Express Trains के Stoppage की मांग को लेकर सलौना स्टेशन पर लोगों ने बनाया विशाल मानव श्रृंखला
Ad Place!

Express Trains के Stoppage की मांग को लेकर सलौना स्टेशन पर लोगों ने बनाया विशाल मानव श्रृंखला

THN Network 

DRM ने एक्सप्रेस ट्रेनों को सलौना स्टेशन पर Stoppage देने की मांग पर दिया सकारात्मक जवाब 

BINOD KARN

BAKHRI/ BEGUSARAI : सलौना स्टेशन पर लंबी दूरी के ट्रेनों के ठहराव की मांग को लेकर मंगलवार को सलौना स्टेशन पर विशाल मानव श्रृंखला का आयोजन किया गया। मानव श्रृंखला सुबह आठ बजे से नौ बजे तक प्लेटफॉर्म नंबर-एक और दो पर आयोजित किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने शिरकत की। 



सलौना रेल यात्री संघर्ष समिति के बैनर तले आयोजित मानव श्रृंखला में सलौना स्टेशन के दोनों प्लेटफॉर्म पर बड़ी संख्या में लंबी कतार में क्रमबद्ध होकर हाथ से हाथ पकड़कर एकता और शक्ति का प्रदर्शन किया। इसमें बड़ी संख्या में बखरी बाजार और नगर क्षेत्र के अलावा आस-पास के गांवों के दुकानदार, व्यवसायी और आम लोगों ने सुबह आठ से नौ बजे तक अपनी दुकानें और काम बंद कर मानव श्रृंखला में पहुंचे। 



मानव श्रृंखला में सलौना रेल यात्री संघर्ष समिति के विकास वर्मा, दिलीप केसरी, तुफैल अहमद खान, राजेश अग्रवाल, पंकज पासवान, रामचंद्र सहनी, सुभाष सिंह परमार, जयदेव सान्याल, रंजीत महतों, सुमित राजवंश, कुमार निशांत वर्मा, अविनाश कुमार, मुरारी सुल्तानियां, रामदयाल केसरी, जिला परिषद सदस्य घनश्याम राय, मुखिया प्रतिनिधि कुंदन कानू, शिव कुमार, व्यापार संघ के अध्यक्ष केदार केसरी, गौरव केसरी, मेरी केसरी, घाघरा मुखिया नंदकिशोर तांती, मोहनपुर मुखिया मीरा देवी, महिला नेत्री संध्या केसरी, मंजू अग्रवाल, मैरी केसरी, सुरेश सहनी, दानेश्वर यादव, राजीव नंदन, गौरव अग्रवाल, विपिन राम, रणधीर सिंह राठौड़, मुखिया मीरा देवी, नंदकिशोर तांती, समीर सिंह चौहान, सुरेश सहनी, विपिन राम, दानेश्वर यादव, अनिल गुप्ता, पार्षद शिवनारायण दास, गोपाल शर्मा, रामदयाल केशरी, राजो साह, केदार केशरी, कैलाशचंद्र शर्मा, पंकज चौधरी, संजीव दर्पण, राजीव नन्दन, मो. शमीम, मो. शमसाद, महफूज़ साफी, मो. अताऊल समेत बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


 मानव श्रृंखला में उपस्थित लोगों ने सलौना स्टेशन पर लंबी दूरी के ट्रेनों के ठहराव के आंदोलन को पुरजोर समर्थन देने और जब तक ट्रेनों के ठहराव की घोषणा नहीं हो तब तक आंदोलन जारी रखने का ऐलान किया। लोगों ने कहा कि सलौना स्टेशन बेगूसराय जिला अंतर्गत बखरी अनुमंडल मुख्यालय का 100 साल से भी अधिक पुराना स्टेशन है और तीन जिलों बेगूसराय, खगड़िया व समस्तीपुर के बार्डर पर स्थित है। इस स्टेशन से चार से पांच लाख की आबादी जुड़ी हुई है तथा बड़ी संख्या में यहां के मजदूर, छात्र, नौजवान, किसान, व्यापारी, कारोबारी एवं अन्य वर्ग के लोग रोजी-रोटी, रोजगार, व्यापार, कारोबार आदि के सिलसिले में देश के विभिन्न महानगरों/शहरों में ट्रेन से आते-जाते हैं। लेकिन सलौना स्टेशन पर लंबी दूरी के ट्रेनों का ठहराव नहीं होने के कारण लंबी दूरी के ट्रेनों को पकड़ने के लिए यहां के हजारों लोगों को रोजाना 50 किलोमीटर दूर बरौनी जंक्शन, हाथिदह जंक्शन, 65 किलोमीटर दूर समस्तीपुर, 30 किलोमीटर खगड़िया या 150 किलोमीटर दूर पटना सड़क मार्ग से जाकर ट्रेनों को पकड़ना पड़ता है। इस कारण यात्रियों को भारी परेशानी/फजीहत का सामना करना पड़ता है। लोगों ने कहा कि सलौना स्टेशन पर यदि वर्तमान में इस स्टेशन से होकर गुजरने वाली लंबी दूरी के ट्रेनों का ठहराव हो जाए तो इससे तीन जिलों के चार से पांच लाख की आबादी को फायदा होगा। इस स्टेशन होकर महत्वपूर्ण एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव नहीं होने से यहां के लाखों नागरिक खुद को ठगा हुआ महसूस करते हैं।


सलौना रेल यात्री संघर्ष समिति के सदस्यों ने कहा कि आज मानव श्रृंखला के माध्यम से हमलोग भारत सरकार के रेल मंत्री, बेगूसराय के सांसद और रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों से मांग करते हैं कि सलौना स्टेशन पर नई दिल्ली से न्यू जलपाईगुड़ी एक्सप्रेस ट्रेन, न्यू जलपाईगुड़ी उदयपुरसिटी सुपर फास्ट एक्सप्रेस, कर्मभूमि एक्सप्रेस, जन साधारण एक्सप्रेस (सभी ट्रेनें अप और डाउन) आदि लंबी दूरी की ट्रेनों का अविलंब ठहराव दिया जाए। साथ ही सहरसा से पूर्णिया होकर सियालदह तक जाने वाली हाटे बजारे एक्सप्रेस का भाया सलौना स्टेशन पर ठहराव देते हुए समस्तीपुर तक विस्तार किया जाए। खगड़िया-जमालपुर पैसेंजर ट्रैन का भाया सलौना स्टेशन पर ठहराव देते हुए समस्तीपुर तक विस्तार किया जाए। सहरसा या कटिहार से पाटलिपुत्र के लिए भाया खगड़िया, सलौना, रोसड़ा, समस्तीपुर जंक्शन पर स्टाॅपेज देते हुए इस रूट होकर किया जाए। समस्तीपुर-सहरसा के बीच दिन के समय पैसेंजर ट्रेन का फेरा बढ़ाया जाए। समिति के सदस्यों ने कहा कि यदि शीघ्र ही सलौना स्टेशन पर लंबी दूरी के ट्रेनों का ठहराव नहीं किया गया तो आंदोलन को और भी व्यापक किया जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!