बेगूसराय में कंप्यूटर शिक्षा का ब्रांड है VPC Computer, एम्बेसडर हैं वीएन ठाकुर: प्रो. अमर
Ad Place!

बेगूसराय में कंप्यूटर शिक्षा का ब्रांड है VPC Computer, एम्बेसडर हैं वीएन ठाकुर: प्रो. अमर

THN Network

BINOD KARN 


BEGUSARAI: आर्यभट्ट के निदेशक व एसएनएनआर कालेज चमथा के प्राचार्य प्रो. अशोक कुमार सिंह अमर ने कहा है कि वीएन ठाकुर ने 1994 में कंप्यूटर शिक्षा लेकर जब बेगूसराय आये थे तो बिरले विद्यार्थी ही कंप्यूटर साक्षर थे। वे कड़ी मेहनत करते हुए गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा देने में लगे रहे। यही कारण है कि VPS COMPUTER आज यहां का ब्रांड बन चुका है और वीएन ठाकुर ब्रांड एंबेसडर। मुख्य अतिथि प्रो. अमर शुक्रवार को वीपीएस कंप्यूटर द्वारा संचालित जिला कम्प्युटर केंद्र में प्रशिक्षणोपरांत उच्च विद्यालयों एवं संस्थान के छात्र-छात्राओं के बीच प्रमाण-पत्र का वितरण कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमें यह जानकर प्रसन्नता हुई सरकारी स्कूलों के बच्चों को यहां न्यूनतम फी लेकर पढ़ाया जाता है। उन्होंने कहा कि यहां से पासआउट हजारों बच्चे आज नौकरी व स्वरोजगार अपनाकर अपना जीवन यापन कर रहे हैं।

आप भी बन सकते हैं ब्रांड एंबेसडर : अभिषेक



विशिष्ट अतिथि संत जोसेफ स्कूल के निदेशक अभिषेक कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने जब कंप्यूटर शिक्षा का अलख जगाया तो वीएन ठाकुर यहां आए थे। उन्होंने कंप्यूटर शिक्षा का न सिर्फ संस्थान खोला बल्कि इसको लेकर जागरूकता अभियान भी चलाया। कई उतार - चढ़ाव के बाद आज VPS COMPUTER BRANDED संस्थान बना है। वीएन ठाकुर के जीवनी से प्रेरणा लेकर आप भी ब्रांड एंबेसडर बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्य में सफलता के पीछे अनुशासन व समय का पालन जरूरी है। हर काम को समय पर निबटाने की आदत डालिए। डिग्री के लिए नहीं ज्ञान हासिल करने के लिए पढ़िए।

इससे पूर्व मुख्य अतिथि आर्यभट्ट के निदेशक प्रो अशोक कुमार सिंह अमर, विशिष्ट अतिथि संत जोसेफ के निदेशक अभिषेक कुमार, वीपीएस कंप्यूटर के निदेशक वीएन ठाकुर, वीपीएस कम्प्युटर के शैक्षणिक निदेशक ई. अमरेन्द्र कुमार एवं VPS के प्रबंधक ललन कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया।

लक्ष्य करें निर्धारित, सतत करें प्रयास, कदम चूमेगी सफलता: वीएन ठाकुर

अतिथियों का स्वागत करते हुए संस्थान के निदेशक वी एन ठाकुर ने कहा कि आज टेक्नोलोजी का युग है और दुनिया डिजिटल क्रांति के दौर से गुज़र रही है। इसलिए COMPUTER शिक्षा आज सिर्फ जरूरत नहीं है ये अनिवार्य हो गया है। हम सभी आज किसी न किसी रूप में कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आप अपने लक्ष्य को तय कीजिए और उसके प्राप्ति के लिए सतत प्रयास कीजिए। सफलता आपकी कदम चूमेगी।

 उन्होने ने जिला कम्प्युटर केंद्र का जिक्र करते हुए कहा कि जिस तरह बेगूसराय में 28 वर्ष पूर्व वीपीएस कंप्यूटर ने कंप्यूटर शिक्षा का नीव रखा था ठीक उसी तरह  जिला कम्प्युटर केंद्र बेगूसराय भी 2010 से विहार में पीपीपी मोड में संचालित होने वाला पहला संस्थान है जो जिला प्रशासन एवं वीपीएस कम्प्युटर बेगूसराय के संयुक्त तत्वाधन के तहत पीपीपी मोड मे संचालित हो रहा है। इस संस्थान का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं को न्यूनतम शुल्क पर कम्प्युटर प्रशिक्षण देना है और साथ ही सरकारी विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को मामूली शुल्क पर प्रशिक्षण उपलब्ध कराना है। आज संस्थान के द्वारा प्रशिक्षित लगभग 60 छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र एवं संस्थान द्वारा आयोजित विभिन्न रचनात्मक गतिविधियों में भाग लेने वाले छात्रों को संस्थान की ओर से मेडल व प्रतीक चिन्ह भेंट किया गया। 

इस अवसर पर संस्थान के शाखा प्रभारी संतोष कुमार, शिक्षक प्रशांत कुमार, सोनू कुमार पाठक, सुश्री राज नंदनी, प्रियंका, रौतम कुमार, रौशन कुमार आदि उपस्थित रहे।    

कार्यक्रम का संचालन संस्थान के शैक्षणिक निदेशक ई. अमरेन्द्र कुमार तथा धन्यवाद ज्ञापन ललन कुमार सिंह ने किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!