भक्ति गीतों का लुत्फ उठाते रहे बम, प्रभाकर राय ने स्थानीय लोगों को दिया सफलता का श्रेय
Ad Place!

भक्ति गीतों का लुत्फ उठाते रहे बम, प्रभाकर राय ने स्थानीय लोगों को दिया सफलता का श्रेय


THN Network


BINOD KARN 

BEGUSARAI : जिले के सिमरिया घाट की तरह अब झमटिया गंगा घाट की प्रसिद्धि भी दूर तक फैलने लगी है। श्रावण पूर्णिमा के पूर्व संध्या पर आयोजित झमटिया महोत्सव में न सिर्फ लाखों श्रद्धालु जुटे बल्कि बोल बम के नारों से वातावरण गुंजायमान भी होता रहा। सावन महोत्सव का विधिवत उद्घाटन रविवार की संध्या में जाने-माने वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी, बेगूसराय के लाल व पुलिस महानिरीक्षक विकास वैभव जी ने अपने कर कमलों से किया। 

इस अवसर पर विशिष्ठ अतिथि के रूप में ऐलेक्सिया हॉस्पिटल के निदेशक सह उत्तर बिहार के जाने-माने हार्ट सर्जन डॉ. धीरज शांडिल्य, ईश्वर अस्पताल के निदेशक सह कार्यक्रम के संरक्षक न्यूरो सर्जन डॉ. संजय कुमार, आर्यभट्ट के निदेशक सह एसएनएनआर कॉलेज, चमथा के पूर्व प्राचार्य अशोक कुमार सिंह अमर, दंत चिकित्सक डॉ बलवन, चर्चित और मशहूर गायक पंडित सुनील मिश्रा, बछवाड़ा के ख्यातिप्राप्त अवकाश प्राप्त शिक्षक द्वय शैलेन्द्र त्यागी एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशिशेखर राय आदि मंचासीन थे। मंच संचालन चंद्रशेखर कुमार ने किया।


उद्घाटनकर्ता सह मुख्य अतिथि आईजी विकास वैभव ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि झमटिया में कांवरियों की लगने वाली लाखों के भीड़ की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डाला। उन्होंने सावन महोत्सव में प्रभाकर कुमार राय की अहम भूमिका और बछवाड़ा पत्रकार संघ के सहयोग की खुल कर तारीफ की। उन्होंने लेट्स इंस्पायर बिहार को आगे बढ़ाने के लिए लोगों से अपील की। युवाओं को जाति पार्टी में ना बंटकर बिहार की उद्यमिता और बिहार की गौरवशाली इतिहास को ध्यान में रखते हुए अपने भविष्य को संवारने के लिए आगे आने की अपील की।


गायक पंडित सुनील मिश्रा एवं उनकी पुत्री के द्वारा बाबा भोले पर गीत गायन शुरू किया गया तो जयकारे से वातावरण गुंजायमान होने लगा। मिथिलांचल के कई जिलों से पधारे कांवरियों की भीड़ भी भोले के नचारी व अन्य गीत सुनने को रुक जा रहे थे। खास बात यह है कि पुलिस प्रशासन के अलावा स्थानीय लोग भी कांवरियों की सुविधा व सुरक्षा को लेकर तत्पर नजर आए।




गौरतलब हो कि 2008 में पत्रकार प्रभाकर कुमार राय झमटिया गंगा घाट पर श्रावण महोत्सव की शुरुआत बछवाड़ा अनुमंडल पत्रकार संघ के बैनर तले की। इन वर्षों में आयोजन समिति से जुड़ने बिछुड़ने का सिलसिला जारी रहा लेकिन श्री राय के हौसले पर फर्क नहीं पड़ा। वे आज भी आयोजन समिति के अध्यक्ष हैं। उन दिनों झमटिया घाट पर वीरानी जैसी स्थिति थी। आज रौनक दिखाई दे रहा है। दर्जनों स्थायी दुकान खुल गए हैं। सड़क बनी है तो घाट व सीढ़ी का निर्माण भी हुआ है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के अनुरोध पर बरौनी रिफाइनरी ने हाई मास्ट लाइट स्वीकृत किया है। इसका काम तेजी से चल रहा है।




इस मौके पर पत्रकारों में प्रो. उदय कुमार राय, सुमित कुमार उर्फ बबलू, देवेंद्र कुमार राय, प्रभात कुमार झा, डब्लू राय, पूर्व पत्रकार एवं शिक्षक लालवेंद्र राय आदि भी सक्रिय भूमिका में नजर आए।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!