सिमरिया कल्पवास मेला क्षेत्र से शीघ्र पानी निकासी की व्यवस्था करें : मंत्री संजय झा
Ad Place!

सिमरिया कल्पवास मेला क्षेत्र से शीघ्र पानी निकासी की व्यवस्था करें : मंत्री संजय झा




सिमरिया घाट को विकसित करने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश


BINOD KARN


BEGUSARAI: जल संसाधन व सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने शुक्रवार को बेगूसराय जिले के सिमरिया में राजकीय कल्पवास मेले में प्रशासन की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। साथ ही उन्होंने बोट से भ्रमण कर गंगा नदी के बढ़े जलस्तर एवं घाटों की स्थिति का जायजा लिया। इसके उपरांत उन्होंने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर मेला परिसर में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये। उन्होंने मेला क्षेत्र में गंगा नदी का पानी आने और रास्ते में कीचड़ होने से लोगों को हो रही दिक्कतों का संज्ञान लेते हुए दो दिनों के अंदर पानी की निकासी की व्यवस्था करने और रास्ते को ठीक करने के निर्देश दिये।


इस दौरान मेला परिसर में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए श्री झा ने कहा कि सिमरिया मिथिला वासियों की आस्था का एक प्रमुख केंद्र है। उन्होंने कहा कि कल्पवास मेला में गंगा का पानी घुसने की सूचना मिलने पर वे जल संसाधन विभाग के वरीय अधिकारियों की टीम के साथ सिमरिया आए हैं, ताकि कल्पवासियों की समस्याओं का त्वरित निदान कराया जा सके और कल्पवास मेला सुचारू रूप से संपन्न हो सके। 


मंत्री श्री झा ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सिमरिया कल्पवास मेले को राजकीय मेला का दर्जा वर्ष 2008 में दिया था। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की इच्छा है कि सिमरिया में सुंदर घाट का विकास किया जाये। जल संसाधन मंत्री ने इसके लिए विभाग के अधिकारियों को एक विस्तृत प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यहां घाटों का उच्चीकरण कराया जाएगा, जिससे भविष्य में मेला क्षेत्र में गंगा नदी का पानी नहीं घुसे। 


जल संसाधन मंत्री श्री झा ने मोटर बोट से भ्रमण कर गंगा नदी के बढ़े जलस्तर और सिमरिया घाट का भी निरीक्षण किया और अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये।


इस दौरान पर मटिहानी के विधायक राजकुमार सिंह, जदयू के जिला अध्यक्ष सह पूर्व एमएलसी रुदल राय और बेगूसराय के जिलाधिकारी  रोशन कुशवाहा, जल संसाधन विभाग के अभियंता प्रमुख, बाढ़ सहित कई वरीय अभियंता मौजूद थे।


उल्लेखनीय है कि सिमरिया (बेगूसराय) में राजकीय कल्पवास मेला 2022 का आयोजन 9 अक्टूबर से 18 नवंबर 2022 तक हो रहा है। कार्तिक मास में लगने वाले इस एशिया प्रसिद्ध मेले में बिहार के अलावा कई राज्यों तथा नेपाल तक से श्रद्धालु आते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!