सरकारी अनाज की कालाबाजारी का पर्दाफाश, SDO का छापा, मिलर की गाड़ी माल सहित जब्त, दुकान भी सील
Ad Place!

सरकारी अनाज की कालाबाजारी का पर्दाफाश, SDO का छापा, मिलर की गाड़ी माल सहित जब्त, दुकान भी सील

THN Network 

BINOD KARN


BAKHRI/ BEGUSARAI : सरकारी अनाज की कालाबाजारी और इसमें मिलर की मिलीभगत के एक बड़े रैकेट का खुलासा बखरी में शनिवार को SDM सन्नी कुमार सौरव द्वारा मारे गए छापे में हुआ है। SDM ने गुप्त सूचना के आधार पर नगर परिषद बखरी के सलौना स्थित चैती दुर्गा मंदिर के समीप एक गल्ला दुकान में छापामारी की।



सूत्रों के मुताबिक छापेमारी में बड़ी मात्रा में PDS का सरकारी चावल भी बरामद किया गया है जो गल्ला दुकानदार दिनेश सिंह ने कथित तौर पर PDS दुकानदारों से खरीदा था और उसे बखरी के धान मिलर हनुमान राइस मिल के पिक अप वैन नं- BR09GB3036 जो कि राइस मिल के मुंशी विजय कुमार के नाम से रजिस्टर्ड है, उक्त गाड़ी से मिल पर भेजा जा रहा था। लेकिन ऐन वक्त पर SDM श्री सौरभ को इसकी सूचना मिली, जिसके बाद वह प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी श्वेता कुमारी के साथ पहुंचकर छापा मारा। लेकिन पुलिस बल नहीं होने के कारण दुकानदार दिनेश सिंह, हनुमान राइस मिल का मुंशी, ड्राइवर और लोडिंग स्टाफ आदि सभी मौके से फरार हो गए हैं।
SDM श्री सौरभ ने बताया कि उन्हें सरकारी अनाज की कालाबाजारी और खरीद-फरोख्त की गुप्त सूचना मिली थी। इसी सूचना के आधार पर वे दुकान पर पहुंचे, लेकिन दुकानदार और पिक अप गाड़ी का ड्राइवर, मुंशी आदि सभी लोग हमलोगों को देखते ही भाग गए। 


उन्होंने कहा कि दुकान को बंद कर अंदर पिक अप वैन पर चावल लोड किया गया था, जिसे दुकान के भीतर ही सील कर दिया गया है और पूरे मामले की जांच की जा रही है। SDM श्री सौरव ने बताया कि सरकार द्वारा गरीब लोगों को सरकारी दर पर हर महीने खाद्यान्न की आपूर्ति की जाती है। लेकिन यह सरकारी अनाज कैसे किसी प्राइवेट दुकान तक पहुंचा और फिर इस अनाज को पिक अप पर लोड कर कहां ले जाया जा रहा था यह जांच का विषय है। जो भी लोग इसमें दोषी पाए जाएंगे चाहे वह कितने भी बड़े रसूखदार क्यों ना हो उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।



दुकान बाहर से बंद, अंदर चल रहा था सरकारी अनाज का खेल

SDM ने कहा कि उन्हें मिली गुप्त सूचना के आधार पर जब वह बताए गए दुकान पर पहुंचे तो दुकान बाहर से बंद पाया गया। दुकान का कोई नाम या कोई बोर्ड नहीं मिला। सिर्फ दुकान की दीवार पर सिंह जी और मोबाइल नंबर लिखा था। लेकिन बंद दुकान के अंदर हलचल हो रही थी। जिसे भांपते हुए दुकान के शटर को जब उठवाया गया तो भीतर कुछ और ही नजारा देखने को मिला। दुकान के अंदर एक नई पिकअप वैन पर चावल लोड किया जा रहा था। जबकि सैकड़ों बोरी में गेहुं, चावल, मक्का के साथ कम मात्रा में सरसों आदि खाद्यान्नों का भंडारण मिला। जो राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश आदि राज्यों के मार्का वाले बोरों में पैक कर हाथ से सिलाई की गई है। 



SDM ने कहा कि फिलहाल दुकान को सील कर अग्रेतर कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि दुकान का लाइसेंस, GST नंबर सहित अन्य कागजातों की जानकारी ली जा रही है। कोई भी व्यक्ति इन कागजातों के बगैर दुकान नहीं चला सकता। 
सामाजिक कार्यकर्ता मो. अलीराज का आरोप है कि सलौना में पिक अप वैन पर लोड अनाज हनुमान राइस मिल को भेजा जा रहा था। पिक अप वैन हनुमान राइस मिल के मुंशी विजय कुमार के नाम पर है, जिससे सब कुछ स्पष्ट है। PDS के अनाज को कालाबाजार में खरीदने वाले गद्दीदार के माध्यम से हनुमान राइस मिल के द्वारा ही दोबारा खरीद लिया जाता है और फिर यह सरकारी बोरा में भरकर PDS दुकानदारों के पास पहुंचाया जाता है। गद्दीदार दिनेश सिंह इस खेल के पुराने खिलाड़ी हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!