बखरी के घाघरा व राटन में DM रोशन कुशवाहा का जन संवाद, लोक कल्याणकारी योजनाओं की दी जानकारी
Ad Place!

बखरी के घाघरा व राटन में DM रोशन कुशवाहा का जन संवाद, लोक कल्याणकारी योजनाओं की दी जानकारी

THN Network


सरपंचों को वंशावली बनाने का अधिकार नहीं : DM


BINOD KARN 

BAKHRI/ BEGUSARAI : बखरी प्रखंड के घाघरा व राटन पंचायत में गुरुवार को जन संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। 
DM रोशन कुशवाहा की अध्यक्षता में आयोजित इस जन संवाद में DM ने स्थानीय लोगों को सरकार के विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। साथ ही आम लोगों के सुझाव एवं प्रतिक्रिया प्राप्त कर निराकरण करने का भरोसा दिया।



कार्यक्रम में DM के अलावा DDC बेगूसराय, SDO बखरी सन्नी कुमार सौरभ, DCLR बखरी किशन कुमार, SDPO बखरी चंदन कुमार, MLA बखरी सूर्यकान्त पासवान, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी (ICDS), DPRO, BDO, CO बखरी, सभी विभाग के प्रधान सहित जिला स्तरीय अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे। कार्यक्रम में काफी संख्या में महिला एवं पुरूष लाभार्थी उपस्थित हुए। सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से संबंधित विभाग के नोडल पदाधिकारियों के द्वारा जानकारी दी गयी। कार्यक्रम में उपस्थित जन समुदाय ने योजनाओं से लाभान्वित होने में उत्पन्न हो रही समस्याओं को संबंधित पदाधिकारियों के समक्ष रखा एवं फीड बैक फार्म के माध्यम से अपने सुझाव को जमा कराया। कार्यक्रम में जिला पदाधिकारी द्वारा जल जमाव की समस्या को सुधारने हेतु जमीन की भौगोलिक स्थिति का निरीक्षण एवं जांच कर जल निकासी का मार्ग बनाने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम के दौरान आम जनों की शिकायत पर DM के द्वारा DPO ICDS को निर्देश दिया गया कि वे अपने स्तर से ऐसे आंगनबाड़ी केन्द्र को चिन्हित कर जांच करें जो कि सरकार भवन उपलब्ध होने के बावजूद निजी किराये के मकान में चलाये जा रहे है तथा इस पर समुचित कार्रवाई करते हुए यथाशीघ्र सरकारी आंगनबाड़ी केन्द्र में स्थानांतरित करें।





DM ने बताया कि बखरी में अनुमंडलीय अस्पताल बनाने की सारी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। शीघ्र ही बैठक कर प्रशासनिक तौर पर अंतिम निर्णय लिया जायेगा। DM ने कहा कि आजकल के नौजवान युवाओं को सरकार के द्वारा चलायी जाने वाली अनेक स्वरोजगार योजनाओं का लाभ उठाना चाहिये। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत पांच लाख रूपये का अनुदान एवं पांच लाख रूपये ऋण के रूप में दिया जाता है। उसको आसान किश्तों में सात सालों में चुकाया जा सकता है। इसके अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण भी दिया जाता है। आजकल ग्रामीण इलाकों के बहुत सारे प्रतिभागी काम कर रहे है वे इन योजना का लाभ उठाकर वे अपने-अपने गांव में भी रोजगार करके एवं छोटे-छोटे कुटीर उद्योग लगाकर कमाई कर सकते है।




राटन में जनसंवाद के दौरान लोगों ने विद्यालयों से संबंधित शिकायत की, जिस पर DM श्री कुशवाहा ने निर्देश दिया कि जिन विद्यालयों की चारदीवारी क्षतिग्रस्त है उसे शीघ्र पुर्ननिर्माण करायें। उन्होनें कहा कि राज्य में चल रहे शिक्षक भर्ती की अंतिम परिणाम आने पर विद्यालयों में शिक्षकों की कमी नहीं रह जायेगी। 
DM ने आम जनों से अपील की कि अगर उन तक कोई सरकारी योजना का लाभ नही मिल पा रहा है तो वे लोक शिकायत निवारण कार्यालय बखरी में जाकर शिकायत दर्ज कर सकते है। उन्होंने कहा कि जन प्रतिनिधि एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी के बीच जो दूरी बनी है उसका समाधान हर महीने होने वाली प्रखंड स्तरीय बैठक में किया जा सकता है। पेंशन संबंधी समस्याओं के लिये सामाजिक सुरक्षा कोषांग, बेगूसराय से जानकारी ली जा सकती है। आम जनों के द्वारा विधवा पेंशन / वृद्धा पेंशन में नामों / उम्र / जन्म तिथि से संबंधित समस्याओं पर प्रखंड कार्यालय से नाम संबंधी त्रुटि का निराकरण एवं बैंक से बैंक अकाउंट संबंधी त्रुटि का निराकरण किया जा सकता है। जल जमाव की समस्याओं पर जल संसाधन विभाग के अभियंता से कहा गया कि कमिटी बनाकर योजना पर कार्य किया जाय। गली मुहल्ला और सड़को पर होने वाले जल जमाव का निराकरण सोख्ता का निर्माण कर किया जा सकता है। उन्होनें आम जनों की शिकायत पर पंचायत में खराब हुए सोलर लाईट लगाये गये सोलर लाईट का जांच करने के लिये प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी को निर्देश दिया।
जन संवाद कार्यक्रम में DM के निर्देश के आलोक में जिला जन सम्पर्क कार्यालय द्वारा मुद्रित कराये गये लगभग 30 प्रमुख कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित पम्पलेट का भी वितरण कराया गया।

वंशावली बनाये जाने के संबंध में आवश्यक सूचना

DM रोशन कुशवाहा ने बखरी प्रखंड में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम में वंशावली के संबध में महत्वपूर्ण सूचना दी और बताया कि पंचायती राज विभाग के दिशा-निर्देश के मुताबिक ग्राम कचहरी सरपंचों द्वारा वंशावली बनाने का कोई अधिकार नहीं दिया गया है। वंशावली निर्माण के लिये सिविल कोर्ट सक्षम प्राधिकार है। पारिवारिक पंजी का संधारण पंचायत के पंचायत सचिव के द्वारा किया जाता है। आवश्यकता पड़़ने पर यह पारिवारिक पंजी वंशावली बनाने का एक आधार बन सकती है. पर पारिवारिक पंजी संधारित करने की जिम्मेवारी ग्राम पंचायत सचिव की है न की ग्राम कचहरी के सरपंच की। साथ ही पारिवारिक सूची अंचलाधिकारी के कार्यालय से निर्गत किया जाता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!