खाद को लेकर हाहाकार, किल्लत दूर करने को विभिन्न संगठनों का HURLके सामने महाधरना
Ad Place!

खाद को लेकर हाहाकार, किल्लत दूर करने को विभिन्न संगठनों का HURLके सामने महाधरना

THN Network


HURL और जिला प्रशासन मिलकर जल्द दूर करे यूरिया की कमी: विधायक रामरतन सिंह

BINOD KARN

BEGUSARAI: खाद को लेकर जिले के किसानों में हाहाकार मचा हुआ है। बाजार में ऊंचे दामों में खाद मिल रहा है। इससे किसानों में भारी आक्रोश व्याप्त है। जिले में खाद की किल्लत को अविलंब दूर करने एवं बरौनी हर्ल कारखाना में स्थानीय युवाओं को रोजगार देने की मांग को लेकर बिहार राज्य किसान सभा, एटक, छात्र संगठन एआईएसएफ, एआईवाईएफ के संयुक्त बैनर तले गुरुवार को बरौनी खाद कारखाना (HURL) के मुख्य द्वार पर धरना दिया गया। धरना की अध्यक्षता किसान सभा के जिला मंत्री अरविंद सिंह ने की, जबकि मंच संचालन एटक बेगूसराय जिला के महासचिव प्रहलाद सिंह ने किया।

इस मौके पर आयोजित सभा का संचालन करते हुए एक नेता श्री सिंह ने कहा कि बेगूसराय जिले में खाद की किल्लत को दूर करने के लिए खाद कारखाना पर आज शांतिपूर्ण धरना दिया गया है। शांतिपूर्ण धरना से बात नहीं बनी तो आंदोलन को तेज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्थानीय बेरोजगार नौजवानों को रोजगार देने के बदले प्रबंधन बाहर से संवेदक द्वारा लाए जा रहे मजदूरों का गेट पास बनाकर काम दे रहा है और स्थानीय मजदूरों को धत्ता बता रहा है, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है।

बिहार राज्य किसान सभा के महासचिव अशोक प्रसाद सिंह ने कहा जिले के लिए "दीप तले अंधेरा" कहावत चरितार्थ हो रही है। हमारे जिले में खाद कारखाना ने उत्पादन शुरू किया और जिले के किसानों में खाद के लिए हाहाकार है। उन्होंने कहा हम हर्ल प्रबंधन को आगाह करने के लिए आए हैं कि सबसे पहले वह बेगूसराय जिले के किसानों को खाद की आपूर्ति करे। उसके बाद ही विभिन्न जगहों के लिए भी खाद दिया जाए। यदि प्रबंधन इस बात को नहीं मानती तो हम कारखाना से लगे हुए ट्रक रैक को बाहर जाने नहीं देंगे।

धरना स्थल पर मौजूद तेघड़ा विधायक राम रतन सिंह ने कहा कि यह खाद कारखाना हम अपनी उपजाऊ जमीन देकर बनाए हैं, यदि हम ही इस कारखाने के लाभ से वंचित रहेंगे तो ये  स्थानीय लोगों के लिए बहुत बुरा होगा। उन्होंने कहा स्थानीय लोगों को गोलबंद करके खाद का सवाल हो या बेरोजगार नौजवानों को रोजगार देने का सवाल हो हम संघर्ष को तेज करेंगे। किसान नेता दिनेश सिंह ने कहा कि आज का धरना सिर्फ प्रबंधन को आगाह के लिए है। आगे जिलास्तर से लेकर राज्य और केंद्र स्तर तक भी किसानों के सवाल को लेकर हम संघर्षरत हैं व संघर्षरत रहेंगे।  चंद्रभूषण सिंह जुलुम ने कहा कि केंद्र सरकार की नीति के खिलाफ किसान और मजदूर उपेक्षित महसूस हो रहे हैं। 

सभा को एआईएसएफ के जिला सचिव राकेश कुमार, एआईवाईएफ नेता शम्भू देवा, एआईएसएफ बरौनी अंचल सचिव अविनाश कौशिक, सह-सचिव रितेश कुमार पासवान, छात्र नेता चुलबुल कुमार आदि ने भी संबोधित किया।इस अवसर पर पूर्व मुखिया रामाधार सिंह, कृष्ण कुमार शर्मा, शिव शंकर सिंह मलखान, सुरेश पासवान, रामाशीष महतो, शंकर शर्मा, पैक्स अध्यक्ष नवीन सिंह, गोपाल सिंह, अशोक सिंह, चंद्र भूषण सिंह मुखिया, किसान नेता अशोक राय, एआईएसएफ नेता हसमत बालाजी, पूर्व मुखिया अशोक सिंह आदि मौजूद थे।

धरना के दौरान 8 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने हर्ल कारखाना के मानव संसाधन पदाधिकारी मनीष कुमार एवं प्रमोद कुमार से बातचीत के बाद मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!