लिपट जाता हूं मां से मौसी मुस्कुराती है, मैं उर्दू में गजल कहता हूं तो हिन्दी मुस्कुराती है : डॉ. कामायनी
Ad Place!

लिपट जाता हूं मां से मौसी मुस्कुराती है, मैं उर्दू में गजल कहता हूं तो हिन्दी मुस्कुराती है : डॉ. कामायनी


THN Network

हिन्दी दिवस समारोह के साथ गंगा ग्लोबल बीएड कालेज में  सत्र 2024-26 का चार दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम सम्पन्न 


BINOD KARN 

BEGUSARAI : गंगा ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ टीचर एजुकेशन बेगूसराय में हिन्दी दिवस समारोह के साथ ही चार दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न हो गया। हिन्दी दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए डॉ. कामायनी कुमारी ने कविता की पंक्ति सुनाते हुए कहा कि लिपट जाता हूं मां से मौसी मुस्कुराती है, मैं उर्दू में गजल कहता हूं हिन्दी मुस्कुराती है। हिन्दी अनेक भाषाओं का प्रतिनिधित्व करती है हिन्दी भावों की भाषा है जबकि अंग्रेजी बाजार की भाषा है। हिन्दी जन-गण के हृदय की धड़कन और बेचैनी की भाषा है। हिन्दी हमारी आन है, हिन्दी हमारी शान है... सामूहिक गान के साथ शाम्भवी कुमारी, कुमारी ममता, अपराजिता कुमारी तथा कुमारी पल्लवी ने प्रस्तुत किया। द्वितीय वर्ष की प्रशिक्षु भारती कुमारी, कृष्ण कुमार, कुमारी ममता, प्रिया कुमारी, मोनू कुमार, डॉली कुमारी, कुलदीप कुमार, श्रृष्टि गौतम, चांदनी कुमारी, पुष्पांजलि कुमारी, पल्लवी कुमारी, अमलेश कुमार, हिमरेणु कुमारी, पल्लवी कुमारी तथा प्रथम वर्ष की शालिनी प्रिया, रूचि कुमारी, अनुपम कुमारी, रीकेश कुमार एवं विशाल कुमार ने भाषण, कविता पाठ तथा गायन के माध्यम से हिन्दी के महत्व और उसकी विशालता को बताया। 


हिन्दी दिवस समारोह में प्रो. सुधाकर पांडेय ने कविता की पंक्तियों के साथ भावों को अभिव्यक्त किया। प्रो. परवेज़ यूसुफ़ ने कहा कि हिन्दी भाषा हमारी अभिव्यक्ति का सरल और सहज माध्यम है। उक्त अवसर पर प्रो अंजली, प्रो. अमर कुमार, डॉ. अनीथा एस, डाॅ. अविनाश कुमार, प्रो. कुंदन कुमार, डॉ. राजवंत सिंह के साथ प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के प्रशिक्षु उपस्थित थे। प्रो. विपिन कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि महाविद्यालय में नियमित उपस्थिति रहें और विभिन्न गतिविधियों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। मंच संचालन द्वितीय वर्ष की प्रशिक्षु नेहा कुमारी एवं रितेश कुमार ने किया।
चार दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम में प्रो. सुधाकर पांडेय ने दूसरे एवं तीसरे दिन का संचालन किया तथा महाविद्यालय के तौर-तरीकों, अनुशासन, दिनचर्या आदि के बारे में विस्तार से बताया। प्रो. परवेज़ यूसुफ़ ने कम्युनिकेशन स्किल के बारे में बताते हुए कहा कि सम्प्रेषण एक कौशल के साथ एक कला भी है ये इंसान के व्यक्तित्व का अभिन्न अंग है। सफल कम्युनिकेशन के लिए 7-38-55 के सुत्र को समझाया। डॉ. अंजली ने बीएड के पाठयक्रम संरचना को विस्तार से समझाया कि आपको बीएड में क्या कुछ पढ़ना है। प्रो. डी नियाज ने अंग्रेजी भाषा का महत्व बताया साथ ही कहा कि भाषा पर मनुष्यों का एकाधिकार है। डॉ. राजवंत सिंह ने उन्मुखीकरण का महत्व के साथ ज्ञान के विभिन्न संदर्भों से अवगत कराया। डॉ. अनीथा एस ने पंचतंत्र की कहानियों के माध्यम से नैतिक शिक्षा के बारे में बताया। प्रो. कुंदन कुमार ने शिक्षक के मार्गदर्शन से ही छात्रों को मिलती है सही दिशा। प्रो. विपिन कुमार ने प्रशिक्षुओं को समझाया कि बीएड का मूल्यांकन विश्वविद्यालय के द्वारा कैसे किया जाता है दो वर्ष के पाठयक्रम में कुल तेरह सौ अंकों का मूल्यांकन किया जाता है। उन्होंने महाविद्यालय अकादमिक कैलेंडर की जानकारी दी। नये प्रशिक्षुओं ने अपने परिचय के साथ महाविद्यालय का अवलोकन किया एवं अपने दो वर्ष की रूपरेखा से अवगत हुए। प्रो. सुधाकर पांडेय ने इस चार दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी प्रशिक्षुओं और प्राध्यापकों का आभार व्यक्त किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!