क्यों पड़े हो केस-मुकदमों के चक्कर में, कर लो समझौता लोक अदालत में
Ad Place!

क्यों पड़े हो केस-मुकदमों के चक्कर में, कर लो समझौता लोक अदालत में

THN Network 


13 मई को नेशनल लोक अदालत, बखरी में विधिक जागरूकता सेमिनार 

GAURAV KUMAR

BAKHRI/ BEGUSARAI : यदि आप भी सालों से केस-मुकदमे के चक्कर में कोर्ट-कचहरी का चक्कर लगाते-लगाते थक गए हैं और मुकदमे में समझौता करना चाहते हैं तो आपके पास समझौता करने का एक मौका आया है। यह मौका है आगामी 13 मई को आयोजित होने जा रहे नेशनल लोक अदालत में आपसी सुलह से समझौता करने का। किसी मुकदमे में नेशनल लोक अदालत में हुआ समझौता सिविल कोर्ट के फैसले के बराबर होता है।



अगले हफ्ते आयोजित होने जा रहा नेशनल लोक अदालत का आयोजन बखरी सिविल कोर्ट में भी आयोजित होगा। लोक अदालत में अधिक से अधिक मुकदमों में सुलह के आधार पर समझौता कराने के लिए शनिवार को बखरी अनुमंडल सभागार में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार बेगूसराय के तत्वाधान में विधिक सेवा जागरूकता सेमिनार आयोजित किया गया। सेमिनार को संबोधित करते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव सह ADJ सतीश कुमार झा ने कहा कि आगामी 13 मई को अनुमंडलीय व्यवहार न्यायालय अंतर्गत पड़ने वाले ज्यादा से ज्यादा केस-मुकदमों का समझौता के आधार पर बिना खर्च तत्काल समाप्त कराएं। 



जज श्री झा ने कहा कि इस बार बखरी में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत में सुलहनीय अपराधिक मामलों, दीवानी मामलों, धारा 107, 144, 145 द. प्र. स से संबंधित मामलों का निपटारा सुलह के आधार पर किया जाएगा। श्री झा ने कहा कि दोनों पक्ष इस अवसर का लाभ उठाएं तथा ज्यादा से ज्यादा मुकदमा में सुलह समझौता कर लें। वही ACJM रवीन्द्र कुमार ने कहा कि किसी भी मुकदमा में वाद का निपटारा किया जा सकता है, लेकिन दोनों पक्षों में सुलह हो जाने से स्थाई रूप से विवाद का निपटारा हो जाता है। इसमें किसी पक्ष की हार जीत नहीं होती है। उन्होंने अधिवक्ताओं और आम आवाम से ज्यादा से ज्यादा संख्या में इस अवसर का लाभ उठाने की अपील की। सेमिनार की अध्यक्षता अनुमंडल अधिवक्ता संघ के महासचिव राजकुमार ने किया। 



सेमिनार को बखरी सिविल कोर्ट के फर्स्ट क्लास मैजिस्ट्रेट सुधीर कुमार पासवान, बखरी के SDM सन्नी कुमार सौरव, पैनल अधिवक्ता सुबोध कुमार झा, स्पेशल PP राकेश कुमार वर्मा, सचिव गौरव कुमार, पूर्व महासचिव सुरेंद्र केसरी, मधुसूदन महतों, उमेश प्रसाद, संजीव कुमार, संतोष कुमार राय, बासुकीनाथ पोद्दार, विनय यादव आदि ने संबोधित किया। इससे पूर्व अधिवक्ता संघ की ओर से आगत अतिथियों का स्वागत किया गया।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!