ऐतिहासिक, पौराणिक व धार्मिक स्थलों का परिभ्रमण कर लौटे GGIMS के छात्र -छात्राएं
Ad Place!

ऐतिहासिक, पौराणिक व धार्मिक स्थलों का परिभ्रमण कर लौटे GGIMS के छात्र -छात्राएं




THN Network

Principal डॉ सुधा झा ने दिखाई थी हरी झंडी, प्रति वर्ष कराया जाता है परिभ्रमण

BINOD KARN

BEGUSARAI: छात्र -छात्राओं‌ को न सिर्फ वर्ग शिक्षा से ज्ञान मिलता है बल्कि इसे हासिल करने के कई स्रोत हैं। इन्हीं में से एक है परिभ्रमण। परिभ्रमण के दौरान छात्र -छात्राओं‌ को खुद से अनुभव के माध्यम से ज्ञान मिलता है।‌ साथ ही पौराणिक स्थल को देख कर जो अनुभूति होती है वह लंबे समय तक याद रहता है।
इसी क्रम में बीते वर्षों की तरह पाठ्यक्रम को रुचिकर और व्यावहारिक ज्ञान दिलाने के उदेश्य से गंगा ग्लोबल इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज (GGIMS) ने इस वर्ष भी co-curriculum activity के रूप में भ्रमण कार्यक्रम आयोजित किया। इस वर्ष गंगा ग्लोबल मैनज्मेंट स्टडीज़ में MCA semester 1 & 2, MBA semester 1 & 2 एवं BCA 1 & 3 के छात्र एवं छात्राओं को रुचि के आधार पर दो दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण 24 & 25 दिसंबर को कराया गया। भ्रमण का आरम्भ महाविद्यालय की Priny डॉ. सुधा झा ने हरी झंडी दिखा कर कराया। 

किन-किन स्थलों पर गए छात्र-छात्राएं

भ्रमण के दौरान छात्र - छात्राएं मुंगेर क़िला राजगीर के गर्म कुंड, विश्व शांति स्तूप, गोरा कटोरा झील, बोध गया में महाबोधि मंदिर, महान बुद्ध प्रतिमा(80 ft), बोधि वृक्ष, भूटानी मंदिर, वियतनामी मंदिर, अर्चीलोजिकल म्यूजियम, मंगला गौरी मंदिर, डुंगेश्वरी गुफा मंदिर एवं अन्य जगहों का आनंद लिया। ये भ्रमण ज्ञान वर्धन के साथ-साथ सामाजिक कुशलता, एकता, नेतृत्वता एवं भाईचारे की भावना को भी बढ़ाता है। प्रबंधन की ओर से छात्रों को निर्देश दिया गया कि व्यावसायिक दृष्टि से इसके विकास एवं विभिन्न योजनाओं का आलेख तैयार करें। छात्रों के दिशा निर्देशक के तौर पर प्रो. ऋषभ कुमार सिंह, अमित कुमार, शबाहत अंजूम, श्वेता कुमारी, प्रिंस कुमार, रविकांत मिश्रा पूरे समय बड़े उत्साह के साथ छात्रों के साथ जुड़े रहे।


Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!