डीएम ने विद्यालय का किया औचक निरीक्षण, छात्रों की उपस्थिति 90 फीसद करने का निर्देश
Ad Place!

डीएम ने विद्यालय का किया औचक निरीक्षण, छात्रों की उपस्थिति 90 फीसद करने का निर्देश

THN Network 





BINOD KARN


BEGUSARAI: डीएम रौशन कुशवाहा ने मंगलवार को नगर निगम क्षेत्र के राजकीयकृत मध्य विद्यालय बाधा, वार्ड संख्या-29 का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में विद्यालय में सभी छात्र / छात्रा स्कूल ड्रेस में पाये गए और सभी वर्ग कक्षा संचालित पाया गया। सभी कक्षाएं साफ-सुथरा एवं कक्षा के बाहर कचरा प्रबंधन हेतु डस्टबीन उपलब्ध पाया गया।


 इस विद्यालय में प्रधानाध्यापक सहित कुल 13 शिक्षकों में केवल 10 शिक्षक उपस्थित पाये गये। 02 शिक्षक / शिक्षिका आकस्मिक अवकाश का आवेदन प्रधानाध्यापक द्वारा अनुसंशित कराकर अवकाश पर थे और 01शिक्षिका बेगूसराय प्रखंड के डायट में 03 दिवसीय प्रशिक्षण में प्रतिनियुक्ति थे। निरीक्षण के क्रम में यह पाया गया कि विद्यालय के सभी वर्गों में उपस्थिति लगभग 60 प्रतिशत थी। जिला पदाधिकारी द्वारा प्रत्येक दिन विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति को कम से कम 90 प्रतिशत सुनिश्चित कराने हेतु प्रधानाध्यापक सहित सभी शिक्षकों को निदेशित किया गया। साथ ही, यह भी परामर्श दिया गया कि शिक्षक / अभिभावक की बैठक में अभिभावकों को विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति बढ़ाया जाने के संबंध में प्रेरित किया जाय।

विद्यालय में चल रहे मध्याह्न भोजन के निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि बच्चों को योजना के मेनू के अनुसार भोजन दिया जा रहा है। प्रधानाध्यापक ने बताया कि इस योजना का संचालन स्वयंसेवी संस्थान एकता फाउंडेशन के द्वारा किया जाता है। जांच में मध्याह्न भोजन की गुणवता सही पायी गयी। जिलाधिकारी द्वारा प्रधानाध्यापक को निर्देश दिया गया कि मध्याह्न भोजन की गुणवता पर विशेष ध्यान रखते हुए प्रत्येक दिन सभी बच्चों को पर्याप्त मध्याह्न भोजन खिलाया जाय। साथ ही विद्यालय में पेयजल हेतु 05 चापाकल में से खराब 02 चापाकलों को शीघ्र मरम्मत कराते हुए संचालित रखा जाय। इसके अलावा कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य प्रमंडल / नगर आयुक्त नगर-निगम बेगूसराय को जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि नल-जल योजना अंतर्गत इस विद्यालय में कनेक्शन देने का कार्य शीघ्र सम्पादित किया जाय। इसके अलावा जिला पदाधिकारी द्वारा प्रधानाध्यापक को प्रत्येक दिन शौचालय की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने का निदेश दिया गया। इसी क्रम में विद्यालय स्थित पुस्तकालय की समुचित साफ-सफाई कराते हुए सुव्यवस्थित तरीके से पुस्तकों को रखने एवं वर्ग 1 के बच्चों को भी पुस्तकालय में बैठा कर उन्हें चित्र संबंधी पुस्तकों से बुनियादी ज्ञान का बोध कराने हेतु प्रधानाध्यापक को निर्देश दिया गया।

निरीक्षण के क्रम में जिला पदाधिकारी के साथ उपस्थित अभिभावकों से पृच्छा करने पर उनलोगों ने यह बताया गया कि इन दिनों विद्यालय में विधुत की सतत् आपूर्ति नहीं हो पा रही है। जिला पदाधिकारी द्वारा विद्यालय में बच्चों को क्षिक्षण कार्य में सुविधा प्राप्त हो सके, इसके लिए कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति प्रमंडल, बेगूसराय को निदेश दिया गया कि वे नियमित रूप से विद्युत की आपूर्ति कराना सुनिश्चित करें।


Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!