'दिशा' की बैठक में गिरीराज सिंह ने विकास कार्यों में जनप्रतिनिधियों को भागीदार बनाने का दिया निर्देश - Development Work
Ad Place!

'दिशा' की बैठक में गिरीराज सिंह ने विकास कार्यों में जनप्रतिनिधियों को भागीदार बनाने का दिया निर्देश - Development Work

THN Network

केंद्रीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा, कार्यों में तेजी लाएं: गिरीराज


BINOD KARN
BEGUSARAI: क्षेत्रीय सांसद सह केंद्रीय मंत्री ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्रालय, भारत सरकार-सह-अध्यक्ष - जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) गिरिराज सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को कारगिल विजय सभा भवन में जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति की बैठक आहूत की गई। बैठक में सांसद (राज्यसभा) राकेश सिन्हा, जिला पदाधिकारी रोशन कुशवाहा, सदस्य बिहार विधान परिषद सर्वेश कुमार,  विधायक, बेगूसराय विधानसभा क्षेत्र कुंदन कुमार, विधायक, मटिहानी विधानसभा क्षेत्र राज कुमार सिंह, विधायक, तेघड़ा विधानसभा क्षेत्र रामरतन सिंह विधायक, चेरियाबरियारपुर विधानसभा क्षेत्र राजवंशी मेहता, विधायक, बछवाड़ा विधानसभा क्षेत्र सुरेन्द्र मेहता, विधायक, बछवाड़ा विधानसभा क्षेत्र सत्तानन्द सम्बुद्ध उर्फ ललन, अध्यक्ष जिला परिषद सुरेंद्र पासवान, मुख्य पार्षद, नगर निगम, बेगूसराय श्रीमती पिंकी देवी, अपर समाहर्ता राजेश कुमार सिंह उप विकास आयुक्त सोमेश बहादुर माथुर, नगर आयुक्त नगर निगम मनोज कुमार, जिला परिषद के सदस्यगण, विभिन्न प्रखंडों के माननीय प्रखंड प्रमुख सहित सभी संबंधित जिलास्तरीय पदाधिकारी मौजूद थे।

सांसद सह केंद्रीय मंत्री ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्रालय भारत सरकार-सह-अध्यक्ष - जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति के अध्यक्ष गिरीराज सिंह ने जिले में क्रियान्वित विभिन्न कल्याणकारी एवं विकासात्मक योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा के क्रम में कहा कि सभी पदाधिकारी, जनप्रतिनिधियों के विकास कार्यों में भागीदार बनाएं ताकि योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन हो सके। उन्होंने कहा कि जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति की बैठक को समीक्षा मात्र का अवसर समझने के बजाए समाधान का मंच समझें तथा इस बैठक में दिशा गए दिशा-निर्देशों का समय सीमा के अंदर अक्षरश: अनुपालन सुनिश्चित करें। 


श्री सिंह ने बैठक के क्रम में अथवा इसके बाद भी जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए प्रश्नगत विषयों को गंभीरता से लेने तथा उसे संवेदनशीलता के साथ निष्पादित करने का निर्देश दिया। इससे पूर्व श्री सिंह ने केंद्र प्रायोजित योजनाओं यथा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी एवं ग्रामीण) स्वच्छ भारत मिशन (शहरी एवं ग्रामीण), प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, दीन दयाल अंत्योदय योजना, दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना, दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना समेकित विद्युत विकास योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मनरेगा, सर्वशिक्षा अभियान सहित अन्य विभिन्न कार्यक्रमों एवं योजनाओं की समीक्षा की तथा सभी संबंधित पदाधिकारियों को निदेशित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी एवं विकासात्मक योजनाओं का गंभीरतापूर्वक पारदर्शितापूर्ण एवं समयबद्ध तरीके से क्रियान्वयन करते हुए अपेक्षित प्रगति लाना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी कहा कि जनेपक्षाओं एवं लोककल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की समस्या आने पर संबंधित स्थानीय जनप्रतिनिधियों यथा विधान सभा सदस्य, विधान परिषद् सदस्य, ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों आदि वस्तुस्थिति से अवगत कराते हुए आवश्यक सहयोग प्राप्त कर समस्याओं का निराकरण करना सुनिश्चित करें।

बैठक के दौरान सांसद (राज्यसभा) श्री राकेश सिन्हा ने विकास प्रशासन को केंद्र बिंदु में ध्यानगत रखते हुए जिला अंतर्गत सभी सड़कों के सुदृढीकरण हेतु कार्य करने का निर्देश दिया तथा इस हेतु जिले के सभी सड़कों का प्रचार मैप बनाकर संबंधित स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं प्रबुद्ध नागरिकों के समक्ष प्रजेंटेशन देते हुए फीडबैक प्राप्त करने का निर्देश दिया ताकि सड़कों का आवश्यकतानुसार सुदृढीकरण करना आसान हो। उन्होंने निर्देश दिया कि ट्रैफिक व्यवस्था के लिए शहर के उन क्षेत्रों को चिन्हित किया जाए जहां अक्सर जाम की समस्या उत्पन्न होती है तथा इसके निदान के लिये नगर निगम, पुलिस प्रशासन को पुलिस बल की व्यवस्था करवाना सुनिश्चित करें। समीक्षा के क्रम में अध्यक्ष श्री सिंह के द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत फेज-एक, फेज दो एवं फेज तीन में किए गए सड़क निर्माण संबंधी कार्यों की समीक्षा की तथा लंबित कार्यों के निष्पादन में प्रगति लाने का निर्देश दिया। इसी क्रम में विधायक कुंदन कुमार, विधायक रामरतन सिंह, विधायक राज कुमार सिंह एवं विधायक सुरेंद्र मेहता के साथ-साथ प्रखंड प्रमुखगणों ने भी अपने-अपने क्षेत्र से संबंधित सड़क एवं पुल-पुलिया निर्माण अथवा मरम्मत से संबधित मामलों को प्रकाश में लाया जिस पर ग्रामीण कार्य विभाग के सभी संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

