व्यवसायियों को अपनी लड़ाई लड़ने के लिए खुद भी आगे आना होगा : राकेश सिन्हा
Ad Place!

व्यवसायियों को अपनी लड़ाई लड़ने के लिए खुद भी आगे आना होगा : राकेश सिन्हा

THN Network 


BINOD KARN

BEGUSARAI: राज्यसभा सांसद प्रो राकेश कुमार सिन्हा ने कहा है कि बेगूसराय के व्यवसायियों को अपनी समस्या को लेकर लड़ाई लड़ने के लिए खुद भी आगे आना होगा। ट्रेड यूनियन की मजबूती के आधार को समझने के लिए अगर उन्हें सूरत भी जाना पड़े तो प्रतिनिधियों को वहां भेजना चाहिए। वे मंगलवार की शाम जिला व्यवसायी सुरक्षा वाहिनी बेगूसराय द्वारा अग्रसेन विवाह भवन में आयोजित संवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।


 इससे पूर्व व्यवसायियों ने सुरक्षा, फुटपाथ विक्रेता की समस्या, नगर निगम क्षेत्र में सड़क जाम एवं बिजली आदि विभिन्न समस्याओं की ओर उनका ध्यान आकृष्ट कराया था। कार्यक्रम की अध्यक्षता जयराम दास ने की जबकि मंच संचालन महासचिव राजेश रोशन ने किया। उन्होंने कहा यहां आपकी समस्या से जिला प्रशासन मुंह फेरती है इससे वे सहमत हैं।
उन्होंने कहा कि किसी भी इलाके की स्मृद्धि के लिए व्यापार महत्ता रखती है। वे भले ही महामहिम राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत राज्यसभा सांसद हैं, लेकिन बेगूसराय का निवासी होने के कारण उनका कर्तव्य है कि बेगूसराय कैसे सामाजिक-आर्थिक विकास की ओर अग्रसर हो, इसके लिए प्रयास करें। यहां व्यवसाय मजबूत होने पर ही जिला, प्रदेश और देश मजबूत होगा।



उन्होंने कहा कि वे आपकी आवाज को उठाएंगे लेकिन जबतक आपका संगठन मजबूत नहीं होगा तबतक आपकी आवाज अनसुनी होती रहेगी। इसके ठोस निदान के लिए ट्रेड यूनियन बनाकर उसे मजबूत करना होगा। ट्रेड यूनियन कैसे मजबूत होती है इसे सूरत के ट्रेड यूनियन से सीखना होगा। उन्होंने भरोसा दिया कि वे व्यवसायियों की आवाज को बुलंद करने के लिए हमेशा तैयार हैं।
उन्होंने कहा कि शहर के विकास के लिए मास्टर प्लान की जरूरत होती है। बेगूसराय में अबतक नहीं बनना दुर्भाग्य की बात है। मास्टर प्लान बनने के बाद ढेर सारी समस्याएं दूर हो जाएगी। इसके लिए सामूहिक प्रयास की जरूरत है।
  मंच संचालन कर रहे महासचिव डॉ. राजेश कुमार रोशन संवाद कार्यक्रम के तहत व्यवसायियों के एजेंडा की ओर प्रो सिन्हा का ध्यान आकृष्ट कराते हुए व्यवसायियों की सुरक्षा, फुटकर विक्रेताओं की समस्या, बिजली मीटर की समस्या, बेगूसराय से कोलकाता की जाने की ट्रेन की मांग को विशेष रूप से रखा। 
    जिला व्यवसायी सुरक्षा वाहिनी के अध्यक्ष सह पूर्व मेयर आलोक कुमार अग्रवाल ने कहा कि व्यवसायी किसी भी सरकार के रीढ़ होते हैं। सरकार के राजस्व को बढ़ाने व बेरोजगारों को रोजगार देने का काम करते हैं लेकिन यह ही वर्ग सबसे ज्यादा असुरक्षित है। अपराधी द्वारा लूट, अपहरण, हत्या और रंगदारी का सामना करना पड़ता है। व्यवसायी GST और सर्विस टैक्स के अधिक दर और कड़े कानून के कारण परेशान हैं। इंस्पेक्टर राज की आशंका से दहशत में है। इससे निजात की जरूरत है।
 अध्यक्षता करते हुए कार्यकारी अध्यक्ष जयराम दास ने कहा कि व्यवसायी समाज के रीढ़ होते हैं। अगर वे ठान ले तो सत्ता परिवर्तन में बहुत बड़ी भूमिका अदा कर सकते हैं। जो व्यक्ति देशहित, जनहित व समाज हित के लिए सब कुछ त्याग कर सरकार को टैक्स देता है। पीड़ित मानव की सेवा करता है वह वोट को परिवर्तित करने का कार्य भी कर सकता है। व्यवसायी प्रदीप हिसारिया, नंदलाल राम, पूर्व पार्षद सुनील सिंह, रवि गांधी, सिटी फैशन के प्रोपराइटर सियाराम साहू, पूर्व पार्षद हेमंत कुमार पिंकू, पार्षद प्रतिनिधि राजकुमार गुप्ता, सुनील कुमार दास ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में व्यवसायियों ने भाग लिया।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!