साई की रसोई ने सेवा के चार साल किए पूरे, दिया पूरा ब्यौरा, सहयोगियों के प्रति जताया आभार - Sai ki Rasoi
Ad Place!

साई की रसोई ने सेवा के चार साल किए पूरे, दिया पूरा ब्यौरा, सहयोगियों के प्रति जताया आभार - Sai ki Rasoi

THN Network

BINOD KARN


BEGUSARAI
: समाज सेवा के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभाने वाली संस्था "साईं की रसोई" ने स्थापना दिवस पर आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चार साल का ब्यौरा पेश किया। साथ ही समाज सेवा के दौरान सारथी बने सहयोगियों के प्रति आभार प्रकट किया। बताते चलें कि 29 अगस्त 2019 से लगातार बिना रुके, बिना थके और जरूरतमंदों के बीच से बिना अनुपस्थित हुए साई की रसोई ने 4 साल में स्वर्णिम इतिहास बनाया। इस दौरान वर्ष 2021 और 22 में कोरोना जैसी महामारी हो, चाहे बाढ़ जैसी आपदा हर परिस्थिति में साई की रसोई ने लगातार समाज के विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखते हुए न सिर्फ जरूरतमंद लोगों की मदद की, बल्कि अनवरत शहर के सदर अस्पताल के समीप जरूरतमंद और गरीब लोगों के लिए ₹5 में एक वक्त का खाना मुहैया कराया। 


कोई भूखा ना सो जाए इस थीम पर 29 अगस्त 2019 संस्थापक सदस्य किशन गुप्ता, नितेश रंजन, अमित जायसवाल, पंकज कुमार व निखिल राज ने एक सोच बनाई। वह सोच अब एक मिसाल बन रही है। संस्थापक सदस्य किशन गुप्ता व अमित जायसवाल ने बताया कि आमतौर शहर में काफी संख्या में गरीब लोग रहते हैं। लेकिन सबों तक एक समय में सहायता उपलब्ध कराना संभव भी नहीं था। ऐसे में सही जगह और सही व्यक्ति को चुनना काफी मुश्किल था। टीम के सदस्यों के आपसी सहयोग और शहर में घूमने के बाद टीम के सदस्यों ने सदर अस्पताल के आगे की जगह को सबसे उपयुक्त चुना। जहां प्रत्येक दिन अस्पताल में जिले के विभिन्न भागों से गरीब लोग इलाज कराने आते हैं। जिसमें से कुछ लोगों को रात में  अस्पताल में रुकना पड़ता है। नियम के तहत मरीज को तो सदर अस्पताल में खाना मिल जाता है लेकिन उनके साथ आए लोग को रात में अस्पताल में खाना नहीं मिलता है वही बाहर में खाना खाने में ऐसे लोग सक्षम नहीं हो पाते हैं। ऐसे ही लोगों की मदद आरंभ में साई की रसोई ने शुरू की। बाद में यह सिलसिला बढ़ता गया और टीम के सदस्यों ने शहर में घूम-घूम कर ऐसे नहीं निःसहाय लोगों तक भी खाना पहुंचाने का काम शुरू किया जो आज तक अनवरत जारी है। 

खाद्य मंत्री पंकज कुमार व सदस्य बैभव अग्रवाल ने बताया कि साई की रसोई आज समाज के विभिन्न मामलों में अपना सहयोग लोगों तक पहुंच रही है। चाहे गरीब घर की बेटी की शादी हो, गरीब बेटी को स्वरोजगार की आवश्यकता हो, बाढ़ सूखा और कोरोना जैसी आपदा हो, रक्तदान हो, पर्यावरण संरक्षण या फिर अन्य सामाजिक कार्य हो हर एक अवसर पर साई की रसोई लोगों से सहयोग लेकर आम लोगों और जरूरतमंदों तक सहायता पहुंचाने का काम कर रही है ।

संस्थापक सदस्य नितेश रंजन ने बताया किसी के जन्मदिन, शादी के सालगिरह या पुण्यतिथि के मौके पर कोई भी रसोई बुक करा सेवाभाव दे सकते हैं। साथ ही जरूरतमंदों से रूबरू हो सकते हैं उनकी समस्याओं को सामने से महसूस कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!