्रा शुरू कर रही है। इस मांग को पूरा करने के लिए इतना बड़ा विस्तार चल रहा है, जो मौजूदा बुनियादी ढांचे और ऑन-स्ट्रीम रिफाइनरी के भीतर कई चुनौतियों को पेश कर रहा है। चालू रिफाइनरी के भीतर निर्माण गतिविधियों को निष्पादित करने के लिए परिचालन और सुरक्षा आयामों पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। विशाल और जटिल भूमिगत मौजूदा सुविधाओं का उचित ध्यान रखते हुए, हमें अनुमोदित समयसीमा को पूरा करने के लिए दृढ़ प्रयास करना है। इन चुनौतियों के बावजूद, बाधाओं को दूर करने के लिए मुझे गतिशील बरौनी रिफाइनरी टीम पर पूरा भरोसा है। यह पुनर्निर्मित औद्योगिक परिसर न केवल हमारी कंपनी की आय को मजबूत करेगा बल्कि बीआर-9 को इस क्षेत्र के विकास के लिए उत्प्रेरक के रूप में भी स्थापित करेगा। बिहार की पहली पेट्रोकेमिकल इकाई के चालू होने के साथ, हम इस स्थान और पड़ोसी क्षेत्रों को पेट्रोकेमिकल उद्योगों के लिए एक नया केंद्र बनने की कल्पना करते हैं, जो बिहार के लोगों को समृद्धि की ओर ले जाएगा।

हम परियोजना कार्यान्वयन के इस महत्वपूर्ण चरण में आगे बढ़ रहे हैं, सभी हितधारकों के लिए अतिरिक्त प्रयास करना आवश्यक है, ताकि परियोजना के पर्याप्त आर्थिक और सामाजिक लाभों को अनलॉक करने के लिए परियोजना को समय पर पूरा किया जा सके। साथ मिलकर, हम बीआर-9 में भविष्य के लिए मौजूद अपार संभावनाओं को महसूस कर सकते हैं। हम सभी जानते हैं कि बीआर-9 बरौनी रिफाइनरी सबसे महत्वपूर्ण परियोजना है और सभी की निगाहें इस पर हैं। परियोजना की प्रगति में तेजी लाने के लिए समर्पित प्रयास जरूरी हैं।

बरौनी रिफाइनरी ने अप्रैल-सितंबर 2023-24 के दौरान रुपये 19,102 करोड़ परिचालन से राजस्व में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की है। इसी अवधि के लिए रुपये 1,764 करोड़ का लाभ भी दर्ज किया है । अप्रैल-सितंबर 2023-24 के दौरान, बरौनी रिफाइनरी ने 16.14 डॉलर/बीबीएल का जीआरएम हासिल किया, जो उत्तर पूर्वी रिफाइनरियों को छोड़कर आईओसीएल रिफाइनरियों में सबसे अधिक है। नवंबर' 23 का जीआरएम भी सबसे अधिक है। हमें जीआरएम को अधिकतम करने के लिए अपने प्रदर्शन को निरंतर बनाए रखना है। हम उत्पाद शुल्क के भुगतान के मामले में बिहार के सरकारी खजाने में सबसे बड़े योगदानकर्ताओं में से एक हैं और अप्रैल-अक्टूबर 2023-24 की अवधि के लिए केंद्रीय खजाने को रुपये 4317 करोड़ का योगदान दिया है। सरकारी खजाने में हमारे योगदान को केंद्रीय उत्पाद शुल्क विभाग ने भी जीएसटी दिवस पर सम्मानित करके स्वीकार किया है।


पर्यावरण स्थिरता अब कोई विकल्प नहीं है। मंत्रालय द्वारा दिए गए नेट ज़ीरो और सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के साथ हमें पर्यावरण पर इसके प्रभाव के संदर्भ में अपनी प्रत्येक गतिविधि के प्रति सचेत रहना है। हमें यह सुनिश्चित करने के लिए स्वयं को पुनः प्रतिबद्ध करने की आवश्यकता है कि हम 'हरित संकल्प को मजबूत करने' पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपनी अगली पीढ़ी के लिए एक स्वच्छ और हरित वातावरण का पोषण करें। बरौनी रिफ़ाइनरी द्वारा किए जा रहे विकास गतिविधियों की जानकारी देते हुए उन्होने बताया कि, “बरौनी रिफ़ाइनरी में एक पीएसए आधारित ऑक्सिजन प्लांट लगाया गया है जिससे प्रति दिन 1500 सिलिन्डर भरे जा सकेंगे। सदर अस्पताल, बेगूसराय को advance life support system से सुसज्जित 03 एम्ब्युलेन्स प्रदान किया गया। 

बेगूसराय और बिहार के आस-पास के जिलों के निवासियों के लिए बेहतर चिकित्सा सुविधाएं बनाने की दृष्टि से, उन्होंने सदर अस्पताल - बेगूसराय (बिहार में अपनी तरह का पहला) में 50 बिस्तरों वाले बाल चिकित्सा वार्ड की स्थापना के लिए टीम का नेतृत्व किया। सदर अस्पताल, बेगूसराय में उन्नत जीवन समर्थन प्रणाली के साथ तीन एम्बुलेंस का अनुदान दिया गया। प्रति दिन 1500 सिलेंडर भरने की क्षमता के साथ सीईआर के तहत बरौनी रिफाइनरी में पीएसए आधारित ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना, सीएसआर के तहत बेगूसराय के 427 विकलांग निवासियों को सहायता उपकरण का अनुदान किया गया। साथ ही रिफाइनरी के निकट स्थित गांवों और बेगूसराय जिले के गरीब परिवार के विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु शुरू की गयी दो छात्रवृत्ति योजनाओं - श्री कृष्ण सिंह छात्रवृत्ति योजना एवं दिनकर उच्च शिक्षा सहायता योजना के तहत 01 लाख रुपये से कम पारिवारिक आय वाले 170 मेधावी बच्चों को छात्रवृत्ति का अनुदान प्रदान करना को साझा किया। बेगूसराय के दिव्यांगजनों को सहायक उपकरणों के वितरण हेतु, परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया, इन्हे अगले महीने उपकरण प्रदान किए जाएँगे।


Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!