मटिहानी के पथला टोल में 125 घर राख, 5 दमकल गाड़ियों ने पाया काबू, करोड़ों की क्षति
Ad Place!

मटिहानी के पथला टोल में 125 घर राख, 5 दमकल गाड़ियों ने पाया काबू, करोड़ों की क्षति

THN Network 



विधायक राजकुमार सिंह के अनुरोध पर बरौनी रिफाइनरी ने भी भेजा दमकल गाड़ी 

डीएम के निर्देश पर सीओ, बीडीओ, एसडीओ सहित कई पदाधिकारी रात में ही पहुंचे

सुबह से ही राहत सामग्री वितरण, छांव की व्यवस्था, पेयजल व शौचालय का किया जा रहा प्रबंध

पीड़ित परिवारों में पिछड़ा-अति पिछड़ा वर्ग, राहत सामग्री वितरण का विधायक कर रहे मोनेटिंग 


BINOD KARN

BEGUSARAI : जिले के मटिहानी प्रखंड के सिहमा पंचायत के वार्ड नंबर 3 पथला टोल में रविवार की देर रात लगभग साढ़े दस बजे आग लगने से लगभग सवा सौ घर जलकर राख हो गया। आगजनी में करोड़ से अधिक की संपत्ति जलकर राख हुई है। बताया जाता है कि पथला टोल निवासी रामनंदन शर्मा के घर से आग प्रारंभ हुई और देखते ही देखते पथला टोल भगवती स्थान से पश्चिम बसे संपूर्ण आबादी को अपने आगोश में ले लिया। दुर्भाग्य यह रहा कि आग लगने के कुछ देर बाद ही आंधी आ गई। आंधी के कारण आग की तेज हुई लपट ने लोगों द्वारा आग बुझाने के प्रयास पर पानी फेर दिया। अग्निशमन दस्ता एवं ग्रामीणों के सहयोग से जबतक आग पर काबू जाता उससे पहले ही संपूर्ण मोहल्ला जलकर राख हो गया। 

जदयू सचेतक सह क्षेत्रीय विधायक राजकुमार सिंह रात भर डटे रहे घटनास्थल पर 

सिंहमा दियारा में भीषण आग लगने की जानकारी मिलते ही विधायक राजकुमार सिंह रात्रि के लगभग सवा 12:00 बजे सिंहमा पंचायत के पथला टोल में पहुंच गए। बेगूसराय से सिहमा जाने के बीच वे दमकल गाड़ी को लेकर जिला प्रशासन, रिफाइनरी व एनटीपीसी से संपर्क साधते रहे और मटिहानी अंचलाधिकारी के माध्यम से 5 दमकल गाड़ी मंगवाया। इतना ही नहीं रात्रि 3:00 बजे तक वे घटनास्थल पर उपस्थित रहे। खुद सुबह में वहां पहुंच गए। नतीजन सुबह से ही बच्चों को नाश्ता के लिए बिस्किट और महिलाएं बुजुर्ग के लिए चुड़ा और चीनी का प्रबंध किया जा सका।


दिन में भोजन के लिए कम्युनिटी किचन,  स्वास्थ्य विभाग की ओर से मेडिकल कैंप, छांव के लिए पॉलीथिन शीट इत्यादि चीजों का प्रबंध कराने में सफल रहे। इसमें जिला पदाधिकारी रोशन कुशवाहा की सक्रियता की जितनी तारीफ की जाय कम होगी। उन्होंने भी रात में रिफाइनरी व एनटीपीसी से संपर्क कर दमकल गाड़ी भेजने को कहा। जिला पदाधिकारी के निर्देश पर सीओ, बीडीओ, एसडीओ सहित कई पदाधिकारी रात में ही पहुंचे और कैम्प करने लगे। जिला पदाधिकारी की सक्रियता से ही राहत सामग्री वितरण व अन्य सुविधाएं समय से पथला टोल में मिलने लगी, जो तारीफ ए काबिल है। विधायक राजकुमार सिंह ने भी जिला पदाधिकारी रोशन कुशवाहा व बरौनी रिफाइनरी के ईडी आरके झा के प्रति सहयोग के लिए आभार प्रकट किया है। 

हजारों क्विंटल अनाज जला, रह गए बदन पर सिर्फ कपड़े

सिहमा पथला टोल में अगलगी की घटना में प्रभावित होने वाले परिवारों में पिछड़ा - अति पिछड़ा समाज के लोग हैं। आग लगने के तुरंत बाद आंधी आ जाने से तेज लपट के कारण लोग घर का सामान निकालने की हिम्मत नहीं जुटा पाए। पीड़ित किसानों ने कटनी के बाद गेंहू, मक्का व सरसों के अनाज को जमा कर रखा था, ताकि उचित मूल्य पर बेच सके। लेकिन दुर्भाग्यवश सबके सब राख हो गए हैं। आलम यह है कि बदन पर कपड़े के सिवा कुछ भी नहीं बचा है। लोग किसी तरह अपनी जान व मवेशियों को बचा सके।


Post a Comment

Previous Post Next Post
Your Advertisement can come here!