अध्यक्ष श्री सिंह द्वारा नगर निगम क्षेत्र में सीवरेज कार्यों से उत्पन्न समस्या पर भी नगर आयुक्त नगर निगम बेगूसराय से विस्तार से जानकारी प्राप्त की गई तथा निर्देशित किया गया कि सुनिश्चित करें कि किसी एरिया विशेष में कार्य की समाप्ति के उपरांत ही सीवरेज निर्माण संबंधी नया कार्य प्रारंभ हो तथा ऐसा नहीं होने की स्थिति में संबंधित एजेंसी को दंडित करने का भी निर्देश दिया। इस दौरान जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि नगर क्षेत्र के प्रमुख सड़कों पर सीवरेज से संबंधित कार्यों को व्यवस्थित करने हेतु जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक कार्रवाई की गई है लेकिन नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत यदि किसी वार्ड विशेष में समस्या है तो उसकी सूची या विवरणी तत्काल उपलब्ध कराई जाए ताकि इस संबंध में भी अपेक्षित कार्रवाई संभव हो सके। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की समीक्षा के क्रम में अध्यक्ष श्री सिंह ने मकान नहीं लेने वाले अनिच्छुक व्यक्तियों की चयन को प्रश्नगत करते हुए संबंधित एजेंसी के विरूद्ध कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। इसी कड़ी में नगर पंचायत से नगर परिषद् में उत्क्रमित होने के फलस्वरूप प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन संबंधी समस्याओं पर भी विचार किया गया तथा इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई का निर्देश देने के साथ-साथ नगर निगम क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त करने हेतु सभी वार्ड पार्षदों से प्रतिवेदन प्राप्त करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में अध्यक्ष श्री सिंह द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की प्रगति की समीक्षा करते हुए भूमिहीन एवं विस्थापित लोगों को भी आवास योजना के तहत आच्छादित करने हेतु आवश्यक पहल करने दिया गया। इसी कड़ी में जिला पदाधिकारी को जिले विस्थापित लोगों की सूची को अद्यतन करने हेतु कराने का भी निर्देश दिया गया। बैठक के दौरान स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत किए जा रहे समीक्षा की गई तथा लंबित मामलों के निष्पादन हेतु आवश्यक पहल करने का निर्देश दिया गया। इस कडी के तहत क्रियान्वित किए जाने वाले योजनाओं को पूरी पारदर्शिता के साथ लागू करने का निर्देश दिया गया। 


हर घर नल का जल एवं जल जीवन मिशन की अद्यतन स्थिति की समीक्षा के क्रम में अध्यक्ष ने कार्यपालक अभियंता, पीएचईडी को बैठक में शामिल जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए मामलों की जांच करते हुए पूरे जिले में इस योजना का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन करने का निर्देश दिया। इसी कड़ी में इस योजना की थर्ड पार्टी सर्वे के संबंध में भी जिला पदाधिकारी ने अवगत कराते हुए बताया कि सर्वे प्रतिवेदन के आलोक में प्रखंड स्तर पर जनसुनवाई की जाने की व्यवस्था है तथा इस दिशा में कार्रवाई की जा रही है। जिला पदाधिकारी ने सभी जनप्रतिनिधियों को जनसुनवाई में शामिल होने की अपील की ताकि योजना के सुचारू रूप से संचालन को और भी प्रभावी बनाया जा सके। अध्यक्ष द्वारा जिले में सेल्फ हेल्प ग्रुप के निर्माण एवं जीविका दीदियों के प्रगति पर हर्ष व्यक्त किया तथा इसे और भी प्रभावी तरीके से कार्य करने का निर्देश दिया। विद्युत विभाग से संबंधित मामलों की समीक्षा के क्रम में कृषि फीडर विशेष तौर पर शाम्हो क्षेत्र में इससे संबंधित कार्यक्रमों के बेहतर क्रियान्वयन त्रुटिपूर्ण बिजली बिल की समस्या का समाधान, जर्जर तार बदलने एवं विद्युत स्पर्शाघात के मृत व्यक्ति को ससमय मुआवजा भुगतान के संबंध में आवश्यक कार्रवाई हेतु कार्यपालक अभियंता, विद्युत प्रमंडल वेगूसराय को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। स्वास्थ्य विभाग का समीक्षा के क्रम में सिविल सर्जन, बेगूसराय से जिले में विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों को संचालन स्थिति की पृच्छा की गई तथा सदर अस्पताल में नव निर्मित शिशु वार्ड को समुचित संचालन, पोस्टमार्टम की व्यवस्था में सुधार लाने एवं विधायकगणों द्वारा अनुशंसित स्वास्थ्य केंद्रों के निर्माण हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। कृषि विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं की समीक्षा के क्रम में जिले में खाद आपूर्ति को पारदर्शी बनाने तथा मांग के अनुरूप किसानों तक इसकी पहुंच सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से संबंधित परियोजनाओं की समीक्षा के क्रम में सांसद द्वारा शहर में बनाये जा रहे फ्लाईओवर के निर्माण एवं बाद में उसके नीचे उत्पन्न होने वाले समस्याओं को सुलझाने हेतु परियोजना निदेशक एनएचएआई एवं जिला पदाधिकारी को आवश्यक सुझाव दिए गए। अध्यक्ष द्वारा जिला पशुपालन पदाधिकारी को पशुओं में होने वाले लपी बीमारी से बचाव के लिये आवश्यक टीकाकरण एवं दवाईयों की व्यवस्था करने का दिशा-निर्देश दिया गया।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!