चकवार कल्याण परिषद नि:शुल्क आवासीय शिक्षा योजना के तहत 8 छात्र -छात्राएं चयनित
Ad Place!

चकवार कल्याण परिषद नि:शुल्क आवासीय शिक्षा योजना के तहत 8 छात्र -छात्राएं चयनित

THN Network 


BINOD KARN

BEGUSARAI : चकवार कल्याण परिषद के नि: शुल्क आवासीय शिक्षा योजना के तहत 14 मई को गंगा ग्लोबल ज्ञान परिसर, रमजानपुर, बेगूसराय में कक्षा 5, 6 एवं 7 में नामांकन को लिखित परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा में 47 गांव के 62 छात्र व 13 छात्राएं शामिल हुई। इनमें 5वीं कक्षा के लिए 7 छात्र व एक छात्रा उत्तीर्ण घोषित की गई। इन सभी को 12वीं तक की शिक्षा निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। ऐसे बच्चों के पढ़ाई-लिखाई का खर्च परिषद उठाएगी।

चकवार कल्याण परिषद शिक्षा समिति के अध्यक्ष सर्वेश कुमार ने सोमवार को बताया कि चकवार कल्याण परिषद के दूसरे राज्य स्तरीय सम्मेलन में आर्थिक रूप से कमजोर व मेधावी 25 छात्र -छात्राओं‌ को निःशुल्क आवासीय शिक्षा देने की स्वीकृति दी गई थी। इसमें सिर्फ चकवार कूल/गोत्र के छात्र -छात्राओं‌ का चयन किया जाना है। उन्होंने बताया कि 17 छात्र-छात्राओं‌ के लिए पुनः परीक्षा ली जाएगी, जिसके तारीख की घोषणा शीघ्र की जाएगी। उन्होंने बताया कि डेढ़ लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाले परिवारों के बच्चे ही इसमें शामिल हो सकते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि लिखित परीक्षा में कटअफ मार्क्स 60 प्रतिशत रखा है यानी इससे कम अंक लाने वाले बच्चे इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे। उन्होंने बताया कि परिषद ने यह महसूस किया है कि चकवार परिवार के ढेर सारे बच्चे मेधावी रहते हुए भी आर्थिक कारणों से उच्च शिक्षा नहीं प्राप्त कर पा रहे थे। इसके मद्देनजर ही परिषद ने यह निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि अन्य जातियों के प्रबुद्ध लोग अगर इस तरह से अपने जाति के मेधावी बच्चों को पढ़ाई का दायित्व निभाएं तो समाज का बड़ा कल्याण होगा। इस अवसर पर शाम्हो के प्रमुख मनोज कुमार भी मौजूद थे।


Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!