बेल्ट्रॉन से नियोजित कर्मियों के दो दिवसीय हड़ताल संपन्न, विभागों का काम रहा ठप्प
Ad Place!

बेल्ट्रॉन से नियोजित कर्मियों के दो दिवसीय हड़ताल संपन्न, विभागों का काम रहा ठप्प

THN Network




डाट इंट्री ऑपरेटर के सात सदस्यीय टीम ने डीएम से मिलकर सौंपा ज्ञापन 

BINOD KARN

BEGUSARAI : बिहार राज्य डाटा इंट्री / कंप्यूटर ऑपरेटर संघ के आह्वाहन पर जिला इकाई बेगूसराय व्दारा हड़ताली चौक पर आयोजित दो दिवसीय धरना- प्रदर्शन बुधवार को संपन्न हो गया।
बिहार राज्य डाटा इंट्री / कंप्यूटर ऑपरेटर संघ बिहार के आह्वान पर चरणबद्ध आंदोलन के तहत आयोजित धरना की अध्यक्षता अमित जायसवाल जिला अध्यक्ष एवं संघर्ष कोष अध्यक्ष निलेश झा के संयुक्त रूप से की। बेगूसराय जिला इकाई इस आंदोलन को सफल बनाने में सफल रही। भारी संख्या में सभी डाटा इन्ट्री ऑपरेटर, प्रोग्रामर आई०टी० बॉय / गर्ल उपस्थित होकर अपने संवर्ग की एकल मांग सेवा समायोजन हेतु चरणबद्ध आंदोलन के प्रति प्रतिबद्ध दिखे।
जिला इकाई बेगूसराय के जिलाध्यक्ष अमित जायसवाल ने बताया कि हमलोगों ने 05 नवंबर को एकदिवसीय धरना एवं 06 से 11 नवंबर 2023 तक काला बिल्ला लगाकर अपने अपने कार्यालय में कार्य किया गया। सरकार फिर भी हमारी मांगों पर सकारात्मक पहल / निर्णय नहीं ली तो मजबूर होकर प्रदेश के सभी संघ / संगठनों के आह्वान पर  28 एवं  29 नवंबर 2023 को दो दिवसीय सांकेतिक हड़ताल करने पर मजबूर हो गई। इसके बाद भी माँग पूरी नहीं होने पर राज्य स्तरीय संघ के आह्वान पर बाध्य होकर दिसम्बर माह के अंतिम सप्ताह में अनिश्चितकालीन हड़ताल पर भी जाने को मजबूर होगी, जिसकी जिम्मेदारी सरकार की होगी । 

आंदोलन के क्रम में संघर्ष कोष के अध्यक्ष निलेश झा, कोषाध्यक्ष संजय कुमार व सुमन सौरव द्वारा बताया गया कि बेल्ट्रॉन द्वारा नियोजित हमलोग लगभग 20 वर्षों से कार्य कर रहे हैं एवं सरकार के द्वारा हमलोगों के प्रति दोहरी नीति अपनायी जा रही है। हमलोगों के वेतन के नाम पर बिहार सरकार से उर्मिला इन्फो सॉल्यूशन जीएसटी के रूप में 18 प्रतिशत की कटौती बिचौलियों के द्वारा की जाती है, जिसमें सरकार के राजस्व में प्रत्येक माह करोड़ों से ज्यादा नुकसान है जो कि बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण हैं। 
 
संयुक्त सचिव कुन्दन झा, सदस्य चन्दन कुमार व उपाध्यक्ष प्रमोद कुमार ने बताया कि बेल्ट्रॉन के माध्यम से संविदा के आधार पर बिहार सरकार के विभिन्न विभागों, कार्यालयों संस्थाओं में कार्यरत सभी डाटा इन्ट्री ऑपरेटर, प्रोग्रामर, आई टी ब्यॉज / गर्ल का विभागीय सेवा समायोजन करने एवं अन्य गंभीर समस्याओं के निराकरण हेतु चरणबद्ध आदोलन की जा रही है। बेल्ट्रॉन के माध्यम से आऊटसोर्सिंग, संविदा व्यवस्था के तहत बिहार सरकार में कम्प्यूटर ऑपरेटर का आजतक न पद सृजित किया गया है और न ही कोई नियमावली/संकल्प लागू की गई है। लगभग 20 से 25 वर्षों से बेल्ट्रॉन के माध्यम से डाटा इन्द्री ऑपरेटरों सहित अन्य कर्मियों की सेवा में कोई स्थायीत्व नहीं है और न ही किसी प्रकार का कोई सरकारी सुविधा मिल रही है, जिसके फलस्वरूप हमसभी कर्मी उपेक्षित महसूस कर रहे है। राज्य के लगभग साढे चार लाख संविदा कर्मियों को राज्य सरकार द्वारा लगभग सारी सरकारी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। साथ ही बिहार सरकार द्वारा वर्तमान में मात्र पाँच से दस वर्षों से कार्यरत कई ऐसे संवर्गों तकरीबन सभी सरकारी सुविधाएं मुहैया करा दी गई है। अब हमें लगने लगा है कि अल्प वेतन भोगी कर्मियों की अनदेखी की जा रही है। सरकारी विभागों में समायोजित कर आउटसोर्सिंग व्यवस्था को समाप्त कर पूरे बेल्ट्रॉन कर्मियों को इस अनाधिकृत शोषण से मुक्त की जाए। कार्यालयों में सरकार के सभी उपलब्धि ऑपरेटर कर्मी की अहम् भूमिका है।

सीसीटीएनएस के लखन व विवेक  अंचल चेरियाबरियारपुर के मयंक अग्रवाल व इलेक्शन विभाग के  रवि भूषण ने बताया कि कई वर्षों से निरंतर सफलतापूर्वक कार्य करने के बाद भी किसी कारणवश बेल्ट्रॉन कर्मी की अचानक ही सेवा समाप्त, वापस कर दी जाती है। वापसी के समय कर्मियों की अपने स्पष्टीकरण / पक्ष को रखने का कोई मौका तक नहीं दिया जाता है। जिससे हम जैसे अल्पवेतन भोगी के सामने भूखमरी की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। ऐसी दयनीय परिस्थिति से उबरने के लिए सरकार को निश्चित रूप से हमारे सेवा समायोजन / सेवा स्थायीकरण हेतु सेवा-शर्त/नियमावली का गठन करते हुए आउट सोर्सिग को समाप्त कर सीधे विभागीय समायोजन की जाए।
दो दिवसीय हड़ताल के दूसरे दिन सात सदस्यीय टीम व्दारा जिला पदाधिकारी से मिलकर अपनी मांग पत्र को सौंपा गया। जिला पदाधिकारी ने सरकार को ज्ञापन भेजने का आश्वासन दिया। 
प्रदर्शन के मौके पर नीतीश कुमार, विनय कुमार, राजेश कुमार, सीसीटीएनएस से लखन कुमार, विवेक कुमार, प्रमोद कुमार, रविशंकर कुमार, अमृता , ब्यूटी आदि कर्मी मौजूद थे।


Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!