केंद्रीय मंत्री गिरीराज सिंह ने रिफाइनरी टाउनशिप मुख्य द्वार स्थित अमृत वाटिका का किया उद्घाटन
Ad Place!

केंद्रीय मंत्री गिरीराज सिंह ने रिफाइनरी टाउनशिप मुख्य द्वार स्थित अमृत वाटिका का किया उद्घाटन

THN Network



BINOD KARN

BEGUSARAI: केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री, सह श्रेत्रीय सांसद, गिरिराज सिंह ने इंडियनऑयल, बरौनी रिफ़ाइनरी के कॉर्पोरेट पर्यावरण दायित्व के अंतर्गत बरौनी रिफाइनरी टाउनशिप मुख्य द्वार, कपस्या गेट के पास स्थित नवनिर्मित अमृत वाटिका (हरित पट्टी, खंड-1) , बेगूसराय का उद्घाटन शनिवार को किया। इस मौके पर  आर के झा, कार्यपालक निदेशक एवं रिफाइनरी प्रमुख, सत्यप्रकाश, कार्यपालक निदेशक (तकनीकी), मुख्यमहाप्रबंधकगण, महाप्रबंधकगण, रिफाइनरी के अन्य अधिकारी,  जनप्रतिनिधि सहित अन्य उपस्थिति थे। 

इसअवसर पर श्री सिंह ने कहा कि बरौनी रिफ़ाइनरी के सकारात्मक सोच के कारण यह कार्य संभव हो पाया है। बेगूसराय की स्थानीय आबादी इस सामुदायिक अमृत वाटिका (हरित पट्टी, खंड-1) का उपयोग विभिन्न गतिविधियों के लिए करेगी। उद्घाटन समारोह के दौरान जुटी भीड़ में खुशी और उत्साह था। श्री सिंह ने हरित पट्टी व पर्यावरण संरक्षण के इस नेक काम के लिए बरौनी रिफाइनरी के प्रति आभार व्यक्त किया और साथ ही सीएसआर/सीईआर पहल के तहत बरौनी रिफाइनरी द्वारा आसपास के इलाकों मे निरंतर प्रयासों के लिए धन्यवाद दिया । 

श्री सिंह ने कहा कि “पहले यह जगह कूड़ा करकट और भूमि अतिक्रमण से ग्रस्त था । बरौनी रिफाइनरी के ईडी से बात करने के बाद उन्होंने इसको करीब चार करोड़ की लागत से इस पार्क को बनवाया, पहले इसमें मिट्टी फीलिंग की और इसके सुंदरता का काम हुआ,  मैं समझता हूं कि जितना उपयोगी बेगूसराय के लिए रिफाइनरी है उससे कम उपयोगी नहीं है यह पार्क क्योंकि लोगों को घूमने का बेगूसराय में कहीं जगह नहीं है , इसके लिए मैं इस बरौनी रिफाइनरी को कोटि कोटि धन्यवाद देता हूं कि रिफ़ाइनरी के कपसिया गेट के दोनों तरफ लगभग डेढ़ किलोमीटर से ऊपर की दूरी का पार्क बेगूसराय के लोगों के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा ।‘’

उन्होने कहा कि ’ जिस तरीके से इस पार्क को डिजाइन किया गया है। जमीन के आकार को लेकर इससे अच्छा डिजाइन हो नहीं सकता है। जब सारे पेड़ बड़े हो जाएंगे तो लोगों को देखने में बहुत ही सुंदर लगेगा।  NH-31 के किनारे आईओसीएल के सहयोग से हमारी ग्रीन बेल्ट परियोजना का पहला चरण पूरा हो गया है । अनधिकृत दुकानों को हटाकर सभी के आनंद के लिए एक सुंदर हराभरा स्थान बना दिया है। यह तो बस शुरुआत है और दूसरे चरण मे हरहर महादेव चौक की ओर ग्रीन बेल्ट का विस्तार किया जाएगा , जिससे हमारा शहर और भी हरा और जीवंत हो जाएगा ।“

 इस अवसर पर अमृत वाटिका (हरित पट्टी)  की परिधि में 50 पौधे लगाए गए। इस अमृत वाटिका मे लोगों के लिए घूमने, बैठने की उत्तम व्यवस्था है, पूरे हरितपट्टी में सुंदर घास लगाई गई है, चारों तरफ फेंशिंग को ऊंचा किया गया है । 

इस अवसर पर कार्यपालक निदेशक एवं बरौनी रिफाइनरी प्रमुख श्री आर के झा ने कहा कि ये ग्रीन कॉरिडोर मंत्री जी की कल्पना से प्रेरित होकर हमारे कॉर्पोरेट पर्यावरण दायित्व के तहत विकसित किया गया है। इसे ‘अमृत वाटिका ’ के नाम से जाना जाएगा। हम पर्यावरण संरक्षण के लिए सदैव तत्पर हैं और आगे भी इस दिशा मे काम करेंगे। श्री झा ने मंत्री को उनके मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद दिया और साथ ही साथ जिला प्रशासन को भी धन्यवाद दिया जिनहोने समय समय पर इस कार्य के क्रियान्वयन मे पूरा सहयोग दिया । 


इस अवसर पर सत्य प्रकाश, कार्यपालक निदेशक (तकनीकी), जी आर के  मूर्ति, मुख्य महाप्रबंधक (परियोजना),  डॉ. प्रशांत राऊत , मुख्‍य महाप्रबंधक (मानव संसाधन),  एस जी वेंकटेश, मुख्य महाप्रबंधक (टीएस एवं एचएसई), सुधांशु कुमार, महाप्रबंधक (अनुरक्षण),  डॉ. पी के नाथ, महाप्रबंधक ( ईएमएस, एमएस, एल & डी(, श्री विलास सोनकुसले, उप-महाप्रबंधक(अभियांत्रिकी सेवाएं) एवं टीम,  एस के भानु , उप-महाप्रबंधक (असैनिक  (एवं टीम ,  आशीष आनन्‍द, उप-महाप्रबंधक (ई एएम एस) एवं टीम,  मुकेश मिश्रा, उप-महाप्रबंधक (मानव संसाधन),  संजीव कुमार, अतिरिक्त महासचिव, बीटीएमयू, रजनीश रंजन, कार्यकारी अध्यक्ष , बीटीएमयू , विनोद कुमार, सचिव आईओओए,  पियूष राय,सीईसी, आईओओए, उपमहाप्रबंधकगण, बरौनी रिफ़ाइनरी के अन्य अधिकारीगण, अतिथिगण और पत्रकार उपस्थित थे।


Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!