बेगूसराय के Allexia Hospital में Dr. Dhiraj Shandilya ने किया नार्थ बिहार का पहला ओपेन हार्ट सर्जरी
Ad Place!

बेगूसराय के Allexia Hospital में Dr. Dhiraj Shandilya ने किया नार्थ बिहार का पहला ओपेन हार्ट सर्जरी

THN Network 


BINOD KARN 

BEGUSARAI : अब ओपन हार्ट सर्जरी के लिए बेगूसराय समेत नार्थ बिहार के मरीजों को कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है। बेगूसराय जैसे कस्बाई शहर में ओपन हार्ट सर्जरी को संभव कर दिखाया है एलेक्सिया हास्पीटल के निदेशक व हार्ट सर्जन डॉ धीरज शांडिल्य ने। 



आरजीकर गवर्मेंट कालेज, कोलकाता से हार्ट सर्जरी की पढ़ाई कर निकले डॉ धीरज शांडिल्य बेगूसराय के प्रसिद्ध सर्जन डॉ शशिभूषण प्रसाद शर्मा के पुत्र हैं। हृदय का ओपन सफल आपरेशन करने पर रविवार को बेगूसराय के दर्जन से अधिक नामचीन डाॅक्टर्स उन्हें बधाई देने एलेक्सिया हास्पीटल पहुंचे। इन डाक्टरों ने मरीज से बातचीत कर पत्रकारों को बताया कि बेगूसराय ही नहीं बिहार के लिए यह गौरव की बात है। डॉ धीरज शांडिल्य ने इतिहास रच दिया है। डाॅक्टरों ने उन्हें और बेहतर करने की शुभकामनाएं दी।


नार्थ बिहार में पहली बार हार्ट सर्जरी

हार्ट सर्जरी चिकित्सा के क्षेत्र में अभी देश ही नहीं दुनिया के श्रेष्ठ अस्पतालों में भी चिकित्सा की श्रेष्ठता का मापक माना जाता है। बिहार की 12 करोड़ की आबादी पर हार्ट सर्जन की संख्या महज 10 से 12 है। 6 मई 2023 से पहले बिहार के 38 जिलों में सिर्फ पटना व सासाराम मेडिकल कॉलेज में यह ऑपरेशन होता था। ऐसे चुनौतीपूर्ण हालात में उत्तर बिहार के चर्चित बेगूसराय जिले के Allexia अस्पताल के निदेशक और उत्तर बिहार के प्रथम व एकमात्र डॉ धीरज शांडिल्य ने बेगूसराय और उत्तर बिहार के इतिहास में पहला सफल बायपास सर्जरी कर अपना नाम स्वर्णिम अक्षरों से दर्ज कराया है।





बेगूसराय बना बिहार का तीसरा जिला जहां अब हार्ट सर्जरी शुरू

लखीसराय जिले के बड़हिया थाना के जैतपुर निवासी मोहन साह (54) को 2 माह पूर्व हार्ट अटैक आया।‌ जिसके बाद परिजनों ने एंजियोग्राफी कराया ‌। फिर पटना ले गए। जहां मरीज सटेथ डालने का प्रयास किया गया। जो मरीज की जटिलता की वजह से सफल नहीं हो सका। इसके बाद परिजन मोहन साह को लेकर एलेक्सिया पहुंच गए। जहां मरीज का बायपास सर्जरी बीती रात डाॅक्टर धीरज शांडिल्य ने किया। गंभीर परिस्थिति में डॉ. धीरज शांडिल्य ने बायपास सर्जरी कर उत्तर बिहार के लिए कीर्तिमान स्थापित किया है
अब उत्तर बिहार में गरीबों के लिए हृदय सर्जरी का एक नया अध्याय शुरू हुआ है। जैसा कि सब जानते हैं हार्ट सर्जरी एक महंगी सर्जरी है, परंतु एक बार फिर डॉ. शांडिल्य ने इंसानियत दिखाते हुए घोषणा की है कि उनके द्वारा बनाए गए MSM ट्रस्ट के तहत गरीब मरीजों का इलाज पूरे देश से अत्यधिक ही कम दर पर होगा। उन्होंने कहा कि हार्ट सर्जन की संख्या काफी कम है, बिहार के लाखों मरीजों को हार्ट सर्जरी की जरूरत है। एलेक्सिया अस्पताल गरीब मरीजों के साथ है। उनके इलाज में हर संभव‌ मदद एलेक्सिया अस्पताल करेगी।




डॉ धीरज शांडिल्य कर चुके हैं दर्जनों बायपास सर्जरी, राष्ट्रीय फलक पर लाया बेगूसराय का नाम

कोलकाता के आरजीकर गवर्मेंट कालेज से हार्ट सर्जरी की पढ़ाई 2021 में पूरी करने के बाद डॉ धीरज शांडिल्य ने आरजीकर गवर्मेंट कालेज, कोलकाता में दर्जनों बायपास सर्जरी कर चुके हैं। इतना ही नहीं पटना के पारस हास्पीटल में भी उन्होंने ओपेन हार्ट सर्जरी की है। पारस हास्पीटल में डॉ शांडिल्य के सहयोग से दरभंगा में भी हार्ट सर्जरी का सेंटर खोला है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि विश्व प्रसिद्ध हार्ट सर्जन डॉ नरेश त्रेहान ने भी डॉ धीरज शांडिल्य को मेंटर घोषित किया है। गौरतलब तलब हो कि डिग्री हासिल करने के बाद डॉ धीरज शांडिल्य को एलेक्सिया हाॅस्पिटल को ओपन हार्ट सर्जरी की सुविधा उपलब्ध कराने में दो साल का वक्त लगा है। हार्ट सर्जरी के लिए हाॅस्पिटल में आवश्यक जांच ही नहीं आपरेशन थियेटर को भी डेवलप करना होता है जिसमें करोड़ों की लागत आती है। खैर जो भी हो अब उत्तर बिहार के लोगों को हार्ट सर्जरी के लिए महानगरों के अस्पताल का रुख नहीं करना पड़ेगा, इतना तो तय है। एलेक्सिया हास्पीटल के कार्यकारी निदेशक डॉ शशिभूषण प्रसाद शर्मा ने प्रेस वार्ता में मौजूद सिविल सर्जन डॉ प्रमोद कुमार से अनुरोध किया कि इसे आयुष्मान भारत योजना से जोड़ दिया जाता तो गरीबों का अधिक लाभ मिलता।

एलेक्सिया व डॉ धीरज शांडिल्य को बधाई देने पहुंचने वालों में शामिल

प्रख्यात चिकित्सक सिविल सर्जन डॉ. प्रमोद कुमार, नेत्र रोग विशेषज्ञ व IMA के जिला अध्यक्ष डॉ. एके राय, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. शशिभूषण सिंह, हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ नलिनी रंजन प्रसाद सिंह, मेडिवर्सल अस्पताल के निदेशक व हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ निशांत रंजन, डॉ. रामरेखा सिंह, डायबिटीज विशेषज्ञ डॉ राहुल कुमार, हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. रंजन कुमार चौधरी, डॉ. कुंदन कुमार, डॉ. सुमित वर्मा, डॉ. प्रियरंजन, डॉ. निरंजन डॉ. कामिनी, डॉ. के के सिंह, डॉ पंकज कुमार, डॉ बलवन आदि।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!