स्वरोजगार ही बनेगा समाज का आर्थिक आधार, सबके लिए नौकरी संभव नहीं : मेयर पिंकी देवी
Ad Place!

स्वरोजगार ही बनेगा समाज का आर्थिक आधार, सबके लिए नौकरी संभव नहीं : मेयर पिंकी देवी

THN Network 



BINOD KARN

BEGUSARAI: लघु सूक्ष्म उद्यम मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में खादी ग्रामोद्योग पटना द्वारा नागरिक कल्याण संस्थान के सहयोग से संस्थान के कार्यालय में वीरपुर, बरौनी व बेगूसराय प्रखंड के विभिन्न स्थानों से आये हुए 50 चर्मकारों व श्रमिकों को एक दिवसीय प्रशिक्षण के साथ टूल्स किट प्रदान किया गया। इस मौके पर आयोजित  कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्थान के निदेशक संजय गौतम ने की। 

मौके पर बेगूसराय नगर निगम की मेयर पिंकी देवी ने कहा गरीबों का आर्थिक विकास स्वरोजगार से ही होगा।‌‌ सभी को नौकरी देना सरकार के लिए संभव नहीं है। स्वरोजगार के माध्यम से आर्थिक विकास संभव है। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार गरीबों के चहुंमखी विकास के लिए कई योजनाएं चला रही है। टूल्सकिट मिलने से इन गरीबों का घर आर्थिक रूप से मजबूत होगा। क्योंकि वे पहले से बेहतर तरीके से काम कर पाएंगे।
इस मौके पर वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा भारत सरकार के गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने संबोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार गाँव के परंपरागत रोजगार को मजबूत करने के लिए पलंबर, इलेक्ट्रिशियन, चर्मकार, कुम्हार, कारपेन्टर को टूल्सकिट का वितरण बिहार के विभिन्न जिलों में आज किया जा रहा है। वहीं वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ही आयोग के चेयरमैन मनोज कुमार ने कहा बिहार के श्रमिकों का हाथ मजबूत करने के लिए तथा योजना का लाभ लाभुकों तक पहुंचाने  के लिए हम कटिबद्ध हैं। 
 बेगूसराय आये हुए आयोग के प्रतिनिधि सचिन कुमार ने कहा कि पीएमईजीपी का आपलोग लाभ लें। सरकार की तरफ से 25 से 40 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जा रही है। बेगूसराय रोजगार का बेहतर जगह है।
पूर्व मेयर आलोक कुमार अग्रवाल ने कहा कि तीन साल से बेगूसराय के चर्मकारों को इस योजना का लाभ मिल रहा है। महिलाओं द्वारा छोटे-छोटे उद्योग लगाए जाने की जरूरत है। 
पूर्व मेयर संजय कुमार ने कहा कि सभी लोगों को नौकरी देना सरकार के बस की बात नहीं है। इसलिए हमारे श्रमिक युवा स्वरोजगार एवं लघु उद्योग लगाने को आगे आएं।
मौके पर डॉ. सुधीर कुमार ने कहा कि सरकार के स्किल इंडिया सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास, इस तरह के प्रयास आज पर धरातल पर दिख रहा है।
इस मौके पर संस्थान के अध्यक्ष राजकिशोर कुमार, सदस्य विश्वजीत सिंह, अभिषेक कुमार, किशन कुमार, सामाजिक कार्यकर्ता चंद्रशेखर पोद्दार, मनोज कुमार, राजबली मोची, ओमप्रकाश मोची, नरेश कुमार दास एवं आयोग के सहयोगी अरविंद कुमार उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!