बरौनी रिफाइनरी का 58 साल का रिकॉर्ड ब्रेक प्रदर्शन
Ad Place!

बरौनी रिफाइनरी का 58 साल का रिकॉर्ड ब्रेक प्रदर्शन

THN Network 


BINOD KARN

BEGUSARAI : बरौनी रिफ़ाइनरी ने 58 सालों में अभी तक का All Time Record प्रदर्शन किया है। हाल ही में समाप्त वित्तीय वर्ष 2022-23 में बरौनी रिफाइनरी ने शानदार परिचालन प्रदर्शन किया है। बरौनी रिफाइनरी (BR) ने समग्र रूप से पिछले सभी रिकॉर्डों को पीछे छोड़ दिया है। 




तकनीकी हाइलाइट्स : 6785.4 TMT का रिकॉर्ड उत्पादन 

बरौनी रिफ़ाइनरी ने 58 वर्षों में 2018-19 में 6661.2 TMT के पिछला सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड को पार करते हुए अब तक का सर्वाधिक क्रूड थ्रुपुट 6785.4 TMT हासिल किया। इसके साथ ही अब तक का सबसे कम फ्युल एवं लॉस, MBN और एनर्जी एफिसिएनसी इंडेक्स (EII) भी हासिल किया जिससे रिफ़ाइनरी की ऊर्जा दक्षता के बारे में पता चलता है। इसके अलावा परिचालन उपलब्धता फेक्टर, ओवर ऑल थर्मल एफिसिएनसी, पावर प्लांट में ईंधन की खपत एवं विशिष्ट जल खपत के पैरामीटर पर भी बेहतरीन प्रदर्शन दिया। बरौनी रिफाइनरी ने पेट्रोल और इथेनोल मिश्रित पेट्रोल, रिफॉर्मेट, हवाई ईंधन, डीज़ल, अलक़तरा, लो सल्फर हैवी स्टॉक (LSHS), पेट्रोलियम कोक और सल्फर का अब तक का सर्वाधिक उत्पादन और प्रेषण हासिल किया। हमने प्रमुख माध्यमिक इकाइयों जैसे DHDT, इंडजेट, प्राइमजी (नया+पुराना), कोकर-ए और बिटुरॉक्स का अब तक का उच्चतम थ्रूपुट भी हासिल किया। बरौनी रिफाइनरी ने वर्ष के दौरान अब तक के सर्वाधिक 11 विभिन्न प्रकार के नए क्रूड को प्रोसेस किया, जिससे बरौनी रिफाइनरी क्रूड बास्केट में विविधता लाने की क्षमता का प्रदर्शन हुआ। 




सुरक्षित और दुर्घटना मुक्त वर्ष 

सुरक्षा पर लगातार ध्यान देने के साथ बरौनी रिफाइनरी सुरक्षित और दुर्घटना मुक्त वर्ष पूरा किया, जो इस प्रमुख क्षेत्र के प्रति बरौनी रिफाइनरी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। बरौनी रिफाइनरी पहली रिफाइनरी है, जिसने बैटरी क्षेत्र के अंदर 100% रूप से कवरऑल/IFR पहना अनिवार्य किया। इस कारण से ठेका श्रमिकों को प्रोत्साहित करने के लिए ARC/AMC ठेका श्रमिकों को एक बार के उपाय के रूप में 5000 अतिरिक्त कवरऑल प्रदान किए गए। जमीनी स्तर पर सुरक्षा खामियों की निगरानी के लिए, बीआर में 2 ट्रॉली माउंटेड CCTV कैमरे लगाए गए। 

कमिशनिंग 

निरंतर नवाचार की दिशा में एक कदम के रूप में वर्ष के दौरान कुछ महत्वपूर्ण कमीशनिंग की गई जिसमें एसिड गैस और सावर गैस के प्रसंस्करण के लिए SRU के MCC में स्थापित न्यू स्प्लिट फ्लो कॉन्फिगरेशन शामिल था, जिससे रुपये 28 करोड़/वर्ष के बराबर 4400 SRFT की बचत हुई। साथ ही डीजल एक्सॉस्ट फ्लुइड (DEF) संयंत्र जो 2000 CC से अधिक क्षमता वाले सभी भारी डीजल वाहनों में अनुमेय सीमा से नीचे निकास गैसों में NOx उत्सर्जन को कम करने के लिए SCR प्रणाली की आवश्यकता को पूरा करता है।

अपनी तरह का पहला

इस साल बरौनी रिफाइनरी ने कुछ अद्वितीय कार्य किए जो पाने रूप का पहला था। भारत का पहला और विश्व का तीसरा ग्रीन कूलिंग टॉवर स्थापित किया गया, जो 360 SRFT प्रति वर्ष (175 KW) की ऊर्जा की बचत करता है। साथ ही IOC, R&D और EIL द्वारा विकसित स्वदेशी तकनीक पर आधारित 375 TMTPA  क्षमता की पहली स्वदेशी इंडजेट इकाई लगाई गई जिससे बिहार की संपूर्ण हवाई ईंधन मांग को पूरा किया जाएगा। BS-VI परिदृश्य में LSHS का पहला उत्पादन किया गया और रिफ़ाइनरी से 12% इथेनॉल मिश्रित MS (EBMS-12) का पहला बैच मार्केटिंग टर्मिनल भेजा गया।

