प्रेरणा सत्र : आईटी सेक्टर में रोजगार की अपार संभावनाएं: वीएन ठाकुर
Ad Place!

प्रेरणा सत्र : आईटी सेक्टर में रोजगार की अपार संभावनाएं: वीएन ठाकुर



THN Network

BINOD KARN

BEGUSARAI : वीपीएस कंप्यूटर द्वारा संचालित जिला कंप्यूटर केंद्र पर सोमवार को प्रेरणा सत्र का आयोजन किया गया। वीपीएस कंप्यूटर अपने स्थापना दिवस पर सामाजिक दायित्व का निर्वहन करते हुए नामांकन में छात्रवृति देते आ रही है। इस वर्ष भी 30वें स्थापना दिवस पर लगभग 300 छात्र-छात्राओं को 10 लाख रुपये की छात्रवृति दी गयी है। इसी कड़ी में नव नामांकित छात्रों के बीच परिचय सह मार्गदर्शन सत्र का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि एस. एम. बी. इंगलिश क्लास के निदेशक सैयद मोहम्मद बसर ने कहा है कि वीएन ठाकुर ने 1994 में कंप्यूटर शिक्षा लाकर बेगूसराय के युवाओं में एक नयी ऊर्जा का संचार किए हैं। बेगूसराय में कंप्यूटर का ब्रांड वीपीएस को बनने में कड़ी मेहनत, दूरदृष्टि  वाला नजरिया व कुछ कर गुजरने की तमन्ना है। उन्होंने छात्र -छात्राओं‌ से लक्ष्य निर्धारित करने व उसे प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने को कहा। उन्होंने कहा कि रोजगार देने वाली संस्थान सबसे पहले बायोडाटा में यह देखती है कि आवेदक कहां से पढ़ा है। आप सभी ने नामांकन लेने में अच्छे संस्थान का चयन किया है। उन्होंने छात्र -छात्राओं‌ के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। 

 कोविड के संक्रमण काल में भी प्रभावित नहीं हुआ आईटी सेक्टर: 

 वीपीएस के निदेशक वीएन ठाकुर ने कहा कि आईटी सेक्टर का कारोबार कंप्यूटर पर टिका है। कंप्यूटर शिक्षा से खुद जुड़ गए हैं तो अच्छी बात है। अपने साथियों व सगे संबंधियों को भी जोड़िए। क्योंकि सबसे ज्यादा रोजगार की गारंटी यहां है। हम यह कहने नहीं आए हैं कि आप वीपीएस कंप्यूटर में ही पढ़िए। हां इतना जरूर कहेंगे कि अच्छे संस्थान में पढ़िए। क्योंकि अच्छे संस्थान डिग्री नहीं ज्ञान बांटती है। उन्होंने कहा कि कोविड काल की ही बात करूं तो उस समय युवा वर्ग बेरोजगार होकर घर लौट रहे थे और इसी संस्थान में पढ़ने वाले छात्रों ने आनलाइन एग्जाम देकर वीप्रो, कैंप जेमिनी, एक्सेंचर जैसे बहुराष्ट्रीय कंपनियों में अच्छे पैकेज के साथ नौकरी ढूंढ ली। किसी भी क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए खुद भी मेहनत करने की जरूरत होती है। सिर्फ टीचर व संस्थान के बुते मुकाम हासिल नहीं होता है। ये जो समय है वह लौट कर आने वाला नहीं है। आप मेहनत करने से नहीं चूकें। पढ़ाई के दौरान समझने में कठिनाइयां आती है तो आप बार-बार पूछे। इसमें कोई परेशानी हो तो सेंटर इंचार्ज या सीधे हम से संपर्क कर सकते हैं।
 संस्थान के महाप्रबंधक ललन कुमार ने कहा कि वीपीएस कंप्यूटर न सिर्फ संस्थान खोला बल्कि इसको लेकर जागरूकता अभियान भी चलाया। कई उतार - चढ़ाव के बाद आज वीपीएस कंप्यूटर ब्रांडेड संस्थान बना है। वीएन ठाकुर के जीवनी से प्रेरणा लेकर आप भी ब्रांड एंबेसडर बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्य में सफलता के पीछे अनुशासन व समय का पालन जरूरी है। हर काम को समय पर निबटाने की आदत डालिए। डिग्री के लिए नहीं ज्ञान हासिल करने के लिए पढ़िए।
 इससे पूर्व अतिथि एस एएम बी इंगलिश क्लास के निदेशक सैयद मोहम्मद बसर, वीपीएस कंप्यूटर के निदेशक वीएन ठाकुर, वीपीएस कम्प्युटर के महाप्रबंधक ललन कुमार सिंह, वीपीएस के पीआरओ संतोष कुमार एवं वीपीएस (ज़िला कंप्यूटर केंद्र) के प्रबन्धक सोनू कुमार पाठक ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया। इस अवसर पर संस्थान के कार्यालय प्रभारी निशा भारती, संतोष कुमार, शिक्षिका प्रियंका, शिक्षक गौरव कुमार आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन संस्थान के महाप्रबंधक ललन कुमार सिंह ने किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!