नियमित शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों से गंगा ग्लोबल बीएड काॅलेज बना छात्रों की पहली पहली पसंद
Ad Place!

नियमित शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों से गंगा ग्लोबल बीएड काॅलेज बना छात्रों की पहली पहली पसंद

THN Network 


गंगा ग्लोबल बीएड काॅलेज रमजानपुर में शत-प्रतिशत नामांकन पूरा 

BINOD KARN

BEGUSARAI : NCTE द्वारा मान्यताप्राप्त तथा आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय पटना से संबद्धता प्राप्त गंगा ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ़ टीचर एजुकेशन के सत्र 2023-25 में नामांकन प्रक्रिया समाप्त हो गई।
ज्ञातव्य हो कि गंगा ग्लोबल बीएड काॅलेज की स्थापना वर्ष 2013 में हुई इसे जिले का पहला बी.एड. काॅलेज होने का गौरव प्राप्त है। इस काॅलेज ने अपने स्थापना के 10 साल में तीन गोल्डमेडल देकर विश्वविद्यालय और राज्यस्तर पर एक खास पहचान बनाई है। इसलिए शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में नामांकन के लिए राज्यस्तर पर आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होने के पश्चात् छात्रों की पहली च्वाइस गंगा ग्लोबल बीएड काॅलेज होती है। छात्र-छात्राएं कठिन परिश्रम के बाद सफलता प्राप्त करते हैं। इस वर्ष भी सत्र 2023-25 के लिए सैकड़ों की संख्या में लोगों ने गंगा ग्लोबल को प्राथमिक दी, किन्तु सीटों की संख्या महज 100 रहने के कारण बहुतों को निराशा हाथ लगी है।
दरअसल यहां की नियमित पढ़ाई, शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियां, मेन्टरशीप का प्रभाव यहां के प्रशिक्षण पर जोरदार असर डालता है। जिसका श्रेय यहां के योग्य एवं अनुभवी प्राध्यापकों के साथ प्राचार्य एवं निदेशक को जाता है।
इस अवसर पर गंगा ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ़ टीचर एजुकेशन के निदेशक व दरभंगा स्नातक क्षेत्र से विधान परिषद सदस्य सर्वेश कुमार ने सफलतापूर्वक नामांकन संपन्न कराने के लिए प्राचार्य एवं प्राध्यापकों को बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि शिक्षक ही सामाज की रीढ़ है, इन्हीं के माध्यम से शिक्षित समाज की कल्पना साकार होना संभव है। 
प्राचार्य डाॅ. नीरज कुमार ने कहा कि यहां नामांकन के लिए छात्रों को एक लंबी प्रक्रिया से गुजरना होता है। उन्होंने नामांकन में लगे प्राध्यापकों और कार्यालयकर्मियों को बधाई दी है। क्योंकि आपने नामांकन के मापदंडों को ध्यान में रखते हुए शतप्रतिशत नामांकन सम्पन्न किया। इस सत्र में आधे से अधिक की संख्या महिलाओं की है, जिन्हें शिक्षिका बनना है। आगामी 5 जुलाई से गंगा ग्लोबल बीएड सत्र 2023-25 का शुभारंभ होने जा रहा है।
सत्रारंभ में प्रो. सुधाकर पांडेय, प्रो. परवेज़ यूसुफ़, प्रो. अंजली, प्रो. बिनोद कुमार, प्रो. विपिन कुमार, डाॅ0 कामायनी कुमारी, प्रो. अमर कुमार, प्रो. पिंटू कुमार, प्रो. अभिषेक कुमार, डाॅ. गुडडू कुमार, डाॅ. एस. अनिथा, डाॅ. अविनाश कुमार, प्रो. धनंजय कुमार आदि प्राध्यापक गण उन्हें प्रशिक्षण देने का कार्य करेंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!