राष्ट्रीय प्रेस दिवस : तथ्यपरक खबरों से मीडिया की स्वतंत्रता एवं विश्वसनीयता में विस्तार संभव DM रोशन कुशवाहा
Ad Place!

राष्ट्रीय प्रेस दिवस : तथ्यपरक खबरों से मीडिया की स्वतंत्रता एवं विश्वसनीयता में विस्तार संभव DM रोशन कुशवाहा

बिहार डेस्क (THN Network)





BINOD KARN 


BEGUSARAI : राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर बुधवार को समाहरणालय स्थित कारगिल विजय सभा भवन में "The Media's Role in Nation Building" पर परिचर्चा का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता DM रोशन कुशवाहा ने की। 

इस अवसर पर DM श्री कुशवाहा ने मीडिया के प्रतिनिधियों को राष्ट्रीय प्रेस दिवस की बधाइयां देने के साथ-साथ राष्ट्र निर्माण में सकारात्मक योगदान के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने "The Media's Role in Nation Building" विषय पर आयोजित परिचर्चा को सारगर्भित बताते हुए कहा कि यह अत्यंत ही सुखद पक्ष है कि जिले के मीडिया प्रतिनिधि राष्ट्र निर्माण में स्वयं अपनी वर्तमान एवं भूमिका पर अपनी बातें रखी, जिससे मीडिया की भूमिका को लेकर विभिन्न संभावनाओं को समझने का भी अवसर मिला। इस दौरान उन्होंने मीडिया प्रतिनिधियों को खबर कवरेज के दौरान पूरी सजगता बरतते हुए तथ्यपरक एवं निष्पक्षता का ध्यान रखने की अपील की। कहा- तथ्यपरक खबरों से मीडिया की स्वतंत्रता एवं विश्वसनीयता में विस्तार संभव है। अपने संबोधन में उन्होंने भारत की स्वतंत्रता आंदोलन के साथ ही वर्तमान में भी सामाजिक विकास में प्रेस की भूमिका को अहम बताते हुए ख़बर के रेस में भाग लेने से बचने की सलाह दी। DM ने प्रशासन केंद्रित खबरों की प्रवृति पर अपनी राय रखते हुए कहा कि आवश्यकता इस बात की है कि विकास पत्रकारिता को ध्यानगत रखते हुए मीडिया प्रतिनिधि समाज के अच्छे कार्यो को भी सामने लाएं। उन्होंने मीडिया से प्रशासनिक कार्यों में मिलने वाले सहयोग पर उनके प्रति आभार व्यक्त किया तथा परिचर्चा के क्रम में वक्ताओं द्वारा सामने लाए गए विभिन्न मांगों के क्रियान्वयन के प्रति आवश्यक पहल को लेकर आश्वस्त किया।

संबोधन के क्रम में DDC सुशांत कुमार ने मीडिया प्रतिनिधियों को खबर संग्रहण के क्रम में पूर्वाग्रह से बचने की सलाह देते हुए तथ्यपरक एवं निष्पक्षता के साथ कार्य करने की अपील की। इस दौरान उन्होंने मीडिया से प्रशासन को मिलने वाले फीडबैक को अहम बताया तथा कहा कि इससे विकास कार्यों में काफी मदद मिलती है।

इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार श्री विनोद कर्ण ने राष्ट्र निर्माण में विभिन्न तंत्रों की भूमिका के मध्य मीडिया की भूमिका को रेखांकित करते हुए जिले में विकास कार्यों को लेकर मीडिया की भूमिका को सराहा तथा इस कड़ी में उन्होंने मीडिया प्रतिनिधियों से नकारात्मक सोच से बचने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि राष्ट्र के विकास में सकारात्मक खबरों की अहम भूमिका होती है, इस तथ्य को स्वीकार कर ही पत्रकारों एवं पत्रकारिता से संबद्ध लोगों को कार्य करना चाहिए।

वरिष्ठ पत्रकार शालीग्राम सिंह ने जिले के सभी मीडिया प्रतिनिधियों को राष्ट्रीय प्रेस दिवस की शुभकामनाएं देते हुए भविष्य में भी राष्ट्र निर्माण की संकल्पना के साथ कार्य करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि मीडिया का एक महत्वपूर्ण कार्य जनजागृति लाना है। इसलिए आवश्यक है कि अपनी विश्वसनीयता बरकरार रखते हुए राष्ट्र निर्माण का कार्य पूरी तन्मयता से करें। उन्होंने मीडिया प्रतिनिधियों का जिला प्रशासन से अपेक्षा पर भी अपनी राय रखी।

राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर आज आयोजित परिचर्चा में राष्ट्रीय सहारा के ब्यूरो चीफ सुमित कुमार सिंह, बिहार क्राइम न्यूज के नंदकिशोर सिंह, प्रसार भारती से संबद्ध विजय कुमार झा, खबर पोस्ट के विजय कुमार, न्यूज 24 के जीवेश तरुण ने परिचर्चा में अपनी प्रत्यक्ष भूमिका के साथ महत्वपूर्ण विचार रखे।

मंच संचालन हिन्दुस्तान दैनिक के प्रवीण कुमार तथा ताजा टीवी चैनल के प्रशांत कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इस अवसर पर प्रभारी DPRO  भुवन कुमार सहित जिले के 40 से अधिक मीडिया प्रतिनिधि मौजूद थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!