सिंपोजियम में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के एमिरेट्स प्रो. टेरेंस रियान एवं यूनिवर्सिटी ऑफ केपटाउन के प्रो. गेल टोड़ लेंगे भाग - Begusarai News
Ad Place!

सिंपोजियम में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के एमिरेट्स प्रो. टेरेंस रियान एवं यूनिवर्सिटी ऑफ केपटाउन के प्रो. गेल टोड़ लेंगे भाग - Begusarai News

THN Network


- राजकीय अयोध्या शिवकुमारी आयुर्वेद महाविद्यालय सह चिकित्सालय 15 सितंबर को फाइलेरिया पर सिंपोजियम

BINOD KARN

BEGUSARAI: राजकीय अयोध्या शिवकुमारी आयुर्वेद महाविद्यालय, बेगूसराय में केरल के इंस्टीट्यूट ऑफ अप्लाइड डर्मेटोलॉजी द्वारा फाइलेरिया रोगों के रोकथाम हेतु स्थापित केंद्र की उपलब्धि को देखते हुए ब्रिटेन एवं साउथ अफ्रीका के दो वैज्ञानिक बेगूसराय पधार रहे हैं। इस केंद्र की उपलब्धियों को देखते हुए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने आयुर्वेद महाविद्यालय, बेगूसराय में 1 दिन का सिंपोजियम आयोजित करने का निर्णय लिया है जिसका उद्घाटन बिहार सरकार की स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त सचिव एवं राज्य आयुष समिति की कार्यपालक निदेशक श्रीमति अलंकृता पांडेय आगामी 15 सितंबर को करेंगी।


उपरोक्त जानकारी देते हुए प्राचार्य डॉ. श्रीनिवास त्रिपाठी ने बताया कि राजकीय अयोध्या शिवकुमारी आयुर्वेद महाविद्यालय में गत 1 वर्ष से केरल के इंस्टीट्यूट ऑफ अप्लाइड डर्मेटोलॉजी द्वारा बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सहयोग से फाइलेरिया के इलाज हेतु एक केंद्र की स्थापना की गई है जिसकी अभूतपूर्ण उपलब्धि को देखते हुए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने आगामी 15 सितंबर को "11 वां नेशनल सिंपोजियम ऑफ एविडेस बेस्ड इंटीग्रेटेड मेडिसिन फॉर लिंफोटिक फाइलेरियोसिस विषय पर एक सिंपोजियम आयोजित करने का निर्णय लिया है। इस सिंपोजियम में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, ब्रिटेन के एमिरेट्स प्रोफसर टेरेंस रियान एवं यूनिवर्सिटी ऑफ केपटाउन, दक्षिण अफ्रीका के प्रोफेसर गेल टोड़ का आगमन होने जा रहा है, जो फाइलेरिया केंद्र के निरीक्षण करने के साथ सिंपोजियम में अपना वैज्ञानिक व्याख्यान देंगें। उनके साथ प्रोफेसर डॉक्टर के. नरहरी एवं डॉ. के. ए. प्रसन्ना जो इंस्टिट्यूट ऑफ अप्लाइड डर्मेटोलॉजी, कासरगोड, केरल के डायरेक्टर हैं, भी सिंपोजियम में हिस्सा लेंगे। इंडियन कॉउसिंल ऑफ मेडिकल रिसर्च के भूतपूर्व उपनिदेशक डॉ. नंदिनी के. कुमार, डॉ. एम. गुरु प्रसाद, श्रीमति रेणु कुमारी, विशेष कार्य पदाधिकारी, स्वास्थ्य विभाग एवं रौशन कुशवाहा, जिला पदाधिकारी के भाग लेने की स्वीकृति प्राप्त हुई है।

प्राचार्य डॉ. श्रीनिवास त्रिपाठी ने कहा है कि बेगूसराय में फाईलेरिया रोगियों की बहुतायत संख्या है एवं भारी संख्या में रोगी आयुर्वेद महाविद्यालय में पहुँच रहें हैं। उन्होंने बताया कि उनका प्रयास है यह केंद्र 2 वर्ष के बाद भी स्थायी रूप से महाविद्यालय में चलता रहे। प्राचार्य ने बताया कि उन्होंने बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग से अनुरोध किया है कि इस फाइलेरिया केंद्र को 2 साल के बाद भी चलने हेतु स्वीकृति देने की कृपा करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!