गंगा ग्लोबल इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज में मोटे अनाज के पैदावार पर सेमिनार का आयोजन
Ad Place!

गंगा ग्लोबल इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज में मोटे अनाज के पैदावार पर सेमिनार का आयोजन

THN Network





मोटे अनाज सेहत, व्यापार व किसानों के लिए लाभदायक: प्रो. संदीप भारती
मोटे अनाज के व्यापार में जुड़ी हैं देशी-विदेशी कंपनियां, रोजगार के मिल रहे अवसर: डॉ सुधा झा

BINOD KARN

BEGUSARAI: गंगा ग्लोबल इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज, रमजानपुर में मोटे अनाज के पैदावार को 
बढ़ावा देने को लेकर सेमीनार का आयोजन किया गया। जागरूकता अभियान को लेकर मंगलवार को आयोजित सेमिनार में वक्ताओं ने कहा कि मोटे अनाज न सिर्फ सेहत के लिए लाभकारी है बल्कि बाजार में मांग बढ़ने के कारण इसके बेचने की कोई समस्या नहीं है। इसलिए यह किसानों के लिए भी लाभकारी है। कार्यक्रम में गंगा ग्लोबल इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज (गंगा ग्लोबल एमबीए) कालेज के लगभग 250 छात्र -छात्राओं‌ ने भाग लिया। सेमिनार की अध्यक्षता डॉ. (श्रीमती) सुधा झा ने की।

मुख्य वक्ता के रूप में मौजूद बिजनेस डेवलपर प्रो. संदीप भारती ने संबोधित करते हुए कहा कि मोटे अनाज की महत्ता से आमजन अभी भी अंजान है। जबकि मोटे अनाज को खाने से शरीर की इम्यूनिटी पावर बढ़ती है। एमबीए के छात्र -छात्राएं इसकी जानकारी लेकर मोटे अनाज के व्यापार को अपने कैरियर से जोड़ सकते हैं क्योंकि बड़ी - बड़ी कंपनियां मोटे अनाज के व्यापार से जुड़ी है। इस मौके पर असिस्टेंट प्रो. अनुभा ने बताया कि मोटे अनाज में रागी (मड़ुआ), कोदो, जई, बाजरा, ज्वार, कंगनी, सनवा, कुटकी आदि शामिल हैं। उन्होंने कहा कि दशकों पूर्व हमारे यहां के किसान इसकी खेती करते थे। लेकिन हाल के वर्षों में किसानों ने इसके खेती से मुंह मोड़ लिया है। जबकि ये फसल आमदनी को बढ़ाने में सहायक है। असिस्टेंट प्रोफेसर डोली ने कहा कि मोटे अनाज की मांग विदेशों में भी है। इस कारण इसकी व्यापारिक महत्ता बढ़ गई है। देशी - विदेशी कंपनियां मोटे अनाज के व्यापार के क्षेत्र में आगे बढ़ चुकी है। एमबीए के छात्र -छात्राओं को समझने की जरूरत है कि वे अपने कैरियर को इस क्षेत्र में भी चुन सकते हैं। देशी - विदेशी कंपनियां एमबीए पास ऐसे युवाओं को खोज रही है। खासकर रूरल मैनेजमेंट के छात्र -छात्राओं‌ को इसका लाभ उठाना चाहिए। 
अध्यक्षता कर रहीं गंगा ग्लोबल इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज (गंगा ग्लोबल एमबीए काॅलेज) के प्राचार्य डॉ. (श्रीमती) सुधा ने कहा कि मोटे अनाज सेहत, व्यापार व किसानों तीनों के लिए लाभकारी व रोजगार देने वाला है। पीएम नरेंद्र मोदी ने मोटे अनाज के पैदावार को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं शुरू की है जो किसानों के लिए है। हमारे देश में अगर मोटे अनाज की पैदावार बढ़ती है तो विदेशी धन भी देश को मिलेगा। किसान व व्यवसायी को लाभ मिलेगा। साथ युवाओं को रोजगार का अवसर भी प्रदान करेगा। इसलिए आज का कार्यक्रम विशेष महत्व रखता है। कार्यक्रम में एमबीए काॅलेज के प्रो. अभिजीत कुमार, प्रो. राजीव कुमार, प्रो. राजेश शर्मा, विवेक कुमार आदि मौजूद थे।


Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!