PM मोदी के हाथों सम्मानित अतुल्या भारती सहित दर्जनों छात्रों के सम्मान में बेगूसराय के रिभर वैली में समारोह
Ad Place!

PM मोदी के हाथों सम्मानित अतुल्या भारती सहित दर्जनों छात्रों के सम्मान में बेगूसराय के रिभर वैली में समारोह

THN Network 

E-Ricksaw प्रोजेक्ट को लेकर राष्ट्रीय पहचान बनाने वाली अतुल्या भारती की प्रतिभा को निखारने में रिभर वैली का अहम योगदान : O P Rai


BINOD KARN

BEGUSARAI : PM नरेंद्र मोदी से 29 जुलाई को दिल्ली में आयोजित अखिल भारतीय शिक्षा समागम में E-Cycle के लिए Best Project की सराहना प्राप्त कर चुकी बेगूसराय की बेटी और रिभर वैली स्कूल की छात्रा अतुल्या भारती को सोमवार को सम्मानित किया गया। दशम वर्ग की छात्रा अतुल्या भारती के द्वारा निर्मित इस E-Cycle प्रोजेक्ट को शिक्षा समागम 2023 का सबसे बेहतरीन प्रोजेक्ट का दर्जा प्राप्त हुआ। साथ ही नीति आयोग के सौजन्य से निर्मित रिभर वैली स्कूल के अटल टिंकरिंग लैब को बिहार के बेहतरीन लैब का स्थान प्राप्त हुआ है। अतुल्या के दिल्ली से वापस लौटने पर सात अगस्त को रिभर वैली स्कूल में प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।




अतुल्या जैसी हजारों बेटियां हैं प्रतिभाशाली, जरूरत है उसे निखारने की 

मुख्य अतिथि L S कॉलेज मुजफ्फरपुर के प्रिंसिपल व BPSC के पूर्व सदस्य डॉ. ओमप्रकाश राय ने 10th Class की छात्रा अतुल्या भारती को E-Cycle प्रोजेक्ट के लिए गोल्ड मैडल एवं सर्टिफिकेट से सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती। कठोर परिश्रम और लगन से ही बच्चे ऊंचाई तक पहुँचते हैं। बेगूसराय जिले में हजारों बेटियां प्रतिभाशाली है, जरूरत उसे निखारने की है। रिभर वैली स्कूल इस दिशा में आगे बढ़ रही है। इस स्कूल की शिक्षा प्रणाली की जितनी प्रशंसा की जाय कम होगी। इस अवसर पर IIT मुंबई से सेवानिवृत्त प्राध्यापक डॉ. दशरथ सिंह ने कहा कि यह मत सोचिए कि हम छोटे शहर के हैं, मेरे पास संसाधन की कमी है। आपके मन में अगर भावना है, दृढ़ निश्चय है तो सफलता मिलेगी। वे खुद इसके उदाहरण हैं। कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय तक का सफर तय किया है। हमें भी संघर्ष करना पड़ा है। ‌‌‌‌‌‌ 



समारोह को G D कॉलेज के अंग्रेजी HoD डॉ. कमलेश कुमार, नगर निगम की महापौर पिंकी देवी, पूर्व महापौर संजय सिंह, उप महापौर अनिता राय, सेवानिवृत्त शिक्षक कस्तुरी झा सहित शहर के अनेक गणमान्य लोगों ने संबोधित करते हुए बच्चों को अपना आशीर्वाद दिया।
रिभर वैली स्कूल के चेयरमैन आर‌‌‌ एन सिंह ने अतुल्या भारती के द्वारा निर्मित E-Cycle प्रोजेक्ट को PM नरेन्द्र मोदी द्वारा अवलोकन व सराहना को लेकर PM मोदी के प्रति आभार प्रकट किया। उन्होंने स्कूल के शिक्षा की गुणवत्ता के उत्तरोत्तर प्रगति की चर्चा करते हुए कहा कि विद्यालय के छात्र प्रति वर्ष JEE, NEET जैसी कठिन प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता प्राप्त करते रहे हैं।



चेयरमैन श्री सिंह ने कहा कि शिक्षा क्षेत्र के प्रसिद्ध संस्थान फिजिक्स वाला के साथ स्कूल का एकेडमिक एक्सीलेंस पार्टनरशिप अनुबंध किया गया है। रिभर वैली के स्कूल फीस में ही NEET और फिजिक्स वाला के साथ JEE मेंस एवं एडवांस जैसी कठिन प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करवाई जाती है। फिजिक्स वाला स्कूल के लिए अपनी फैकेल्टी चुनते हैं और उन्हें ट्रेनिंग देकर स्कूल में भेजते हैं। 
इस मौके पर अनुभव सिंह, ब्यूटी भारती, रितेश आनंद, पियूष कुमार, अभिषेक कुमार और निशांत नाज को नीट में सफलता के लिए और रिया कुमारी, सुरंजन कुमार, आदित्य आलोक योगेश कुमार को JEE एडवांस में सफलता प्राप्त करने के लिए तथा गौरव कुमार, अभिनव कुमार, अक्षय कुमार, आकाश राज, तथागत सुमन, मोहित राज और अल्ताफ राजा को जेईई मेंस क्वालीफाई करने के लिए गोल्ड मैडल एवं सर्टिफिकेट देकर गणमान्य अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया।
समारोह का संचालन विद्यालय के उपप्राचार्य शैलेंद्र शुक्ला ने किया। कार्यक्रम में फाइन आर्ट्स, स्पोर्ट्स, एकेडमिक, बेस्ट बिहेवियर इस तरह के तमाम पुरस्कारों में शामिल प्रतिभागियों को और हर कक्षा के विद्यार्थियों को पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। धन्यवाद ज्ञापन हिन्दी शिक्षक ललन प्रसाद सिंह ने किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!