दिवाली और छठ पर 211 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे
Ad Place!

दिवाली और छठ पर 211 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे

 


अगर आप इस दिवाली और छठ के त्योहार पर अपने शहर जाना चाहते हैं तो इस साल आपको परेशान नहीं होना पड़ेगा. भारतीय रेलवे इस साल त्योहारी सीजन के लिए छठ पूजा तक 211 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा. इन ट्रेनों के 2561 ट्रिप होंगे और ये त्योहारी सीजन पर होने वाली भीड़ के मद्देनजर चलाई जा रही हैं.


रेल मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में ये कहा है कि आजमगढ़, अमृतसर, भागलपुर, दरभंगा, फिरोजपुर, कटिहार, मुजफ्फरपुर, पटना, सहरसा जैसे अन्य स्थानों को आपस में जोड़ने और यहां के यात्रियों के लिए स्पेशल ट्रेनों को चलाने की योजना बनाई गई है. रेलवे मंत्रालय ने कहा है कि इस महीने की शुरुआत में 179 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों को नोटिफाई किया गया था जो 2269 फेरे लेंगी. 


दिवाली और छठ की भीड़ को देखते हुए अक्टूबर की शुरुआत में दिल्ली-पटना, दिल्ली- भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा जैसे रेल रूट्स को जोड़ने की योजना के चलते स्पेशल ट्रेनों को चलाया जाने का एलान किया गया था.


प्रीमियम कैटेगरी के पैसेंजर्स के लिए भी रखा गया है ख्याल

रेलवे ने इस बार अपने प्रीमियम कैटेगरी के यात्रियों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली से पटना के बीच में चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस के साथ एक और डुप्लीकेट या क्लोन राजधानी चलाने का फैसला किया है. यात्री इस ट्रेन की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट या फिर टिकट काउंटर से आज बुधवार की सुबह से करा सकेंगे.

स्पेशल राजधानी ट्रेन का शेड्यूल

नई दिल्ली से पटना के लिए स्पेशल राजधानी ट्रेन के खुलने का समय रात 7.10 बजे है और यह अगले दिन सुबह 6.50 बजे पटना पहुंचेगी. 02250 नई दिल्‍ली-पटना फेस्टिवल स्पेशल राजधानी ट्रेन 22 अक्टूबर, 25 अक्टूबर और 27 अक्टूबर को नई दिल्‍ली से सांय 07.10 बजे प्रस्थान कर अगले दिन सुबह 06.50 बजे पटना पहुंचेगी. उधर से वापसी में 02249 पटना-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल दिनांक 23 और 26.10.2022 को पटना से सुबह 09.00 बजे प्रस्थान करेगी. उसी दिन सांय 08.55 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी.

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!