वीपीएस कंप्यूटर के 30 वर्षों की उपलब्धियों को रिफाइनरी के नेताओं ने सराहा
Ad Place!

वीपीएस कंप्यूटर के 30 वर्षों की उपलब्धियों को रिफाइनरी के नेताओं ने सराहा


THN Network

कल्याण केंद्र सभागार में प्रेरणा सत्र का आयोजन, छात्र -छात्राओं‌ में दिखा उत्साह

BINOD KARN

BEGUSARAI : रिफाइनरी टाउनशिप स्थित वीपीएस कंप्यूटर में मंगलवार को प्रेरणा सत्र का आयोजन किया गया। वीपीएस कंप्यूटर अपने स्थापना दिवस पर सामाजिक दायित्व का निर्वहन करते हुए इस वर्ष भी नामांकन में छात्रवृति दी है। 30वें स्थापना दिवस पर लगभग 300 छात्र-छात्राओं को 10 लाख रुपये की छात्रवृति दी गयी है। इसी कड़ी में नव नामांकित छात्रों के बीच परिचय सह मार्गदर्शन सत्र का आयोजन किया गया।

इस मौके पर बीटीएमयू के अतिरिक्त महासचिव संजीव कुमार ने कहा कि प्राब्लम से जूझे बगैर कोई सफल नहीं हो सकता है। समस्या जब सामने आती है तो निदान ढूंढ़ते हैं। इस लिए सीखने-पढ़ने के दौरान जब भी समस्या आए आप अपने टीचर के समक्ष बेझिझक अपनी बात रखिए तभी सीख पाएंगे। डिग्री के लिए नहीं ज्ञान के लिए पढ़िए। 
वहीं बीटीएमयू के कार्यकारी अध्यक्ष रजनीश कुमार ने कहा कि आधी आबादी की बराबरी संख्या देखकर प्रसन्नता होती है। इससे भी अधिक शादी के बाद भी पढ़ने की ललक देखने को मिल रही है। उन्होंने कहा कि सतत अभ्यास से शिक्षा प्राप्त की जाती है। इसलिए सबसे ज्यादा ताकत पढ़ाई में लगाने की जरूरत है। साथ ही लक्ष्य साधने के लिए अनुशासन जरूरी है। 

बरौनी रिफाइनरी आफिसर्स यूनियन के पीयूष राय ने कहा कि आईटी सेक्टर फिर से बूम किया है। आपका जाव इंगेजमेंट अच्छे संस्थान में हो, इसके लिए पढ़ाई जरूरी है। आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का जमाना है और ये जानकर काफ़ी प्रसन्नता हुई कि वीपीएस कंप्यूटर अपने छात्रों को ए. आई. की पढ़ाई भी कराते हैं। आपने जिस कोर्स में दाखिला लिया है सतत अध्ययन कीजिए तभी आपका भविष्य उज्ज्वल होगा। उन्होंने वीपीएस की समस्या दूर करने का आश्वासन दिया। 

कल्याण केंद्र के सचिव भोगेन्द्र कमल ने कहा कि रोजगार गारंटी आईटी सेक्टर में है। 30 वर्ष पहले वीएन ठाकुर कंप्यूटर शिक्षा लेकर बेगूसराय आए। सतत अध्ययन करने व कराने पर जोर दिया। इस कारण आज यहां के ब्रांड हैं। बीटीएमयू के संजीत कुमार ने कहा उम्मीद और हौसला बनाए रखने की जरूरत है। बीटीएमयू के वागिश आनंद ने कहा कि वीपीएस 30 वर्षों में कंप्यूटर शिक्षा के क्षेत्र बेगूसराय को नई पहचान दिलाई है। अपना भविष्य संवारना चाहते हैं तो लगन से पढ़ाई करनी होगी। 

 आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए वीपीएस कंप्यूटर के निदेशक वीएन ठाकुर ने कहा कि विकासशील से विकसित देश बनाने में युवाओं की भूमिका अहम होगी। उन्होंने कहा हाल के वर्षों में सूचना तंत्र काफी मजबूत हुआ। लेकिन जानकारी के अभाव में हम उसका लाभ नहीं उठा पाते हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी ऐप्स को मोबाइल में लोड करने में सेकेंड लगता है।‌ लेकिन उसे बनाने में साल लग जाते हैं। आईटी सेक्टर में आपने कदम रखा है। तो पढ़ने के लिए मेहनत तो करनी ही होगी। इसमें कोई परेशानी हो तो सेंटर इंचार्ज या सीधे हम से संपर्क कर सकते हैं। 

 इससे पूर्व अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया।
 मंच संचालन संस्थान के महाप्रबंधक ललन कुमार सिंह ने किया। मौके पर वीपीएस के पीआरओ संतोष कुमार एवं वीपीएस (ज़िला कंप्यूटर केंद्र) के प्रबन्धक सोनू कुमार पाठक, वीपीएस कल्याण केंद्र के प्रभारी विनोद पाठक, डिप्लोमा इंचार्ज मंजेश कुमार, लैब इंचार्ज संतोष एवं खुशी, एकेडेमिक काउन्सेलर निशा आदि मौजूद थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!