बरौनी रिफाइनरी को सर्वश्रेष्ठ रिफाइनरी प्रदर्शन सुधार पुरस्कार 2022-23 से किया गया सम्मानित
Ad Place!

बरौनी रिफाइनरी को सर्वश्रेष्ठ रिफाइनरी प्रदर्शन सुधार पुरस्कार 2022-23 से किया गया सम्मानित

THN Network



BINOD KARN

BEGUSARAI: बरौनी रिफाइनरी (बीआर) को 09 एमएमटीपीए से कम क्षमता की श्रेणी के तहत प्रतिष्ठित सर्वश्रेष्ठ रिफाइनरी प्रदर्शन सुधार पुरस्कार 2022-23 से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार भारत सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के उच्च प्रौद्योगिकी केंद्र (सीएचटी) द्वारा स्थापित किया गया है।

यह पुरस्कार एस एम वैद्य, अध्यक्ष, इंडियनऑयल, सुश्री शुक्ला मिस्त्री, निदेशक (रिफाइनरीज), इंडियनऑयल और आर के झा, कार्यपालक निदेशक एवं रिफ़ाइनरी प्रमुख, बरौनी रिफ़ाइनरी ने केंद्रीय मंत्री पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और आवास एवं शहरी मामले मंत्रालय, भारत सरकार, हरदीप सिंह पुरी से 09 अक्टूबर, 2023 को नई दिल्ली में सीएचटी द्वारा आयोजित 26वीं ऊर्जा प्रौद्योगिकी बैठक में प्राप्त किया।

 इस अवसर पर केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली, हाइड्रोकार्बन के वैज्ञानिक सलाहकार समिति, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अध्यक्ष डॉ. अनिल काकोडकर और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव पंकज जैन भी उपस्थित थे। बैठक का विषय 'उभरती ऊर्जा प्रवृत्तियाँ और रिफाइनिंग का भविष्य' था और इसमें दुनिया भर के लगभग 1400 प्रतिनिधियों और वक्ताओं ने भाग लिया।

पुरस्कार का मूल्यांकन वित्त वर्ष 2022-23 के लिए सात महत्वपूर्ण मापदंडों पर आधारित था। इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित, बरौनी रिफाइनरी ने वर्ष 2022-23 के दौरान क्रूड थ्रूपुट 6785.40, एमबीएन 71.24, परिचालन उपलब्धता 99.90%, परिचालन लागत 1.92 $/बीबीएल, विशिष्ट भाप खपत 0.90, ऊर्जा संरक्षण उपाय 18,807 एसआरएफटी/वर्ष, विशिष्ट जल खपत 0.83 और कार्बन उत्सर्जन तीव्रता 1459.50 टीएमटी सहित प्रत्येक पैरामीटर पर देश भर में 09 एमएमटीपीए से कम क्षमता वाली सभी रिफाइनरियों से बेहतर प्रदर्शन किया। 


इस उपलब्धि की सराहना करते हुए, इंडियनऑयल के अध्यक्ष ने बीआर के इतिहास में समग्र प्रदर्शन हासिल करके खुद को आगे बढ़ाने के लिए टीम बीआर को बधाई दी। गौरवान्वित टीम को प्रोत्साहित करते हुए, श्री वैद्य ने कहा, “मैं आप सभी को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने और एक एकीकृत मजबूत टीम के रूप में अपनी सीमाओं से आगे बढ़ते हुए बरौनी रिफ़ाइनरी को इस ऊंचाई तक पहुँचाने के लिए आप में से हर एक की सराहना करता हूं। मैं बेहद गौरवान्वित और उत्साहित हूं यह देखके कि हमारे ऊर्जा सैनिक हमेशा इस अभियान के साथ सेवा करने के मिशन पर लगे हैं कि हमारे लिए राष्ट्र प्रथम है।“  

निदेशक (रिफाइनरीज), सुश्री शुक्ला मिस्त्री ने भी अपनी प्रसन्नता साझा की और सभी कर्मचारियों को उनके समर्पण और कड़ी मेहनत के लिए बधाई दी। उन्होंने विशेष रूप से उच्चतम क्रूड थ्रूपुट और ऊर्जा दक्षता मापदंडों तक पहुंचने में चुनौतियों का सामना करने के लिए टीम की सराहना की।


आर के झा, कार्यपालक निदेशक एवं रिफ़ाइनरी प्रमुख ने इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर सभी कर्मचारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा, “मैं इस अवसर पर स्पष्ट रूप से उस दृढ़ विश्वास का उल्लेख करता हूं जिसके साथ आप सभी का मानना ​​था कि एक टीम के रूप में हम सभी सीमाओं को पार कर सकते हैं। मुझे आपमें से प्रत्येक पर बेहद गर्व है क्योंकि आपने वास्तव में इंडियनऑयल के नीतिपरक  मूल्यों को चरितार्थ किया है। मुझे यकीन है कि एक टीम के रूप में आप इस उत्साह को जारी रखेंगे और सर्वश्रेष्ठ से बेहतर हासिल करके कॉर्पोरेशन को आगे बढ़ाएंगे।'' उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि निदेशक (रिफाइनरीज), सुश्री शुक्ला मिस्त्री के मार्गदर्शन और प्रेरणा से टीम बीआर इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को जीतने के लिए समर्पित हुई। उन्होंने इंडियनऑयल के अध्यक्ष और निदेशक (रिफाइनरीज) को उनकी प्रेरणा और सकारात्मक सुदृढीकरण के लिए भी आभार व्यक्त किया।


Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!