परियोजना मील के पत्थर

आगामी नई वायुमंडलीय और वैक्यूम आसवन इकाई के लिए क्रूड डिस्टिलेशन कॉलम (टैग संख्या 401-C-001 C) के निर्माण के साथ BR-09 परियोजना ने वर्ष के दौरान प्रमुख मील के पत्थर देखे। ओवर-डायमेंशनल-कंसाइनमेंट (ODC) डीजल हाइड्रोट्रीटर (HDT) रिएक्टर (टैग संख्या 421-R-001 और 421-R-002) और ODC रिएक्टर (टैग संख्या 411-R-101) आने वाले नए वंस थ्रू हाइड्रोक्रैकर यूनिट (OHCU) के लिए को स्थापित किए गए। इन ODC रिएक्टरों को जलमार्ग के माध्यम से गुजरात से श्रीलंका के रास्ते दाहेज से सिमरिया जेट्टी तक सुरक्षित रूप से प्राप्त किया गया था। अन्य कार्य भी परियोजना योजना के अनुसार चल रहे हैं। 220KV ग्रिड पावर प्रोजेक्ट और RNLG (प्राकृतिक गैस ) प्रोजेक्ट जॉब भी प्रगतिशील चरणों में हैं। बरौनी रिफाइनरी साइड पर RLN का यांत्रिक कार्य पूरा कर लिया गया है। गेल NG स्किड की स्थापना के बाद, इसके मई-जून तक चालू होने की उम्मीद है। 

हरित पहल

हरित संकल्प के माध्यम से नेट ज़ीरो होने की कॉर्पोरेशन की प्रतिबद्धता की ओर बढ़ते हुए, बरौनी रिफाइनरी ने मुंगेर जिले में 445 एकड़ भूमि में 1.65 लाख पेड़ लगाए और क्षेत्र में ग्रीन बेल्ट को जोड़ा। साथ ही बरौनी रिफाइनरी एको पार्क में वाटर फ्लोटिंग सोलर PV सिस्टम (100 KW) को स्थापित किया गया। 

पुरस्कार एवं सम्मान 

इसके साथ ही वर्ष के दौरान कई पुरस्कारों और प्रशंसाओं के साथ प्रोत्साहित और प्रेरित किया गया, जिसमें 2022 के लिए तीन PRSI राष्ट्रीय पुरस्कार, सुरक्षा प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान, सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ प्रतिष्ठान 2022, दिनकर हिंदी सम्मान, ISO 50001: 2018 मानक प्रमाणन, IOC न्यूज़ सर्वश्रेष्ठ कवर स्टोरी और QC लैब के लिए NABL प्रमाणीकरण के साथ बरौनी रिफाइनरी मान्यता शामिल हैं। कुछ व्यक्तिगत स्तर के पुरस्कार भी हासिल किए गए जैसे सतर्कता जागरूकता सप्ताह के दौरान बीआर टीम को सर्वश्रेष्ठ स्किट, बिहार राज्य स्तरीय शूटिंग चैंपियनशिप के लिए स्वर्ण पदक और एथलेटिक्स में तीन स्वर्ण पदक। 

सामुदायिक विकास

बरौनी रिफाइनरी के कार्यपालक निदेशक एवं रिफ़ाइनरी प्रमुख आर के झा ने बताया, “हमने हितधारकों के साथ अपने संबंधों को मजबूत किया साथ ही सीएसआर और CER के रूप में अपनी सामुदायिक विकास परियोजनाओं के माध्यम से बेगूसराय के स्थानीय समुदायों और लोगों के साथ अपनी खुशी भी साझा की। राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड और बरौनी डेयरी के सहयोग से बरौनी रिफाइनरी द्वारा कार्यान्वित जैविक खाद प्रबंधन परियोजना के तहत बरौनी डेयरी के परिसर में 'स्लरी प्रोसेसिंग प्लांट' लगाना, बिहार में बेगूसराय के सदर अस्पताल में अब तक का पहला 50 बिस्तर वाला बाल चिकित्सा वार्ड की स्थापना, प्रति दिन 1500 सिलेंडर भरने की क्षमता के साथ CER के तहत बरौनी रिफाइनरी में PSA आधारित ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना, सदर अस्पताल को लाइफ सपोर्ट सिस्टम के साथ तीन एम्बुलेंस सौंपना, CSR के तहत बेगूसराय के 427 दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण देना, राष्ट्रकवि राम धारी सिंह 'दिनकर' के  आवास सिमरिया में उनके आदमकद प्रतिमा की स्थापना, रिफाइनरी टाउनशिप में भारत रत्न बाबा साहेब डॉ बी आर अम्बेडकर की आदमकद प्रतिमा की स्थापना और श्री कृष्ण सिंह छात्रवृत्ति योजना एवं दिनकर उच्च शिक्षा सहायता योजना के तहत एक लाख रुपये से कम पारिवारिक आय वाले 93 मेधावी बच्चों को छात्रवृत्ति का अनुदान प्रदान करना शामिल है। इसके अवला बेगूसराय की महिलाओं को स्वावलंबी बनाने की दिशा में जीविका, बेगूसराय का सहयोग करते हुए हर घर तिरंगा के तहत 32,000 राष्ट्रीय ध्वज की आपूर्ति का कार्य और नए अधिकारियों के लिए विद्यापति छात्रावास में "दीदी की रसोई" का संचालन इन्हे प्रदान किया गया हैं।“

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!