सिमरिया में 1500 मीटर की जगह सिर्फ 613 में ही घाट की स्वीकृति: एमएलसी सर्वेश कुमार
Ad Place!

सिमरिया में 1500 मीटर की जगह सिर्फ 613 में ही घाट की स्वीकृति: एमएलसी सर्वेश कुमार

THN Network 


सिमरिया में मांगलिक कार्य व दाह संस्कार को लेकर पहुंचने वाले वाहनों से वसूली बंद हो

सिमरिया में दाह संस्कार के लिए वन विभाग खोले लकड़ी का डीपो

BINOD KARN

BEGUSARAI : गंगा समग्र के उत्तर बिहार प्रांत संयोजक सह MLC सर्वेश कुमार ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मिथिलांचल के प्रसिद्ध तीर्थस्थल सिमरिया धाम के संपूर्ण विकास को लेकर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि यह अच्छी बात है कि बिहार सरकार व केंद्र सरकार दोनों ने उपेक्षित पड़े सिमरिया घाट के विकास के लिए योजनाएं स्वीकृत की है। लेकिन इतना से ही काम चलने वाला नहीं है। उन्होंने कहा कि यहां संपूर्णता में विकास की जरूरत है।

एमएलसी सर्वेश कुमार ने कहा है कि सिमरिया में राज्य सरकार की ओर से 550 मीटर में घाट व सौंदर्यीकरण की योजना स्वीकृत की गई है जो राजेन्द्र पुल व एनएचएआई के रोड सह सड़क पुल के बीच है। केंद्र सरकार ने नमामी गंगे योजना से 63 मीटर घाट की स्वीकृति दी है जो एनएचएआई के रोड से पूरब है। राजेन्द्र पुल से पश्चिम श्रीराम घाट तक लोग बड़ी संख्या में स्नान करने आते हैं। इसलिए 1500 मीटर में घाट बननी चाहिए ताकि श्रीराम घाट तक कवर हो सके और पर्व त्यौहार के मौके पर किसी श्रद्धालु को असुविधा न हो।

उन्होंने कहा कि सिमरिया में स्नान, मांगलिक कार्य व दाह संस्कार के पहुंचने वाले वाहनों से मोटी रकम वसूली जाती है। यह तो गंगा में स्नान करने का टैक्स जैसा है। इसके रोकथाम के लिए यहां सैरात की बंदोबस्ती पर रोक लगनी चाहिए। इसके अलावा दाह संस्कार के लिए सिमरिया मोक्ष धाम में लकड़ी की कीमत निकट के बीहट बाजार से चौगुनी है। इस पर रोक लगनी चाहिए। इसलिए वन विभाग की ओर से लकड़ी का डीपो खुले व गोकाष्ट की व्यवस्था भी हो। इसके साथ ही गंगा आश्रित डोम राजा के साथ वार्ता कर आग के लिए एक दर निर्धारित किया जाय। अभी मुंहमांगी कीमत वसूलने से परेशानी हो रही है। एक सवाल के जवाब में श्री कुमार ने कहा कि फंड की कमी नहीं है। सीएसआर फंड के चेयरमैन डीएम होते हैं। उन्हें आईओसीएल, एचयूआरएल एवं एनटीपीसी के माध्यम से पहल करनी चाहिए। पूर्व के डीएम 37 करोड़ की योजना के लिए लिखा था। हालांकि कार्य नहीं हो पाया। इसके लिए फिर से प्रयास करने की जरूरत है।

इस मौके पर गंगा समग्र के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमरेन्द्र कुमार सिंह उर्फ लल्लू बाबू ने कहा कि सिमरिया में वाहनों से मोटी रकम वसूली करने व डोम राजा व्दारा मुंहमांगी रकम मांगने से सिमरिया मोक्ष धाम की जगह लोग दाह संस्कार के लिए गंगा के दूसरे घाट पर पहुंच रहे हैं। गंगा को सर्वसुलभ, स्वच्छ व प्रदुषण मुक्त बनाने की जरूरत है। इसके लिए सरकार व आमजन दोनों को आगे आना होगा। गंगा समग्र सभी घाटों पर स्वच्छता के लिए अभियान चलाती रही है।

इस मौके पर गंगा समग्र के जिला संयोजक अवधेश कुमार, प्रांत के कोषाध्यक्ष गोपाल कुमार व प्रेम शंकर उपस्थित थे।


Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!