BIHAR: सौ साल से ज्यादा पुराना है बिहार का यह रेड लाइट एरिया; अब चलेगा बुलडोजर
Ad Place!

BIHAR: सौ साल से ज्यादा पुराना है बिहार का यह रेड लाइट एरिया; अब चलेगा बुलडोजर

THN Network 

POORINA: बिहार के पूर्णिया जिले में लगभग सौ साल से गुलजार देह मंडियों में अब जल्द ही बुलडोजर चलेगा। गुलाबबाग जीरो माइल व कटिहार मोड़ रेड लाइट एरिया में अवैध निर्माण से तंग होती गलियों को अब अतिक्रमण से मुक्त कराया जाएगा। राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग ने इसे गंभीरता से लेते हुए जिला प्रशासन को इस दिशा में तत्काल पहल करने को कहा है।

गुलाबबाग मेले से रेड लाइट एरिया का रहा गहरा नाता

पूर्णिया में रेड लाइट एरिया का गुलाबबाग मेले से गहरा नाता रहा है। गुलाबबाग मेले की शुरुआत के साथ ही यहां पश्चिम बंगाल सहित दूर-दूर से नर्तकियों के आने का सिलसिला शुरू हुआ। दो-दो माह तक यहां थियेटर चलता था।

बाद में नर्तकियों की टोली यहां बसती चली गई और फिर यह इलाका जिस्म के बाजार के रुप में गुलजार होता चला गया। खासकर गुलाबबाग मेले के बंद होने के बाद जिस्म का कारोबार और तेजी से फलने-फूलने लगा। उत्तर बिहार की सबसे बड़ी गल्ला मंडी गुलाबबाग के चलते इसको और रफ्तार मिलता चला गया।

बस्ती का हाल देख आयोग के अध्यक्ष भी दंग

दो दिन पूर्व राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष की मौजूदगी में गुलाबबाग जीरो माइल व कटिहार मोड़ रेड लाइट एरिया में छापामारी हुई थी। इस दौरान आयोग के अध्यक्ष दोनों बस्तियों की बसावट देख दंग रह गए। दरअसल, यहां तीन-तीन फीट की गली के दोनों ओर मकान बने हुए हैं। कहीं-कहीं पैदल जाने भर का रास्ता बचा है। यह बसावट पुलिस को चकमा देने के लिए भी किया जाता रहा है।

आलम यह है कि आग आदि लगने की घटना पर दमकल का पहुंचना भी मुश्किल हो जाएगा। दोनों बस्तियों को मिलाकर तकरीबन पांच सौ घर हैं। ऐसे में आयोग के अध्यक्ष ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को दोनों ही बस्ती में बने मकानों की जांच का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि अगर नेशनल बिल्डिंग बायलाज के अनुसार मकान नहीं बने हैं तो तत्काल ऐसे मकानों को ध्वस्त किया जाए।



Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!