बेगूसराय नगर निगम की समस्याओं को लेकर महापौर पिंकी देवी पहुंची मंत्री के दरबार
Ad Place!

बेगूसराय नगर निगम की समस्याओं को लेकर महापौर पिंकी देवी पहुंची मंत्री के दरबार



THN Network


मंत्री ने मेयर पिंकी देवी को दिया समस्याओं के निदान का आश्वासन 

BINOD KARN 

BEGUSARAI : बेगूसराय नगर निगम की समस्याओं को दूर करने को लेकर सजग महापौर पिंकी देवी ने मंगलवार को बिहार सरकार के नगर विकास एवं आवास विभाग के मंत्री नीतीन नवीन से मुलाकात की। महापौर ने नगर निगम के कार्य में आने वाली कठिनाईयों को बारी- बारी से मंत्री के सामने रखा। मंत्री ने मेयर पिंकी देवी को आश्वासन दिया कि जल्द समस्या के समाधान की दिशा में कार्रवाई की जाएगी।
पटना से लौटने के बाद मेयर ने बताया कि मंत्री से मुलाकात कर स्ट्रीट लाईट, वाहन एवं उपस्करों के क्रय, पार्षदों के मानदेय भुगतान में बढ़ोत्तरी तथा बेगूसराय नगर निगम क्षेत्र में सिवरेज, नल-जल योजना के अंतर्गत कराये गये रिस्टोरेशन के कारण आमलोगों को हो रही परेशानी को रखा। इसपर मंत्री द्वारा सभी बिन्दुओं पर अविलम्ब कार्रवाई करने का आश्वासन दिया गया है।
महापौर द्वारा बताया गया कि विभागीय निर्देश के आलोक में स्ट्रीट लाईट का अधिष्ठापन एवं रख-रखाव संबंधी कार्य ईईएसएल एजेंसी के द्वारा किया जा रहा है। विगत कई महीनों से उक्त एजेंसी के द्वारा अधिष्ठापन एवं रख-रखाव संबंधी कार्य नहीं किये जाने के कारण अधिकांश स्ट्रीट लाईट खराब पड़ी हुई हैं। जनहित में नगर निगम बोर्ड एवं सशक्त स्थायी समिति के द्वारा आवश्यकतानुसार एक्सेसरीज यथा कीट, स्वीच, तार, होल्डर आदि का क्रय कर उक्त लाईट की मरम्मत कर चालू कराने का निर्णय लिया गया है। परन्तु विभागीय रोक के कारण उक्त कार्य कराने में कठिनाई हो रही है। साथ ही विभागीय निर्देश के आलोक में स्वच्छ भारत मिशन के तहत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन से संबंधित किसी प्रकार की नई निविदा बिना विभाग के अनुमति के प्रकाशित नहीं किया जाना है। यदि कोई निविदा प्रक्रियाधीन भी है तो उसका अंतिम निष्पादन एवं एकरारनामा भी बिना विभाग के अनुमति के नहीं किया जाना है। परन्तु ठोस अपशिष्ट प्रबंधन से संबंधित वाहन/उपस्कर आदि का क्रय नगर निकाय के द्वारा किया जा सकता है अथवा नहीं, उक्त पत्र में यह स्पष्ट नहीं है। समुचित आवश्यक उपकरण/उपस्कर यथा हाथ ठेलागाड़ी, टीपर, ट्राईसाईकिल आदि का क्रय नहीं होने से नगर निकायों की सफाई व्यवस्था प्रभावित हो रही है। उन्होंने जानकारी दी कि बेगूसराय नगर निगम क्षेत्र में सिवरेज एवं नल जल योजना के अंतर्गत कराये जा रहे सड़कों के गुणवत्ताविहीन रेस्टोरेशन के कारण लोगों को हो रही कठिनाईयों से भी मंत्री को अवगत कराया तथा स्वयं निरीक्षण कर यथोचित कार्रवाई करने अनुरोध किया गया।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!