बखरी में अंबेडकर जयंती पर संविधान बचाने की अपील
Ad Place!

बखरी में अंबेडकर जयंती पर संविधान बचाने की अपील

THN Network 

बखरी में अंबेडकर जयंती पर बहुजन कल्याण समिति की ओर से'संविधान बचाओ सभा' का आयोजन


BAKHRI/BEGUSARAI : संविधान निर्माता बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर की 132 वीं जयंती के अवसर पर बखरी के  अंबेडकर चौक पर संविधान बचाओ सभा का आयोजन बहुजन कल्याण समिति के बैनर तले किया गया। 



बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण के पश्चात 'संविधान बचाओ सभा' का विधिवत उद्घाटन करते हुए मुख्य अतिथि बखरी के पूर्व अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी (DSP) रामचंद्र राम ने कहा कि डॉ. अंबेडकर समतामूलक समाज निर्माण की बात करते थे। बाबा साहब आजाद भारत के पहले कानून मंत्री थे। उन्होंने छुआछूत और दलित-महादलितों से भेदभाव का विरोध किया। श्री राम ने कहा कि संविधान में मिले अधिकार के कारण ही आज SC/ST/OBC स्वाभिमान के साथ जीवन जी रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज सबसे जरूरी है वोट के अधिकार को बचाना, वोट का अधिकार बचेगा तभी संविधान बचेगा।



बेगूसराय के जिला परिषद अध्यक्ष सुरेंद्र पासवान ने कहा कि बाबा साहब आंबेडकर के जीवन के शुरूआती दिन काफी कठिनाइयों से भरी थी। इसके बावजूद वे शिक्षित होकर न सिर्फ अपने समाज का बल्कि देश के कल्याण के लिए भी काम किया। बाबा साहब शोषित-पीड़ित, अल्पसंख्यक, दलित-महादलित, पिछड़े वर्ग के मसीहा थे। इन्हीं का देन है कि शिक्षा झोपड़ी तक पहुंचा। श्री पासवान ने कहा कि डॉ. अंबेडकर जन-जन के नेता थे। उनके द्वारा निर्मित संविधान में समाज के हर वर्ग और हर समुदाय को ध्यान में रखा गया है।
विशिष्ट अतिथि पूर्व MLC प्रो. रामबदन राय ने कहा कि अंबेडकर जी तीन सूत्र दिए शिक्षित बनो, संगठित रहो और अधिकार के लिए संघर्ष करो जो काफी प्रभावी है। आज आपसी एकता की कमी होने की वजह से सामंती ताकत कुचक्र रच संविधान के साथ छेड़छाड़ करने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन उनका यह प्रयास सफल नही हो पायेगा। श्री राय ने कहा कि अंबेडकर जयंती के अवसर पर संकल्प लेने की जरूरत है, बाबा साहेब डा अंबेडकर के बताए हुए मार्ग पर चलकर ही SC/ST/OBC समाज का कल्याण हो सकेगा। 
कार्यक्रम के आयोजक सपा जिलाध्यक्ष दिलीप केशरी ने कहा कि बाबा साहब डाॅ. भीमराव अंबेडकर ने संविधान में दलित पिछड़ों को जो अधिकार दिया है।उसी अधिकार के तहत आज उच्च पदों पर इस समाज के लोग पदस्थापित है, लेकिन बड़ी साजिश के तहत संविधान में सामंती ताकतों के इशारे पर छेड़छाड़ किया जा रहा है। श्री केशरी ने कहा कि इसलिए अपने अधिकार के लिए SC/ST/OBC को गोलबंद होकर संघर्ष करने की आवश्यकता है। इस मौके पर उपस्थित लोगों ने उनके मूल को अपने जीवन में उतारने का संकल्प लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता चार सदस्यीय मंडलीय नरेन्द्र प्रसाद चौधरी, शिवनारायण राम, सुखदेव मलिक, मांगन सदा ने की, जबकि मंच संचालन अधिवक्ता गौरव कुमार ने किया।
मौके पर मूंगेर जिला सपा अध्यक्ष पप्पू यादव, भिखारी दास, विपिन कुमार राम, धर्मेंद्र हिमांशु, रामसागर पासवान, शंभू दास, सुबोध राम, रामदास राय, नरेश यादव, राधे कृष्ण पासवान ने सभा को संबोधित किया। इससे पूर्व हजारों की संख्या में महिला पुरुष एकत्रित हो मुख्य बाजार का भ्रमण गाजे-बाजे के साथ नारेबाजी करते हुए किया। वहीं मैट्रिक वो इंटर के प्रथम श्रेणी छात्रों को पुरस्कृत किया गया।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!