MLC सर्वेश कुमार ने स्वतंत्रता सेनानी आनंदी सिंह को ओढ़ाया तिरंगा, सिमरिया के पावन तट पर पंचतत्व में विलीन
Ad Place!

MLC सर्वेश कुमार ने स्वतंत्रता सेनानी आनंदी सिंह को ओढ़ाया तिरंगा, सिमरिया के पावन तट पर पंचतत्व में विलीन

THN Network


पत्रकार एसएन सुमन को पितृ शोक, शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदनाओं का तांता

BINOD KARN

BEGUSARAI: स्वतंत्रता सेनानी आनंदी प्रसाद सिंह नहीं रहे। वरिष्ठ पत्रकार एसएन सुमन के पिता व 95 वर्षीय आनंदी सिंह कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे। उनका इलाज स्थानीय ग्लोकल हास्पीटल में चल रहा था। 5 सितंबर को सुबह में उन्होंने अंतिम सांस ली। उनके निधन की खबर सुनकर बड़ी संख्या में लोग हास्पीटल पहुंच गए। इनमें से दरभंगा स्नातक क्षेत्र से एमएलसी सर्वेश कुमार, शाम्हो के प्रमुख मनोज कुमार, व्यवसायी महासंघ के अध्यक्ष सह गंगा डेयरी के निदेशक अखिलेश कुमार, श्रीकृष्ण नगर विकास समिति के अध्यक्ष घनश्याम राय आदि प्रमुख रूप से शामिल हैं। एमएलसी सर्वेश कुमार ने तिरंगा ओढ़ाकर अंतिम विदाई देते हुए नमन किया। उनका अंतिम संस्कार सिमरिया के पावन तट पर गंगा के किनारे मंगलवार को किया गया जिसमें सैकड़ों लोगों ने भाग लिया। मुखाग्नि छोटे पुत्र विवेकानंद सिंह ने दी। वे दो पुत्र व दो पुत्रियों समेत भरा-पूरा परिवार छोड़ गए हैं।

डंडारी प्रखंड के कटमाला गांव में साधारण परिवार में मिश्री प्रसाद सिंह के घर जन्मे आनंदी सिंह ने 14 वर्ष की उम्र में स्कूली छात्र रहते स्वतंत्रता आंदोलन भाग लिया। 1942 में हसनपुर में पोस्ट आफिस व रेलवे स्टेशन को जलाने वालों में वे शामिल रहे। उस समय अंग्रेजों ने 10 छात्रों को स्कूल के कमरे में बंद किया गया था। सभी खिड़की तोड़ कर भाग गए। आनंदी सिंह ने स्वतंत्रता सेनानी पेंशन नहीं लिया। वे रिफाइनरी में अभियंता पद से 1986 में सेवानिवृत्त हुए। बाद में वे सामाजिक सेवा में जुड़े। श्रीकृष्ण नगर विकास समिति, बेगूसराय के संस्थापकों में से एक थे।
हास्पीटल से उनके पार्थिव शरीर को पैतृक गांव कटरमाला ले जाया गया जहां मटिहानी विधानसभा के विधायक व जदयू के सचेतक राजकुमार सिंह, जिला परिषद अध्यक्ष सुरेंद्र पासवान, आईओसी के एटक के नागेश्वर प्रसाद सिंह, बीटीएमयू के महासचिव संजीव कुमार सिंह,
पूर्व विधायक श्रीकृष्ण सिंह सहित दर्जनों गणमान्य
लोग पहुंचे और श्रध्दांजली अर्पित की। बाद में पार्थिव शरीर को श्रीकृष्ण नगर बेगूसराय स्थित आवास पर अंतिम दर्शन के लिए लाया गया। जहां से अंतिम संस्कार के लिए सिमरिया ले जाया गया।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!