राष्ट्रीय नाट्य महोत्सव : गुंजन सिन्हा निर्देशित नाटक 'ख़ामोश अदालत जारी है' का मंचन
Ad Place!

राष्ट्रीय नाट्य महोत्सव : गुंजन सिन्हा निर्देशित नाटक 'ख़ामोश अदालत जारी है' का मंचन

THN Network

NSD के Director चितरंजन त्रिपाठी बेगूसराय में भारतेंदु राष्ट्रीय रंग सम्मान से सम्मानित 


BINOD KARN

BEGUSARAI :  द प्लेयर्स एक्ट द्वारा आयोजित चार दिवसीय राष्ट्रीय नाट्य समारोह रंग उत्सव 23 के दूसरे दिन विजय तेंदुलकर की रचना खामोश अदालत जारी है का मंचन किया गया। दिनकर भवन में आयोजित नाट्य महोत्सव में आयोजित इस नाटक का निर्देशन भारतेंदु नाट्य अकादमी से प्रशिक्षित युवा निर्देशक गुंजन सिन्हा ने किया। 



मंचन के पूर्व द प्लेयर्स एक्ट द्वारा रंगमंच और कला के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया जाने वाला प्रतिष्ठित भारतेंदु राष्ट्रीय रंग सम्मान इस बार राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (NSD) नई दिल्ली के वर्तमान निदेशक चितरंजन त्रिपाठी को और विनय चंद्र वर्मा राष्ट्रीय कला सम्मान राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (NSD) से प्रशिक्षित जाने-माने निर्देशक रणधीर कुमार को दिया गया। पुरस्कार महापौर पिंकी देवी और उपस्थित अतिथियों ने सम्मिलित रूप से प्रदान किया। दोनों सम्मानित अतिथियों को सम्मान के रूप में पुष्प गुच्छ, अंग वस्त्र, प्रतीक चिन्ह, प्रशस्ति पत्र और 11000 रुपए की सम्मान राशि संस्था द्वारा प्रदान किया गया।



NSD के Director चितरंजन त्रिपाठी एक कुशल निर्देशक, लेखक, अभिनेता और संगीतकार हैं। नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में शामिल होने से पहले उन्होंने हैदराबाद विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में MA की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने अपने पिता पाला गायक से संगीत की मजबूत नींव के साथ अभिनय में भी विशेषज्ञता हासिल की। श्री त्रिपाठी रंगमंच टेलीविजन के क्षेत्र में एक अभ्यास निर्देशक, लेखक, अभिनेता, संगीतकार हैं और उन्होंने कई प्रमुख थिएटर समूहों और रिपीटर कंपनियों के लिए जगह बनाई है। इसमें नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा रिपर्टरी कंपनी, श्रीराम सेंटर और साहित्य रंग मंडल शामिल हैं।
सबसे लोकप्रिय स्थानों में NSD के साथ ताजमहल का टेंडर, राजधानी एक्सप्रेस, एसआरसी रिपर्टरी लडी नजरिया के साथ अरे मायावी सरोवर और साहित्य कला परिषद रंग मंडल के साथ गन्नू बाई और हमारे शहर के रोमियो जूलियट शामिल हैं।  दिल्ली सरकार ने 2012 में हास्य रंग नामक एक विशेष थिएटर फेस्टिवल आयोजित किया था, जिसमें भारतीय रंगमंच में उनके योगदान के लिए उनके 6 नाटकों का प्रदर्शन किया गया था, उन्हें NSD द्वारा मनोहर सिंह पुरस्कार दिया गया था। उन्होंने जी 5 के लिए कोर्ट मार्शल को निर्देशित किया है। इसके अलावा भारत और ब्रिटेन में बच्चों और वयस्कों के साथ थिएटर कार्यशालाएं भी आयोजित की हैं और कई थिएटर अभिनय संस्थानों के विजिटिंग फैकल्टी रहे हैं। उन्होंने विभिन्न चैनलों के लिए टेलीविजन धारावाहिकों का निर्देशन किया है; लाइफ ओके स्टार वन, जी स्माइल और दूरदर्शन मुख्य है।
श्री त्रिपाठी ने कई उड़िया और हिंदी फिल्मों में भी अभिनय किया है। इसमें शुभ मंगल, सावधान कनपुरिये, मुक्केबाज छपाक, एक जेंटलमैन, दिल्ली 6 फैंटम तलवार, मुख्यमंत्री प्रमोद गुप्ता जी महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कई थिएटर, फिल्म और टीवी के लिए सैकड़ों गीतों की रचना की है। उन्होंने उड़िया और हिंदी एक्सप्रेस मुख्यमंत्री प्रमोद गुप्ता जी सहित कई फीचर फिल्मों का निर्देशन किया है। उन्होंने कुछ लघु फिल्मों में भी अभिनय किया है और साथ ही उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार भी दिया गया था। हिंदी लघु फिल्म बिस्कुट में उनकी भूमिका के लिए उन्हें चिली अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार दिया गया था। उन्होंने त्रिवेदी रासो भरी और मॉम, फर्जी जैसी वेब सीरीज में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है, 
6 अक्टूबर को चितरंजन त्रिपाठी अपने अल्मा मैटर नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के निदेशक बने
इसके उपरांत कार्यक्रम का उद्घाटन महापौर पिंकी देवी, पूर्व महापौर संजय कुमार सिंह, पूर्व जदयू जिलाध्यक्ष भूमिपाल राय, आशीर्वाद रंग मंडल के सचिव अमित रौशन, राष्ट्रिय नाट्य विद्यालय से उत्तीर्ण कुंदन कुमार, भारतेंदु नाट्य अकादमी से उत्तीर्ण गुंजन सिन्हा, आर्यभट्ट के निदेशक अशोक कुमार सिंह अमर, समाज सेवी दिलीप कुमार सिन्हा, समाजसेवी विश्वरंजन कुमार सिंह राजू आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।
अपने उद्बोधन में महापौर पिंकी देवी ने दिनकर की धरती पर पूरे बेगूसराय की ओर से राष्ट्रीय नाटक विद्यालय के निदेशक चितरंजन त्रिपाठी और रणधीर कुमार का स्वागत और अभिनंदन किया। श्री त्रिपाठी के बेगूसराय की धरती पर पहली बार आने के लिए उनका आभार व्यक्त किया। वहीं आशीर्वाद रंग मंडल के सचिव अमित रोशन ने कहा कि चितरंजन त्रिपाठी के राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के निदेशक बनने से बेगूसराय और देश के रंगकर्म को नई दिशा मिलेगी। उपस्थित अन्य मंचस्थ वक्ताओं ने संस्था को इस आयोजन की सफलता के लिए अपनी शुभकामनाएं दी और चितरंजन त्रिपाठी जी के बेगूसराय आगमन के लिए उन्हें धन्यवाद ज्ञापित किया एवं उनका आभार व्यक्त किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!