प्रथम आशीर्वाद मासिक नाट्य श्रृंखला के दसवें माह में माॅडर्न थियेटर फाॅउण्डेशन ने किया "मस्तमौला" का मंचन
Ad Place!

प्रथम आशीर्वाद मासिक नाट्य श्रृंखला के दसवें माह में माॅडर्न थियेटर फाॅउण्डेशन ने किया "मस्तमौला" का मंचन

THN Network




BINOD KARN

BEGUSARAI: आशीर्वाद रंगमंडल बेगूसराय द्वारा आयोजित प्रथम आशीर्वाद मासिक नाट्य श्रृंखला के अंतर्गत दसवें माह में माॅडर्न थियेटर फाॅउण्डेशन (एम.टी.एफ.) बेगूसराय की टीम ने रविवार की शाम दिनकर कला भवन के प्रेक्षागृह में जयवर्धन लिखित तथा परवेज़ यूसुफ़ द्वारा निर्देशित हास्य नाटक "मस्तमौला" का मंचन किया गया। नाटक मस्तमौला के कलाकारों ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। निर्देशक ने नाटक के माध्यम से संघर्ष के समय को भी हंसी-खुशी से बिताने का संदेश दिया। साथ ही बताने की कोशिश की कि साहित्य, संगीत, कला तथा रंगमंच का महत्व जीवन में बहुत अधिक है।
जयवर्धन लिखित हास्य नाटक मस्तमौला का कथानक रंगीले (कवि), सुरीले (गायक) तथा छबीले (अभिनेता) के इर्द-गिर्द घूमता रहता है। ये तीनों अपना घर छोड़कर दूसरे शहर में पं. पंजीरीलाल के मकान में किराये पर रहकर संघर्ष करते हैं। आर्थिक तंगी इतनी कि समय से किराया तक नहीं चुका पाते हैं। तमाम बहानों के बीच मकान मालिक की लड़की और नौकर काफ़ी सहयोग करते है। छोटे-छोटे बहानों को मकान मालिक नजरअंदाज करता जाता है किन्तु मकान बेचने के क्रम में तीनों सेठ को भ्रमित कर भगा देता है। गुस्से में मकान मालिक तीनों के साथ फोकट को भी घर से निकाल देते हैं। अखबार वाला, दूध वाला जैसे लोगों की इनके साथ सहानुभूति होती है। खुले आसमान के नीचे चौराहे पर बैठे गायक, कवि, अभिनेता की स्थिति ये बताती है कि हमारे समाज को कला और कलाकारों की कद्र करनी चाहिए। 
माॅडर्न थियेटर फाॅउण्डेशन बेगूसराय की इस नवीनतम नाट्य प्रस्तुति "मस्तमौला" में निर्देशक परवेज़ यूसुफ़ ने महान गायक किशोर कुमार तथा मो. रफ़ी की पुरानी फिल्मों के गानों का अच्छा इस्तेमाल किया। प्रस्तुति दर्शकों में अपना प्रभाव छोड़ने में सफल रही। 
पं. पंजीरीलाल की भूमिका में हर्षवर्धन प्रसाद गुप्ता, सुरीले- राहुल कुमार के साथ फोकट- सन्टू कुमार, रंगीले- संजीव कुमार, छबीले- पिन्टू कुमार तथा बेटी आरती की भूमिका में दीपा कुमारी ने नाटक को बांधे रखा तथा दर्शकों को काफ़ी आनंदित किया। 
अखबार वाला- अजय कुमार, ढाबेवाला- नीतिश कुमार, दुकानदार- राजू कुमार, डाॅ. बेदर्द- अमरेश कुमार, सेठ जी- अभिजीत कुमार, दूधवाला- मोनू कुमार तथा अभिनेत्री- पल्लवी कुमारी ने दर्शकों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया। 
रूपसज्जा कृष्णदेव कुमार एवं मो. रब्बान ने किया जो चरित्र के अनुकूल था। वस्त्रविन्यास मेहरून निशा, दीपा कुमारी तथा राहुल कुमार तथा हर्षवर्धन प्र.गुप्ता ने किया। प्रकाश संचालन कर रहे थे। सचिन कुमार एवं कुणाल कुमार। सहयोगी थे अरूण कुमार और धर्मेन्द्र कुमार। साउंड ट्रैक का संचालन किया अजय कुमार ने। मंच सज्जा में सन्टू कुमार, संजीव कुमार, नीतिश कुमार, राजू कुमार, पिंटू कुमार आदि। 

नाट्य मंचन से पूर्व प्रथम आशीर्वाद मासिक नाट्य श्रृंखला दसवें माह का उद्घाटन जिले के वरिष्ठ साहित्यकार रंगकर्मी प्रदीप बिहारी, समय सुरभि अनंत के संपादक नरेंद्र कुमार सिंह, रंगकर्मी सुनील राय शर्मा, भाजपा जिला उपाध्यक्ष कृष्णमोहन पप्पू, आशीर्वाद रंगमंडल के अध्यक्ष ललन प्रसाद सिंह एवं सचिव अमित रौशन ने दीप प्रज्ज्वलित कर सामूहिक रूप से किया। अतिथियों ने आयोजक अमित रौशन के साथ आशीर्वाद रंगमंडल के सदस्यों तथा मस्तमौला नाटक की टीम को बधाई और शुभकामनाएं दी। 
सचिव अमित रौशन ने बताया कि ये श्रृंखला की दसवीं प्रस्तुति है। बारहवीं प्रस्तुति के साथ समापन समारोह भव्य रूप से गांधी स्टेडियम में करने की योजना है जिसमें बारह माह के निर्देशकों का सम्मान राष्ट्रीय स्तर के रंगकर्मी के द्वारा किया जाएगा। 
अंत में उप मेयर अनीता देवी और वार्ड पार्षद डाॅ. शगुफ़्ता ताज़वर ने निर्देशक परवेज़ यूसुफ़ के साथ माॅडर्न थियेटर फाॅउण्डेशन के कलाकारों को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया। मंच संचालन प्रसिद्ध उद्घोषक दीपक कुमार ने किया।


Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!