बरौनी रिफाइनरी हिन्दी भाषा को बढ़ावा देने के प्रति कृतसंकल्पित : रिफाइनरी प्रमुख आर के झा
Ad Place!

बरौनी रिफाइनरी हिन्दी भाषा को बढ़ावा देने के प्रति कृतसंकल्पित : रिफाइनरी प्रमुख आर के झा

THN Network 

 नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति बरौनी नरकास की प्रथम छमाही बैठक सम्पन्न

BINOD KARN

BEGUSARAI : बरौनी नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की छमाही बैठक का आयोजन सोमवार को किया गया। बैठक की अध्यक्षता बरौनी रिफाइनरी के कार्यपालक निदेशक सह रिफाइनरी प्रमुख आर के झा ने की। बैठक में निर्मल कुमार दुबे, सहायक निदेशक, क्षेत्रीय कार्यान्वयन कार्यालय, कोलकाता (राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय,भारत सरकार), डॉ. प्रशांत राऊत, मुख्य महाप्रबंधक(मानव संसाधन), बरौनी रिफाइनरी, डॉ. पी के नाथ, महाप्रबंधक, (ईएमएस,एमएस,एल एवं डी,) बरौनी रिफाइनरी, आशीष आनंद उप महाप्रबंधक, (ईएमएस), बरौनी रिफाइनरी तथा बरौनी नराकास के सदस्य कार्यालय के सभी सदस्य उपस्थित थे।



बैठक में पिछले छः माह (जनवरी-जून-2023) में किए गए हिन्दी प्रगति के संबंध में किए गए प्रयासों पर सदस्य सचिव द्वारा संक्षिप्त प्रस्तुतिकरण पेश किया गया। इसके उपरांत संस्थाओं की ओर से उनके यहाँ हिन्दी कार्यान्वयन में किए जा रहे कार्यों का संक्षिप्त विवरण सदस्य कार्यालय द्वारा पेश किया गया। बैठक में हिन्दी के भावी विकास के लिए बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों से सुझाव भी मांगे गए ।



अध्यक्षीय भाषण देते हुए रिफाइनरी प्रमुख आर के झा ने  बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों का स्वागत किया। अध्यक्ष ने बरौनी रिफाइनरी में हो रही हिन्दी की प्रगति पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बरौनी रिफाइनरी राजभाषा हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए हर सम्भव प्रयास कर रही है। कर्मचारियों को नियमित अंतराल पर हिंदी में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। राजभाषा हिंदी को स्टाफ सदस्यों में व्यावहारिक बनाने के लिए प्रतियोगिता का आयोजन एवं कम्प्यूटर में हिंदी में कार्य करने के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है । हिदी ई-टूल्स जैसे हिंदी में गूगल वॉइस टाइपिंग, यूनिकोड, गूगल अनुवाद आदि का प्रयोग कर हम राजभाषा हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा दे रहे हैं । साथ ही उन्होंने हिन्दी अनुभाग द्वारा प्रत्येक बैठक में सदस्यों को गूगल वॉइस टाइपिंग के प्रशिक्षण देने की प्रसंशा भी की । प्रत्येक वर्ष राजभाषा विभाग, भारत सरकार द्वारा हिन्दी कार्यान्वयन के लिए मार्गदर्शन और लक्ष्य दिये जाते हैं जिसका पालन करने के लिए और दिए गए लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हम हर सम्भव प्रयास कर रहे हैं, बरौनी नराकास इसके लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि वह आशा करते हैं कि भविष्य में बरौनी नराकास नई पहल के तहत राजभाषा कार्यान्वयन के क्षेत्र में मिलकर कार्य करेगी । 
केंद्रीय गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग के सहायक निदेशक (क्षेत्रीय कार्यान्वयन कार्यालय, कोलकाता) निर्मल कुमार दुबे ने बरौनी नराकास एवं बरौनी रिफाइनरी IOCL  के कार्य पर खुशी जाहिर की। उन्होंने सभी नराकास सदस्य कार्यालयों को राजभाषा विभाग के निर्देशों का पालन करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बरौनी रिफाइनरी जिस तरह से राजभाषा हिंदी को बढ़ावा देने के लिए नित्य नई पहल कर रही है वह सराहनीय है। उनका कहा कि बरौनी रिफाइनरी के शीर्ष प्रबंधन के कुशल नेतृत्व का ही परिणाम है कि यहां राजभाषा नीति एवं नियमों का पालन किया जा रहा है ।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!