गिरीराज सिंह ने बरौनी डेयरी में त्वरित नस्ल सुधार कार्यक्रम (ABIP -IVF -ET ) सह बायोगैस परियोजना का किया शुभारंभ
Ad Place!

गिरीराज सिंह ने बरौनी डेयरी में त्वरित नस्ल सुधार कार्यक्रम (ABIP -IVF -ET ) सह बायोगैस परियोजना का किया शुभारंभ

THN Network



BINOD KARN

BEGUSARAI: केंद्रीय ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री सह श्रेत्रीय सांसद गिरिराज सिंह ने कहा है कि बिहार में दुग्ध उत्पादन को बढ़ाने व गायों की नस्ल सुधारने के लिए बरौनी डेयरी नई पहल करने जा रही है। पशुओं के दुग्ध उत्पादन को बढ़ाने और किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री सह बेगूसराय सांसद गिरिराज सिंह ने बरौनी डेयरी में शनिवार को आयोजित त्वरित नस्ल सुधार कार्यक्रम व बायोगैस परियोजना के उदघाटन करते हुए ये बातें कही।
 उन्होंने कहा कि गायों के नस्ल सुधार के बाद पशुपालकों को 10 से 15 लीटर दूध के बजाय 35 से 40 लीटर दूध मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि ABIP -IVF -ET प्रणाली को अपनाने से बाछी पैदा होती है। इसके अलावा बायोगैस परियोजना के शुरू होने से किसानों को गोबर की बिक्री के साथ- साथ जैविक खाद भी मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि किसानों को इसका लाभ उठाना चाहिए।
एमएलसी सर्वश कुमार ने कहा कि केंद्रीय मंत्री गिरीराज सिंह इस योजना को लेकर लंबे समय से लगे हुए थे। उनके अथक प्रयास से यह योजना धरातल पर उतारी गई है। उन्होंने किसानों से अपील किया कि किसानों को योजना का लाभ उठाने के लिए आगे आना चाहिए।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बरौनी डेयरी के प्रबंध निदेशक सुनील रंजन मिश्रा ने आगत अतिथियों का स्वागत किया तथा किसानों को भरोसा दिलाया कि बरौनी डेयरी हरसंभव सहायता देने को तैयार है।
 समारोह को बरौनी डेयरी के अध्यक्ष विजय शंकर सिंह, बछवाड़ा विधायक सुरेंद्र मेहता, तेघड़ा विधायक राम रतन सिंह, कृष्णा देवी, राष्ट्रीय डेयरी बोर्ड अध्यक्ष मिनेश शाह, मुख्य महाप्रबंधक नवार्ड सुनील कुमार, निदेशक संजय कुमार आदि ने भी संबोधित किया।
मौके पर मार्केटिंग ऑफिसर रूपेश कुमार, तेघड़ा पूर्व विधायक ललन कुँवर, सांसद प्रतिनिधि अमरेंद्र कुमार अमर, भाजपा जिलाध्यक्ष राजीव वर्मा, अरुण कुमार श्रीवास्तव आदि मौजूद थे।


Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!